धर्मेन्द्र ने जताई थी 'शोले' के सीक्वल की इच्छा, वीरू-बसंती की शादी और इन एक्टर्स को चाहते थे लीड रोल्स में

By: पवन राणा
| Published: 17 Aug 2021, 07:37 PM IST
धर्मेन्द्र ने जताई थी 'शोले' के सीक्वल की इच्छा, वीरू-बसंती की शादी और इन एक्टर्स को चाहते थे लीड रोल्स में

भारतीय सिनेमा की आइकॉनिक फिल्म 'शोले' की रिलीज को हाल ही 46 साल पूरे हुए हैं। इस फिल्म का अब तक सीक्वल नहीं बनाया गया है। हालांकि 'शोले' में वीरू का किरदार निभाने वाले धर्मेन्द्र ने एक बार सीक्वल को लेकर अपने विचार शेयर किए थे। उन्होंने कहा कि आगे की कहानी में वीरू और बसंती शादी कर लेते हैं और किसी गांव या शहर मेंं चलते जाते हैं। उनके दो बेटे होते हैं। उनका किरदार अभिषेक बच्चन और बॉबी देओल को निभाना चाहिए। ये सब मिलकर जय की मौत का बदला लेते हैं।

मुंबई। भारतीय सिनेमा की सबसे पॉपुलर और बेहतरीन फिल्मों में शुमार फिल्म 'शोले' को हाल ही रिलीज के 46 साल पूरे हुए हैं। 'शोले' को 1975 में 15 अगस्त यानी कि स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज किया गया था। निर्माताओं और इसके कलाकारों से अक्सर ये सवाल किया जाता है कि इसका सीक्वल कब बनेगा? कई इंटरव्यू में फिल्म के निर्माता-निर्देशक और कलाकारों ने कहा है कि इसका सीक्वल नहीं बनाया जा सकता है। हालांकि एक बार धर्मेन्द्र ने एक बातचीत में कहा था कि इसका सीक्वल बनना चाहिए। यहां तक कि एक्टर ने सीक्वल की कहानी और कलाकारों के नाम भी बताए थे। आइए जानते हैं क्या कहा था 'शोले' के वीरू यानी धर्मेन्द्र ने-

धर्मेन्द्र के अनुसार ऐसा हो 'शोले' का सीक्वल
फिल्म 'शोले' में वीरू का यादगार किरदार निभाने वाले अभिनेता धर्मेन्द्र ने एक बार पत्रकार रोशमिला भट्टाचार्य को फिल्म के सीक्वल के बारे में अपनी योजना शेयर की थी। रोशमिला की बुक 'मैटिनी मैन' में बकौल धर्मेन्द्र 'शोले' का सीक्वल बनाया जाना चाहिए। एक्टर ने बताया था कि पहला पार्ट गब्बर के जेल जाने, जय की मौत और वीरू-बसंती के रामगढ़ छोड़ने के साथ खत्म हो जाता है। धर्मेन्द्र के अनुसार, फिल्म के सीक्वल में रामगढ़ छोड़ने के बाद वीरू-बसंती ने शादी कर ली और किसी गांव या शहर में रहने लगे।

यह भी पढ़ें : धर्मेन्द्र ने अमिताभ को 'शोले' में दिलवाया था जय का रोल, कहा-'वो पहले आया, सोचा, चलो बेचारे को दे दो'

'जय' की मौत का बदला
धर्मेन्द्र के मुताबिक 'शोले' के सीक्वल में वीरू-बसंती के दो बेटे होते हैं। उनकी यंगऐज का किरदार अभिषेक बच्चन और बॉबी देओल को निभाता दिखाया जाना चाहिए। दोनों बेटों को राधा पालती है। जय की मौत का बदला लेने के लिए वीरू-बसंती, राधा और दोनों बेटे वापस आते हैं। हालांकि धर्मेन्द्र ने अपनी कहानी में न तो सीक्वल की पूरी कहानी बताई और न ही ये बताया कि गब्बर जेल से छूटकर आया या किसी नए विलेन की एंट्री हुई।

यह भी पढ़ें : जब रेप सीन करने से जया बच्चन ने कर दिया था मना, बोली थीं- 'मैं अपने कपड़े नहीं फाड़ने दूंंगी'

गौरतलब है कि 'शोले' में अमिताभ बच्चन के किरदार का नाम जय था और धर्मेन्द्र के किरदार का नाम वीरू था। अमजद खान ने गब्बर सिंह का रोल किया था। वीरू से प्यार करने वाली बसंती का रोल हेमा मालिनी ने निभाया था। इनके अलावा फिल्म में संजीव कुमार, असरानी, जगदीप, मैक मोहन, एके हंगल, वीजू खोटे जैसे कलाकारों ने काम किया था। बता दें कि इस फिल्म में रोल निभाने वाले कई कलाकारों का निधन हो चुका है। इनमें संजीव कुमार, जगदीप, वीजू खोटे, अमजद खान, एके हंगल, लीला मिश्रा, मेक मोहन शामिल हैं। इस फिल्म को जीपी सिप्पी ने प्रोड्यूस किया था और निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया था।

Dharmendra