scriptएसिड रिफ्लक्स से बचा सकता है डिनर के बाद टहलना | Walking after dinner can prevent acid reflux | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

एसिड रिफ्लक्स से बचा सकता है डिनर के बाद टहलना

Stay Healthy Tips: खाना खाने के तुरंद बाद सोने से एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो जाती है। सोने के बाद मुंह में पानी के साथ कसैलापन आ जाता है…

जयपुरNov 12, 2019 / 02:41 pm

युवराज सिंह

Walking after dinner can prevent acid reflux

एसिड रिफ्लक्स से बचा सकता है डिनर के बाद टहलना

Stay Healthy Tips: खाना खाने के तुरंद बाद सोने से एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो जाती है। सोने के बाद मुंह में पानी के साथ कसैलापन आ जाता है। ऐसे होने से पाचन तंत्र में असंतुलन हो जाता है। पेट में घाव, छाले या अल्सर की समस्या हो जाती है। खाना खाने के बाद 15-30 मिनट तक टहलना फायदेमंद होता है। इससे खाना पचने की प्रक्रिया ठीक रहती है। आइए जानते हैं खाने के बाद टहलना क्याें है जरूरी :-
रात को खाना खाने के बाद का वक्त, जब टहलना न सिर्फ भोजन के ठीक तरह से पाचन के लिए जरूरी है बल्कि अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो भी यह तरकीब आपकी मदद कर सकती है। रात को खाना खाने के बाद टहलने के अनेक फायदे हैं। ऐसा करने से यह भोजन को पचाने में आपकी मदद करती है। साथ ही यह शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करने में भी सहायता करती है। रात को खाने के बाद टहलना आपके मस्तिष्क में पाजिटिविटी का संचार करता है। आपको रात में अच्छी नींद आती है जिससे आपकी दिनचर्या नियमित होती है और आप सेहतमंदी की ओर अग्रसर होते हैं।
इस बात का रखें ध्यान
रात को खाना खाने के बाद टहलने से पहले कुछ बातें आपको जरूर ध्यान में रखनी चाहिए। रात का भोजन ब्रेकफास्ट और लंच के मुकाबले हल्का हाेना चाहिए। क्याेंकि ज्यादा खाना खाने के बाद हमारा शरीर खाने को पचाने की कोशिश करता है, ऐसे में अगर हम टहलना शुरू कर दें तो रक्त प्रवाह तेज हो जाने के कारण दिल को दोहरी मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए अगर आपको हैवी खाना खाने के बाद टहलना ही है तो कम से कम एक घंटे इंतजार करें।
खाना पचने से हाेतें है ये नुकसान
भोजन के बाद तुरंत लेटने से पहले अपच की तकलीफ होती है जिसके बाद पेट में संक्रमण और फिर अल्सर हो सकता है। पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द रहना और रात के समय ये दर्द अधिक बढ़ना इसका लक्षण है। खाने के बाद पेट दर्द कम होना, कुछ मामलों में पेट के भीतर जलन या अपच की स्थिति हो सकती है। कुछ गंभीर मामलों में पेट के भीतर छाले बनना या छोटी-छोटी फुंसी होती है, जिससे स्टूल या खांसी में ब्लड निकल जाता है। पेट में लंबे समय से हल्का मीठा दर्द है तो डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए।

Home / Health / Body & Soul / एसिड रिफ्लक्स से बचा सकता है डिनर के बाद टहलना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो