scriptAmazing mobile app help keeps family together tells location relatives | गजब का है यह Mobile App जो जोड़कर रखता है परिवार, बताता है रिश्तेदारों की लोकेशन | Patrika News

गजब का है यह Mobile App जो जोड़कर रखता है परिवार, बताता है रिश्तेदारों की लोकेशन

छत्तीसगढ़ के होनहार छात्र ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ-साथ एक ऐसा एप बनाया है, जिससे आप अपने रिश्तेदारों या दोस्तों को आसानी से खोज सकते हैं वह भी केवल एक ही क्लिक से।

बिलासपुर

Updated: December 11, 2021 04:34:04 pm

बिलासपुर. Mobile App: छत्तीसगढ़ के होनहार छात्र ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ-साथ एक ऐसा एप बनाया है, जिससे आप अपने रिश्तेदारों या दोस्तों को आसानी से खोज सकते हैं वह भी केवल एक ही क्लिक से। यह एप महिलाओं व बुजुर्गो की सुरक्षा को ध्यान में रख कर बनाया गया है। अंकित का कहना है की एप बनाने में उसे काफी मेहनत करनी पड़ी है।
Mobile App
गजब का है यह एप जो जोड़कर कर रखता है परिवार, बताता है रिश्तेदारों की लोकेशन
बिलासपुर के होनहार छात्र अंकित रथ ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ-साथ 8 माह की कड़े परिश्रम के बाद फाइलो मोबाइल एप (Filo Mobile App) का निर्माण किया है। फाइलो एप एक परिवार के सभी सदस्यों को आपस में जोड़ कर रख सकता है व उनकी लोकेशन को एक क्लिक पर आप तक पहुंचा सकता है। एप की खासियत को देखते हुए भारत सरकार ने डीपीआईआईटी (DPIIT) द्वारा स्टार्टअप इंडिया के अंतर्गत मान्यता दी है।
यह भी पढ़ें: 400 सिविल उप अभियंताओं की होगी भर्ती, CGVYAPAM जल्द जारी करेगी नोटिफिकेशन

घर की महिला या बुजुर्ग कहीं गए है फोन नहीं उठा पा रहे है तो परिवार के सदस्यों को चिंता होने लगती है, ऐसी समस्या का सामाधान फाइलो एप कर सकता है। अंकित ने बताया कि एप में एक आपातकालीन बटन दिया है जिसे दबाने से एक सेंकेड के अंदर ही आपके परिवार व दोस्तों को आपके परेशान होने की सूचना दे सकता है।
महिला, बच्चों व बुजुर्गो के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद
स्कूल, कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के साथ कामकाजी महिलाओं व अकेले रहने वाले बुजुर्गो की सुरक्षा को ध्यान में रख कर बनाया गया है। एप में ऐसे फिचर डिजाइन किए है जिसके माध्यम से एप को आसानी से चलाया व इस्तेमाल किया जा सकता है। एप को चलाने के लिए यूजर को कुछ करने की आवश्यकता नहीं है यह एप अपने आप ही संचालित हो सकता है यही इस एप की खासियत है।
यह भी पढ़ें: शिक्षक भर्ती का रास्ता साफ: 14580 पदों पर भर्ती के लिए व्यापमं परीक्षाफल सूची की वैधता बढ़ी

अमेरिका में की 8 माह नौकरी फिर आगे पढ़ने छोड़ा काम
अंकित के पिता सुब्रत कुमार रथ व माता सुवर्णा रथ ने बताया कि अंकित का बचपन से ही कंप्यूटर में काफी रुचि रही है। वह हमेशा कुछ नया करने की सोचता व उसे करने का प्रयास करता रहता था। पढ़ाई के साथ ही प्रोग्रामिंग व ग्राफिक्स डिजाइनिंग सीखी। अंकित का काम देख कर अमेरिकी कम्पनी ने ऑफर दिया अंकित ने काम भी ज्वाइन किया। लेकिन 12 की बोर्ड परीक्षा को देखते हुए नौकरी छोड़ दी।
अपनी कम्पनी खोलना चाहता है अंकित
अंकित का कहना है कि उसे रोजना समाचार पत्रों व इलेक्ट्रानिक चैनलों पर महिला संबंधी या बच्चों के संबंधित बाल अपराध की खबरे मिलती थीं। वही बुजुर्ग जिनके बच्चें बाहर रहकर काम करते है उनके साथ घटित अपराध भी सामने आते थे। इन सब समस्या को देखते हुए उन्होंने फाइलो एप का निर्माण किया है। वह अपनी एक कंपनी भी खोलना चाहते हैं इसके माध्यम से वह सामाज में होने वाले अपराध को रोकने के लिए कारगार साबित हो सके ऐसे और भी एप बनाना चाहते है साथ ही फाइलों के फिचर को और भी विकसित की जा सके इसके लिए प्रयास करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

IND vs ZIM: शिखर धवन और शुभमन गिल की शानदार बल्लेबाजी, भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरायाकौन हैं IAS राजेश वर्मा, जिन्हें किया गया राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सचिव नियुक्त?पटना मेट्रो रेल के भूमिगत कार्य का CM नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन, तेजस्वी यादव भी रहे मौजूदMaharashtra Suspected Boat: रायगढ़ में मिली संदिग्ध नाव और 3 AK-47 किसकी? देवेंद्र फडणवीस ने किया बड़ा खुलासाBihar News: राजधानी पटना में फिर गोलीबारी, लूटपाट का विरोध करने पर फौजी की गोली मारकर हत्यादिल्ली हाईकोर्ट ने फ्लाइट में कृपाण की अनुमति देने पर केंद्र और DGCA को जारी किया नोटिसSSC Scam case: पार्थ चटर्जी, अर्पिता मुखर्जी 14 दिन की न्यायिक हिरासत पर भेजे गए, 31 अगस्त को अगली पेशीRohingya Row: अनुराग ठाकुर का AAP पर आरोप, राष्ट्र सुरक्षा से समझौता कर रही दिल्ली सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.