scriptOTT प्लेटफॉर्म रेगुलेशन को लेकर बोले अजय देवगन, कहा- जरुरी है रेगुलेट करना वरना लोग पोर्न डालना शुरु कर देंगे | Ajay Devgan on OTT platform regulation, said- it is important | Patrika News

OTT प्लेटफॉर्म रेगुलेशन को लेकर बोले अजय देवगन, कहा- जरुरी है रेगुलेट करना वरना लोग पोर्न डालना शुरु कर देंगे

Published: Aug 14, 2021 09:09:26 am

Submitted by:

Shalu Saini

बॉलीवुड एक्टर अजय देवन ने डीजिटल प्लेटफार्म के रेगुलेशन को लेकर अपनी बात रखी है। अजय ने कहा कि जितना ओटीटी प्लेटफॉर्म पर छूट दी जाएगी, उसका उतना ही नाजायज फायदा उठाया जाएगा। चार लोग गलत फायदा उठाते हैं और बदनाम पूरी इंडस्ट्री होती है। वहीं अगर इसे रेगुलेट नहीं किया गया तो लोग इस पर पोर्न डालना शुरु कर देंगे, इसलिए रूल्स एंड रेगुलेशन जरूरी है।

ajay.jpg
अपनी आंखों से एक्टिंग करने वाले बॉलीवुड के अभिनेता अजय देवगन की फिल्म भुज दो प्राइड ऑफ इंडिया ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो गई है। इसके साथ ही वह कई और प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं जिसके जरिए वह डिजिटल डेब्यू भी करने वाले हैं, जिसमें से उनके एक प्रोजेक्ट का नाम है रुद्र द एज ऑफ डार्कनेस। वहीं डीजिटल प्लेटफार्म के रेगुलेशन को लेकर अजय देवगन अपना नजरिया रखते हुए नजर आए है। अजय देवगन का कहना है कि जितना ओटीटी प्लेटफॉर्म पर छूट दी जाएगी उसका उतना ही नाजायज फायदा उठाया जाएगा।
अजय देवगन का मानना है कि डिजिटल की दुनिया में रेगुलेशन की पूरी जरूरत है क्योंकि लोग पूरी आजादी के नाम पर फायदा उठा रहे हैं। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने ओटीटी प्लेटफॉर्म, डिजिटल न्यूज़ मीडिया के रूल्स एंड रेगुलेशन को लेकर एक आदेश जारी किया था, इसके साथ ही उन्होंने अपनी डीटेल्स सार्वजनिक करने और शिकायत का निवारण करने की प्रणाली रखने के बारे में भी कहा था।
अजय देवगन ने कहा कि यह ऐसा युग है जहां यह चिंता का विषय है और इस पॉइंट पर आकर रेगुलेशन की काफी जरूरत है। रूल्स एंड रेगुलेशन को एक हद तक लागू करना है पर इसका मतलब यह जरा भी नहीं है कि हम पीछे चले जाएं, बस व्यवस्था सही होने चाहिए। डर नियम का नहीं है बल्कि इस बात का है कि नियम क्या होंगे।
अजय आगे कहते हैं कि अगर हम इसे रेगुलेट नहीं करते हैं तो इसका गलत फायदा उठाया जाएगा। चार लोग गलत फायदा उठाते हैं और बदनाम पूरी इंडस्ट्री होती है। वहीं अगर इसे रेगुलेट नहीं किया गया तो लोग इस पर पोर्न डालना शुरु कर देंगे, इसलिए रूल्स एंड रेगुलेशन जरूरी है, जिससे एक समय सीमा तय की जाए और उसके अनुसार निर्णय लिया जाए।
बता दें कि बीती फरवरी को पूर्व सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स, बालाजी, जियो, जी5, मैक्स प्लेयर और अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की थी जिसमें पूर्व मंत्री ने कहा था कि सरकार ने ओटीटी के मामले में self-regulation को लेकर काफी जोर दिया है। इस पर बोलते हुए अजय देवगन ने कहा कि इन रेगुलेशन का मकसद किसी भी गैर जरूरी कंटेंट को चेक करना होगा, लेकिन ऑनलाइन किस तरह की चीज नहीं डाली जा सकती, इस पर ज्यादा क्लेरिटी होना जरूरी है, नहीं तो चीजें प्रॉब्लेमेटिक हो सकती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो