ठंड के मौसम में बच्चों की एेसे करें देखभाल, नहीं होगा सर्दी-जुकाम, जानें ये खास टिप्स

बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं लेकिन तीन-चार दिन में आराम न मिले तो शिशु रोग विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए।

Vikas Gupta

December, 0706:56 PM

सर्दी के मौसम का सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ता है क्योंकि उनकी इम्युनिटी कमजोर होती है। बच्चे सर्दी, खांसी जुकाम की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं लेकिन तीन-चार दिन में आराम न मिले तो शिशु रोग विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए।

ज्यादा दें लिक्विड डाइट -
सर्दी-जुकाम में बच्चे तरल चीजें लेने से बचते हैं। इस दौरान बच्चों की डाइट में तरल पदार्थों की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। इससे पानी की कमी नहीं होगी और वे जल्दी ठीक होंगे। थोड़ी-थोड़ी देर में गुनगुना पानी, सूप, दूध पिलाने से गले को भी राहत मिलती है।

पिलाएं हल्दी-दूध -
बच्चा सिर्फ दूध पीता हो तो उसमें चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाएंं। हल्दी वायरल इंफेक्शन रोकने में मदद करती है। सुबह-शाम हल्दी वाले दूध से खांसी, सर्दी से राहत मिल सकती है।

नियमित करें मालिश -
100 मिली सरसों तेल में लहसुन की 10 कली काली होने तक गरम करें। इसे बच्चे की छाती, पीठ, तलवे और हथेलियों पर मालिश करें। इससे सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है।

तुलसी अदरक की चाय -
8-10 तुलसी पत्ते, अदरक का टुकड़ा घिसकर 300 मिली पानी आधा होने तक उबालें। ठंडा होने पर बच्चे को चम्मच से थोड़ी-थोड़ी देर में पिलाते रहें। शहद, मिश्री भी मिला सकते हैं। इसके अलावा एक चम्मच अजवाइन भूनकर कपड़े में बांधकर बच्चे के पास रख दें। इसकी गंध से बच्चे को सांस लेने में राहत मिलेगी।

Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned