कोविड-19 के इलाज में चीनी परंपरागत चिकित्सा का प्रभावी

चीनी परंपरागत चिकित्सा व दवा की प्रभावशीलता दर 90 प्रतिशत से अधिक है। इस उल्लेखनीय परिणाम पर देश-विदेश का ध्यान केंद्रित हुआ है, और सकारात्मक मूल्यांकन भी मिला।

By: विकास गुप्ता

Published: 21 May 2020, 09:46 PM IST

COVID-19 , Coronavirus: बीजिंग । चीन में कोविड-19 महामारी की रोकथाम में चीनी परंपरागत चिकित्सा व दवा का प्रभाव स्पष्ट दिखा है। असंपूर्ण आंकड़ों के अनुसार मध्य अप्रैल तक सारे चीन में कोविड-19 के पुष्ट मामलों में 74 हजार से अधिक रोगियों ने चीनी परंपरागत चिकित्सा व दवा का प्रयोग किया है। यह संख्या सभी रोगियों के 91.5 प्रतिशत तक पहुंच गयी। उन में हूपेई प्रांत में 60 हजार से अधिक रोगियों ने चीनी परंपरागत चिकित्सा व दवा का प्रयोग किया है। चीनी परंपरागत चिकित्सा व दवा की प्रभावशीलता दर 90 प्रतिशत से अधिक है। इस उल्लेखनीय परिणाम पर देश-विदेश का ध्यान केंद्रित हुआ है, और सकारात्मक मूल्यांकन भी मिला।

चीनी परंपरागत चिकित्सा व दवा की प्रभावशीलता आधुनिक नैदानिक चिकित्सा डेटा से पुष्ट की गयी है। उन के अलावा इस बार महामारी की रोकथाम में सुपर कंप्यूटर और सिंड्रोम महामारी विज्ञान सर्वेक्षण एपीपी आदि वैज्ञानिक व तकनीकी तरीकों का व्यापक प्रयोग भी किया गया है।

विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned