scripthair care: समय रहते पहचान लें बाल झड़ने की वजह | Identify the cause of hair loss in time | Patrika News

hair care: समय रहते पहचान लें बाल झड़ने की वजह

locationजयपुरPublished: Dec 02, 2019 08:24:31 am

Submitted by:

Jitendra Rangey

ज्यादातर लोग बाल झड़ने की वजह शैंपू, ऑयल या अन्य हेयर केयर प्रोडक्ट्स Hair Care Products को मानते हैं लेकिन हकीकत में बाल कई कारणों से गिरते हैं। पौष्टिक आहार nutritious food व नियमित एक्सरसाइज Regular exercise न करने के अलावा आनुवांशिक Genetic व अन्य कारणों से भी हेयरफॉल होता है। आनुवांशिक कारण से बाल समय से पहले गिरने लगते हैं, यह समस्या एंडोजेनिक एलोपेसिया कहलाती है। जानें बाल झडऩे की समस्या को कैसे करें दूर-

hair care: समय रहते पहचान लें बाल झड़ने की वजह

hair fall

इसलिए गिरते हैं बाल
खराब दिनचर्या यानी समय पर न उठना व सोना, अधिक तनाव लेना, केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का ज्यादा प्रयोग जैसी आदि कारण हैं। इसके अलावा बालों की जरूरत के अनुसार विटामिन्स, प्रोटीन व मिनरल्स Vitamins, Proteins and Minerals की पूर्ति न होना या हार्मोन्स में गड़बड़ी, खून की कमी और पीसीओडी भी प्रमुख वजह हैं।
हेयरफॉल संबंधी सवाल-जवाब
तेज धूप के संपर्क में ज्यादा रहना : लंबे समय तक तेज धूप के सपंर्क में रहने से पराबैंगनी किरणें बालों को डैमेज करती हैं। धूप या ज्यादा तापमान के एक्सपोजर से बाल दो मुंहे और बेजान हो जाते हैं।
पुरुषों में ही गंजेपन की शिकायत होती है:
नहीं, महिलाओं में भी हार्मोन में बदलाव या थायरॉयड की समस्या से गंजेपन की शिकायत होती है।
रोज शैंपू के इस्तेमाल से बाल झड़ते हैं:
दरअसल गंदगी-डैंड्रफ से बाल की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। नियमित शैंपू करने से बाल साफ रहते हैं। ज्यादा बाल टूटने पर माइल्ड शैंपू का प्रयोग करें।
हेयरफॉल से ऐसे बचें
व्यायाम : रोजाना एक घंटा व्यायाम करें। इससे तनाव कम होने के साथ ही सिर में रक्तसंचार बढ़ता है। कपालभाति, अधोमुखश्वासन, भस्त्रिका प्राणायाम, वज्रासन, उत्तानपादासन भी कर सकते हैं।
आहार : प्रोटीन से युक्त चीजें जैसे दाल ज्यादा खाएं।
केमिकल्स : बालों के लिए केमिकल युक्त चीजें प्रयोग में न लें। इनसे बाल कमजोर होते हैं। हीट बालों को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में रोलर्स, हेयर डायर्स का प्रयोग न करें। केमिकल वाले कलर न लगाएं।
कुछ घरेलू उपाय
मेथीदानों को रात भर पानी में भिगोएं। सुबह इसका पेस्ट बनाकर 2 चम्मच दही के साथ मिक्स कर हेयर मास्क की तरह लगाएं। दो घंटे के लिए छोड़ें व माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।
जसवंत या हिबिस्कस के लाल फूल को नारियल तेल में उबालें। फूल का रंग काला होने पर उसे छानें। रेगुलर इस तेल को लगाएं।
कमजोर बालों को जड़ों की मजबूती के लिए विटामिन-ई ऑयल से रात में हल्की मसाज करें व सुबह धो लें।
गीले बालों में न करें ऐसा
कंघी न करें: गीले बालों में कंघी करने से बालों में पानी से कंघी भारी हो जाती है और इसे करते समय बालों पर ज्यादा दबाव पड़ता है।
तौलिए से न रगड़े : बाल धोने के बाद तौलिए से इन्हें रगडऩे से उलझे बाल टूटकर गिर जाते हैं। इससे बाल जड़ या फिर बीच में से भी टूट सकते हैं। इसके बजाय तौलिए के बीच बालों को कुछ समय के लिए दबाएं। इन्हें बांधें नहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो