'शोले', 'बाजीगर' सहित इन 5 हिट मूवीज का ओरिजनल एंड वो नहीं था जो दिखाया गया, आखिरी समय में किया ये बदलाव

By: पवन राणा
| Published: 21 Aug 2021, 10:39 PM IST
'शोले', 'बाजीगर' सहित इन 5 हिट मूवीज का ओरिजनल एंड वो नहीं था जो दिखाया गया, आखिरी समय में किया ये बदलाव

बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में जो क्लाइमैक्स दर्शकों को दिखाया गया, उसे अंतिम समय में बदल दिया गया था। इससे पहले उनकी एन्डिंग कुछ और थी। हालांकि क्लाइमैक्स बदलना फायदे का सौदा रहा और दर्शकों को यादगार फिल्में देखने को मिलीं। इनमें 'शोले', 'बाजीगर', 'पीके' जैसी मूवीज शामिल हैं।

मुंबई। बॉलीवुड फिल्मों की एन्डिंग या क्लाइमैक्स पर बहुत कुछ निर्भर करता है। इससे कई बार यह भी तय हो जाता है कि फिल्म चलेगी या नहीं। ये बात कई फिल्मों के मामले में सिद्ध भी हो चुकी है। इन फिल्मों का क्लाइमैक्स आखिरी समय पर किसी न किसी कारण बदल दिया गया और फिल्में हिट हो गईं। आइए जानते हैं ऐसी ही मूवीज के बारे में जिनकी एन्डिग आखिरी समय में बदल दी गई-

शोले

climax_scene_changed_sholay.png

बॉलीवुड की यादगार फिल्म 'शोले' के दो क्लाइमैक्स तैयार किए गए थे। इनमें से जो फिल्म में दिखाया गया उसमें ठाकुर के गब्बर को मौत के घाट उतारने से पहले पुलिस पहुंच जाती है और पकड़ ले जाती है।

ये भी सोचा गया था क्लाइमैक्स-फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने इंडियन एक्सप्रेस से एक बातचीत में बताया था कि ओरिजनल क्लाइमैक्स ये था कि ठाकुर गब्बर को पैरों से मारता। हालांकि सेंसर बोर्ड ने ठाकुर के गब्बर को पैरों से मारने के सीन को सही नहीं माना। निर्देशक के अनुसार, ठाकुर के पास गब्बर को मारने के लिए विकल्प ही नहीं था। उसके हाथ नहीं थे, इसलिए बंदूक नहीं चला सकता था। आखिरकार इसके अंत को बदलना पड़ा।

बाजीगर

climax_scene_changed_baazigar.png

शाहरुख खान स्टारर फिल्म 'बाजीगर' एक्टर की बेहतरीन और सफल फिल्मों में से एक है। इस फिल्म के क्लाइमैक्स में दिखाया गया कि शाहरुख खान के किरदार अजय की मौत हो जाती है। हालांकि असल में इसका एंड कुछ और प्लान किया गया था।

मूवी के निर्देशक अब्बास मस्तान ने पीटीआई से बातचीत में बताया था कि इसक दो क्लाइमैक्स तैयार किए गए थे। एक में अजय की मौत हो जाती है। दूसरे में अजय को पुलिस गिरफ्तार कर लेती है। फिल्म से जुड़े प्रमुख लोगों का मानना था कि अजय की गिरफ्तारी से दर्शकों की सहानुभूति नहीं मिल पाएगी। इसलिए अजय की मौत वाला क्लाइमैक्स सलेक्ट किया गया।

यह भी पढ़ें : धर्मेन्द्र ने जताई थी 'शोले' के सीक्वल की इच्छा, वीरू-बसंती की शादी और इन एक्टर्स को चाहते थे लीड रोल्स में

आंखें

climax_scene_changed_aankhen.png

अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार और अर्जुन रामपाल के शानदार अभिनय से सजी साल 2002 में रिलीज फिल्म 'आंखें' का क्लाइमैक्स भी कुछ और सोचा गया था। फिल्म में बताया जाता है कि अमिताभ के किरदार विजय सिंह राजपूत को जेल हो जाती है। अक्षय और अर्जुन के किरदार सुष्मिता सेन के भाई की देखरेख की जिम्मेदारी ले लेते हैं।

ओरिजनल एन्डिंग में अमिताभ पुलिस अधिकारी को लूट के माल में से एक हिस्सा देने का लालच देकर बच निकलते हैं। इसके बाद वह अक्षय और अर्जुन जहां ट्रेन का इंतजार कर रहे होते हैं, वहां पहुंच जाते हैं। अमिताभ को देख अक्षय और अर्जुन अपनी पिस्तौल निकाल लेते हैं और बिग बी की हंसी की गूंज के साथ फिल्म का एंड हो जाता है। दुनियाभर में यही अंत दिखाया गया था, जबकि भारत में अमिताभ की गिरफ्तारी के बाद जेल जाने वाला अंत दिखाया गया।

यह भी पढ़ें : जब ट्रेन की चपेट में आने से बाल-बाल बचे थे आमिर खान, फिल्म के लिए आठ दिनों तक नहीं धोया मुंह

पीके

climax_scene_changed_pk.png

कमाई के रिकॉर्ड बनाने वाली आमिर खान स्टारर फिल्म 'पीके' का क्लाइमैक्स भी बदला गया था। फिल्म में दिखाया गया है कि पीके के ग्रह से उसका दोस्त रणबीर कपूर के रूप में उसे वापस ले जाने आता है।

हालांकि इसकी एन्डिंग ये सोची गई थी कि अनुष्का का किरदार जग्गू और सुशांत सिंह राजपूत का किरदार सरफराज पीके को याद करते हुए बैटरी रिचार्ज डांस करते हैं।

पिंक

climax_scene_changed_pink.png

इस लिस्ट में अमिताभ बच्चन की 'शोले' और 'आंखें' के बाद तीसरी मूवी है जिसकी एन्डिंग बदली गई। इस मूवी के क्लाइमैक्स में दिखाया गया है कि कोर्ट में वकीलों की दलीलों और बहस के साथ लड़कियों की जीत हो जाती है। उन्हें बेगुनाह साबित कर दिया जाता है।

हालांकि इस मूवी की असल एन्डिंग में सबूतों और गवाहों की कमी के चलते लड़कियां केस हार जाती हैं। फिल्म की एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने बॉलीवुड लाइफ से बातचीत में कहा था कि मूवी का क्लाइमैक्स बदलकर लड़कियों की जीत दिखानी पड़ी। जिससे लोग इस विषय की गंभीरता को समझें।