Royal Enfield ने लॉन्च की Meteor 350, कीमत 1.75 लाख रुपये

  • ट्रिपर नेविगेशन फीचर वाली Meteor 350 रॉयल एनफील्ड की पहली मोटरसाइकिल है।
  • कंपनी ने इसके तीन वेरिएंट पेश किए, सबसे टॉप मॉडल की कीमत 1.91 लाख रुपये।
  • यह बाइक पूरी तरह से नई मोटरसाइकिल है, जो नए प्लेटफॉर्म और इंजन पर आधारित है।

By: अमित कुमार बाजपेयी

Updated: 06 Nov 2020, 01:55 PM IST

नई दिल्ली। रॉयल एनफील्ड ( Royal Enfield ) ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में बहुप्रतीक्षित Meteor 350 रेट्रो क्रूजर को 1.75 लाख (एक्स शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च कर दिया। Meteor 350 को तीन वेरिएंट्स- फायरबॉल, स्टेलर और सुपरनोवा में पेश किया गया है।

लॉन्च हो गई TVS Apache RTR 200 4V, पहली बार इतनी कम कीमत पर शानदार फीचर्स

बाहरी स्टाइल और एक्सेसरीज के मामले में इन तीनों वेरिएंट्स की सभी ट्रिम्स एक दूसरे से अलग हैं। जहां मीडियम वेरिएंट 'स्टेलर' की कीमत 1.81 लाख रुपये रखी गई है, टॉप-मॉडल वेरिएंट'सुपरनोवा' की कीमत 1.90 लाख तय की गई है।

Meteor 350 को पूरी तरह से नई मोटरसाइकिल के रूप में पेश किया गया है जो विशेष रूप से इसके लिए बनाए गए एक नए प्लेटफॉर्म और इंजन का इस्तेमाल करती है। इस बाइक को एक नए 349 सीसी के सिंगल-सिलेंडर एयर/ऑयल-कूल्ड इंजन से पावर मिलती है, जो कि अधिकतम 20.2 पीएस की ताकत और 27 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। इस बाइक में नया 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन सिस्टम दिया गया है।

रॉयल एनफील्ड की Meteor 350 पहली ऐसी मोटरसाइकिल है, जो स्पोर्ट ट्रिपर नेविगेशन फीचर से लैैस है। यह मूल रूप से रॉयल एनफील्ड बाइक के लिए टर्न बाई टर्न नेविगेशन है।

Meteor 350 में ट्विन-पॉड सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल लगा हुआ है। इसमें बाईं ओर एक मुख्य गोलाकार कंसोल रखा गया है जिसमें एक एनालॉग स्पीडोमीटर और अधिक जानकारी के लिए एक छोटा इनबिल्ट डिजिटल डिस्प्ले शामिल है। जबकि दाईं ओर इसमें एक छोटी रंगीन स्क्रीन मिलती है, जो टर्न बाई टर्न नेविगेशन और टाइम डिस्प्ले दिखाती है।

1.11 करोड़ रुपये में बिका Mahindra Thar 2020 का पहला मॉडल, अंदर-बाहर नंबर-1 की प्लेट लगी

इस बाइक को एक डेडिकेटेड स्मार्टफोन एप्लिकेशन के साथ भी जोड़ा जा सकता है और ब्लूटूथ का इस्तेमाल करके स्मार्टफोन डिवाइस के साथ जोड़ा जा सकता है। यह बाइक ट्विन डाउनवेट स्पाइन फ्रेम के साथ आती है। बाइक के फ्रंट में 130 मिमी के साथ 41 मिमी फोर्क्स टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और रियर में 6-स्टेप एडजस्टेबल प्रीलोड के साथ ट्विन ट्यूब इमल्शन शॉक एब्जॉर्वर दिए गए हैं।

Meteor 350 को चुनौती देने के लिए लॉन्च की गई नई मोटरसाइकिलों में Honda H'ness CB350, Benelli Imperiale 400 और Jawa शामिल है।

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned