scriptWhich engine oil you should use in your bike, check easy details | आपकी बाइक के लिए कौन सा इंजन ऑयल रहेगा ठीक? फटाफट आसानी से करें फैसला | Patrika News

आपकी बाइक के लिए कौन सा इंजन ऑयल रहेगा ठीक? फटाफट आसानी से करें फैसला

अक्सर की लोग अपनी बाइक के इंजन ऑयल को चुनने में दुविधा का सामना करते हैं। ऐसे में यह जानना ज़रूरी है कि आपकी बाइक के लिए कौन सा इंजन ऑइल सही रहेगा।

नई दिल्ली

Published: January 10, 2022 04:16:44 pm

किसी भी वाहन, चाहे वो बाइक हो, स्कूटर हो, या कार हो, सभी को सही तरह से बनाए रखने के लिए उनका सही रखरखाव बहुत ज़रूरी है। इसमें वाहनों की ऊपरी देखभाल के साथ अंदरूनी देखभाल भी ज़रूरी है। अंदरूनी देखभाल के लिए वाहनों के इंजन की देखभाल बहुत ही ज़रूरी है। इंजन की देखभाल और उसके सही से चलते रहने के लिए ज़रूरी है उसमें सही इंजन ऑयल का इस्तेमाल किया जाए। अक्सर की कई लोग अपनी बाइक के इंजन ऑयल को चुनने में दुविधा का सामना करते हैं। उनके लिए अपनी बाइक में इस्तेमाल करने के लिए सही इंजन ऑयल को चुनना काफी मुश्किल रहता है। इसी के चलते लोग कई बार गलत ऑप्शन चुन लेते हैं। इससे बाइक को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में बाइक के इंजन के लिए ऑयल का चुनाव करने से पहले सही फैसला करना बहुत ज़रूरी है।

engine_oil_for_bike.jpg
Engine oil for bike


xWy फैक्टर


इंजन ऑयल के चुनाव के लिए xWy ऑयल फैक्टर बहुत ही अहम है, लेकिन उससे पहले xWy फैक्टर को जानना ज़रूरी है।

x - इस फैक्टर में x इंजन के ठंडे होने पर ऑयल का गाढ़ापन और चिपचिपाहट को दर्शाता है। यह नंबर जितना कम होगा, इंजन के लिए उतना ही सही होगा।
W - इस फैक्टर में W का मतलब सर्दियों के मौसम से है।
y - इस फैक्टर में y इंजन के ऑपरेटिंग तापमान पर ऑयल का गाढ़ापन और चिपचिपाहट को दर्शाता है। यह नंबर जितना ज़्यादा होगा, इंजन के लिए उतना ही सही होगा।

यह भी पढ़ें - नए प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी Royal Enfield की नई हिमालयन बाइक, होगी ज़्यादा पावरफुल और कीमत होगी इतनी

गाढ़ा या पतला? क्या है सही?

बाइक इंजन ऑयल जितना गाढ़ा होता है, इंजन में वह उतना ही रूककर फ्लो होगा। ऑयल जितना पतला होगा, इंजन में उतना ही आराम से फ्लो होगा, जिससे इंजन सही से काम करता रहेगा।

bike_engine_oil.jpg


कैसे करें सही इंजन ऑयल का आसानी से चुनाव?

बाइक इंजन ऑयल का सही चुनाव करने के लिए कुछ ज़रूरी पर आसान बातों का भी ध्यान रखना ज़रूरी है। आइए उन बातों पर नज़र डालते है।

1. अगर आप ऐसी जगह में बाइक का इस्तेमाल करते है जहां तापमान ज़्यादा रहता है, तो आपको ऐसे इंजन ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए जिसका y नंबर ज़्यादा हो।
2. बहुत ही कम y नंबर के इंजन ऑयल का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।
3. अगर आप ऐसी जगह में बाइक का इस्तेमाल करते है जहां ठंड ज़्यादा रहती है, तो आपको ऐसे इंजन ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए जिसका x नंबर कम हो।
4. किसी भी तरह की दुविधा होने पर किसी एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें - TVS की इस बाइक का नहीं होगा प्रोडक्शन, कंपनी ने की पुष्टि

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.