script

सेहतमंद रहने के लिए 7-8 घंटे नींद लेना क्यों जरूरी?

locationजयपुरPublished: Oct 30, 2019 05:21:11 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

क्या आप पर्याप्त नींद लेते हैं? क्या आपको गहरी नींद आती है? क्या सुबह के समय थका या चिड़चिड़ा महसूस करते हैं? फिजिकल व मेंटल हैल्थ के लिए 7-8 घंटे की नींद जरूरी है। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं व दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है। शरीर में मसल्स की ग्रोथ से माना जाता है कि बच्चे का विकास सही तरीके से हो रहा है।

sleep

शरीर में आंतरिक मरम्मत का काम सोने के दौरान रात में होता है। जब हम गहरी नींद में होते हैं तो शरीर क्लीनिंग का कार्य करता है। इससे शरीर अगले दिन काम करने के लिए तैयार होता है। आप जिम या घर में मसल्स वर्कआउट करते हैं तो फिर उन्हें रिकवर और रिपेयर होने के लिए आराम देना भी जरूरी है। एक्सपर्ट कहते हैं कि इसलिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए और नियमित वर्कआउट में भी बदलाव करते रहना चाहिए।
भूख भी लगती है, पाचन तंत्र अच्छे से काम करता
अक्टूबर से मार्च तक मसल्स बनाने के लिए सबसे अच्छा समय होता है। इस दौरान भूख खूब लगती है। हाजमा अच्छा रहता है। ऊर्जा बनी रहती है। थकान नहीं लगती है। स्केलेटन मसल्स शरीर का सबसे एडोप्टेबल टिश्यू कहा जाता है।
इसलिए सर्दी होती है बेहतर
सर्दी में जैतून का तेल, पनीर, शहद, मूंगफली, आंवला, बेसन का लड्डू, अखरोट, चॉकलेट, छुहारे, किशमिश, च्यवनप्राश आदि डाइट में शामिल करें। आहार में काबुली चने, पनीर, टोफू, सोयाबीन, सोया मिल्क, विभिन्न फलियां व दालों को शामिल कर सकते हैं।

गतिविधि अनुसार लें प्रोटीन
मसल्स पॉवर बढ़ाने के लिए डाइट में प्रोटीन तय मात्रा में लेना चाहिए। सामान्यत: प्रति किलोग्राम वजन पर एक ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। प्रोटीन की जरूरत व्यक्ति की गतिविधि और वजन के हिसाब से होती है। प्रोटीन को लेकर सर्टीफाइड हैल्थ कोच की मदद ले सकते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं कि सामान्य डाइट में कार्बोहाइड्रेट व फैट की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन मसल्स के लिए कार्बोहाइड्रेट व फैट की मात्रा संतुलित होनी चाहिए। प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी होती है।
एक्सपर्ट : डॉ. ए.के. चौरसिया, न्यूरो सर्जन, भोपाल

ट्रेंडिंग वीडियो