आमिर खान की फिल्म 'लगान' को हुए पूरे 20 साल, मैच सीन में हुई बड़ी गलती का हुआ खुलासा

By: Shweta Dhobhal
| Published: 15 Jun 2021, 01:15 PM IST
आमिर खान की फिल्म 'लगान' को हुए पूरे 20 साल, मैच सीन में हुई बड़ी गलती का हुआ खुलासा
Aamir Khan's film Lagaan completes 20 years

एक्टर आमिर खान की फिल्म 'लगान' को आज पूरे 20 साल हो गए हैं। इस बीच फिल्म लगान का एक सीन खुब सुर्खियां बंटोर रहा है। 'लगान' फिल्म के मैच सीन को गलत बताया जा रहा है। जानिए क्या है असल वजह।

नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्टर आमिर खान की फिल्म लगान को आज पूरे 20 साल हो गए हैं। ये फिल्म साल 2001 में रिलीज हुई थी। फिल्म की कहानी और कलाकारों की एक्टिंग को काफी पसंद किया गया था। यही वजह थी कि आमिर खान की ये फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड पाने के लिए भी काफी पास पहुंच गई थी। आज सोशल मीडिया पर फिल्म लगान के एक सीन को लेकर खूब चर्चा हो रही है। बताया जा रहा है अंग्रेजों से लगान माफ करवाने के लिए अंत में जो मैच खेला जा रहा है। उसमें एक बड़ी गलती हुई है।

मैच सीन में है गलती

फिल्म 'लगान' के क्लाइमैक्स में दिखाया जाता है कि लगान बचाने के लिए अंग्रेजों और गांव वालों के बीच एक मैच होता है और तय होता है कि अगर गांव वाले जीततें हैं तो उन्हें लगान नहीं देना होगा। मैच शुरू होता है और लास्ट बॉल पर गांव वालों को पांच रन चाहिए होते हैं। मैच की लास्ट बॉल आती है और कचरा बेटिंग करते हुए एक रन ले लेता है, वहीं सामने खड़ा अंपायर फ्रंट फुट नो बॉल का संकेत देता है।

आखिर बॉल खेलने फिर भुवन उर्फ आमिर खान आते हैं। बॉल आती है और भुवन सिक्स लगा देते हैं। इस सीन को देखकर कहा जा रहा है कि फिल्म में ये सीन पूरी तरह से गलत है।

 

यह भी पढ़ें- तुर्की के राष्ट्रपति की पत्नी से मिलने पर Aamir Khan पर मंत्री Subramanian Swamy ने कसा तंज, बोलें-'आमिर खान भी उन तीन खान सिपाहियों में से एक हैं।'

क्रिकेट नियमों को बताया गलत

दरअसल, लोगों इस सीन में क्रिकेट नियमों की बात करें रहे हैं। आपको बता दें साल 1962 में जब क्रिकेट के नियम बनाए गए थे। तब उस वक्त फ्रंटफुट नो बॉल का कोई नियम नहीं था। यही वजह है कि सालों बाद आमीर खान की फिल्म लगान के इस सीन को लेकर खूब चर्चा हो रही है। वैसे आपको बतातें इस सीन के दौरान आज भी दर्शक काफी उत्साहित हो जाते हैं। सीन में एक से बढ़कर एक बल्लेबाजी और गेंदबाजी देखने को मिलती है।

यह भी पढ़ें- दो लोगों की हत्या के जुर्म में पाकिस्तान कोर्ट में आमिर खान चला केस! वायरल हुआ ट्वीट

शाहरुख खान को हुआ था रोल ऑफर

वैसे आपको बता दें फिल्म लगान में भुवन का किरदार निभाने का ऑफर सबसे पहले शाहरुख खान को दिया गया था। किन्हीं कारणों की वजह से शाहरुख खान ने फिल्म को करने से मना कर दिया। जिसके बाद ये रोल आमिर खान को ऑफर किया गया और अभिनेता ने फिल्म के लिए हामी भर दी।

Aamir khan