scriptस्क्रीन टेस्ट में हो गए थे फेल, फिल्मों के लिए छोड़ी सरकारी नौकरी, हीरो से ज्यादा फीस लेते थे ये मशहूर विलेन | Amrish Puri's death anniversary: Some facts about the Bollywood legend | Patrika News

स्क्रीन टेस्ट में हो गए थे फेल, फिल्मों के लिए छोड़ी सरकारी नौकरी, हीरो से ज्यादा फीस लेते थे ये मशहूर विलेन

locationमुंबईPublished: Jan 12, 2020 12:51:21 pm

अपनी जानदार एक्टिंग, बुलंद आवाज और कुशल कार्यशैली के दम पर अभिनेता अमरीश पुरी Amrish Puri ने हीरो और विलेन दोनों के रूप में जबरदस्त काम किया…..

Amrish Puri

Amrish Puri

अपनी जानदार एक्टिंग, बुलंद आवाज और कुशल कार्यशैली के दम पर अभिनेता अमरीश पुरी Amrish Puri ने हीरो और विलेन दोनों के रूप में जबरदस्त काम किया। उनका Amrish Puri Birthday जन्म 22 जून, 1932 को पंजाब के नवांशहर में हुआ था। रंगमंच से फिल्मों के रूपहले पर्दे तक पहुंचे अमरीश ने कई यादगार फिल्मों में अभिनय का जौहर दिखाया। लगभग 4 दशक तक अपने दमदार अभिनय से सिनेमा जगत में खास पहचान बनाने वाले अमरीश Amrish Puri death anniversary 12 जनवरी, 2005 को इस दुनिया को अलविदा कह गए। रविवार को उनकी पुण्यतिथि है। आइए जानते हैं उनकी जिंदगी के कुछ दिलचस्प पहलू।

 

Amrish Puri

सुखदेव ने किया था ‘रेशमा और शेरा’ के लिए साइन
फिल्मों में आने से पहले अमरीश लेबर मिनिस्ट्री में काम करते थे। उन्होंने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत में स्क्रीन टेस्ट दिया और फेल हो गए। लेकिन वे थिएटर से जुड़े रहे। पुरी इस दौरान नौकरी छोड़ना चाहते थे, लेकिन सत्यदेव दुबे ने उन्हें सलाह दी कि जब तक फिल्मों में अच्छे रोल नहीं मिलने लग जाएं, तब तक करते रहो। आखिरकार डायरेक्टर सुखदेव ने उन्हें एक नाटक के दौरान देखा और अपनी फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ के लिए साइन किया। उस दौरान उनकी उम्र 40 वर्ष थी। उन्होंने अपने फिल्मी कॅरियर के लिए नौकरी छोड़ दी थी।

 

Amrish Puri

हीरो से ज्यादा लेते थे फीस
एक वीडियो इंटरव्यू में पुरी ने बताया था कि जब वह अखबारों को साक्षात्कार देते थे तो अपनी आवाज रिकॉर्ड नहीं करने देते थे। जब उनसे इस बारे में पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि अपनी आवाज पर मैंने बहुत मेहनत की है, इसलिए अपने हुनर और काम की फीस से कभी समझौता नहीं करता। फिल्मों में उनके अभिनय और आवाज का ही जादू था कि मशहूर होने के बाद उन्हें कई फिल्मों में हीरो से ज्यादा फीस मिली। विलेन के तौर पर काम करने के लिए अमरीश पुरी एक करोड़ रुपए से ज्यादा फीस लेते थे।

Amrish Puri

हिट फिल्में
अमरीश पुरी की हिट और बेस्ट मूवीज की बात करें तो उन्होंने ‘मिस्टर इंडिया’, ‘घातक’, ‘करण अर्जुन’, ‘कोयला’, ‘नायक’, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘दोस्ताना’, ‘गदर : एक प्रेमकथा, ‘घायल’, ‘बादशाह’ और ‘दामिनी’ जैसी कई हिट फिल्मों में काम किया। उनकी एक्टिंग से कहीं ज्यादा उनके फिल्मी डायलॉग ज्यादा फेमस थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो