सिनेमा जगत में अनुपम खेर को हुए पूरे 37 साल, छोटी उम्र में बुर्जुग का रोल निभाकर मिली थी पहचान

By: Shweta Dhobhal
| Published: 24 May 2021, 06:37 PM IST
सिनेमा जगत में अनुपम खेर को हुए पूरे 37 साल, छोटी उम्र में बुर्जुग का रोल निभाकर मिली थी पहचान
Anupam Kher Completed His 37 Years In Film Industry

आज बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अनुपम खेर ने सिनेमा जगत में अपने 37 साल पूरे कर लिए हैं। इस खास मौके पर एक्टर ने एक ट्वीट किया है। साथ ही उसमें एक खास मैसेज भी लिखा है।

नई दिल्ली। अभिनेता अनुपम खेर की गिनती महान कलाकारों में होती है। अनुपम खेर ने हिंदी सिनेमा जगत में अपनी एक्टिंग से एक नई दिशा दी है। अक्सर हमने देखा है कि जब भी कोई कलाकार मुंबई आता है तो वह यही सपना देखता है कि वह एक बड़ा हीरो बन जाए, लेकिन अनुपम खेर ने कला से हीरो की परिभाषा की बदल डाली। आज यानी कि 25 मई को अनुपम खेर को हिंदी सिनेमा जगत में पूरे 37 साल हो चुके हैं। उन्होंने अपने 37 साल के फिल्मी करियर में कई तरह के किरदार निभाए हैं। जिनकी छाप सालों बाद भी इंडस्ट्री और लोगों के दिमाग भी छाई हुई है। इंडस्ट्री में 37 साल पूरे होने पर अनुमप खेर ने एक ट्वीट भी किया है।

अनुपम खेर को सिनेमा जगत में हुए 37 साल पूरे

अभिनेता अनुपम खेर ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने इंडस्ट्री में 37 साल पूरे होने पर अपनी भावनाएं अपने फैंस संग शेयर की हैं। ट्वीट करते हुए अनुपम खेर लिखते हैं कि आज भी जब वह उनकी पहली फिल्म सारांश की शुरूआत को देखते हैं तो वह काफी इमोशनल हो जाते हैं। उन्हें इस बात का विश्वास नहीं हो रहा है कि वह 25 मई को सिनेमा में 37 साल पूरे कर लेंगे। अनुपम खेर आगे लिखते हैं कि वह भगवान से प्रार्थना करते हैं कि वह यूं ही उनके प्रति दयालु रहें।

28 की उम्र में निभाया बुर्जुग का किरदार

अनुपम खेर ने मशहूर फिल्म निर्माता महेश भट्ट की फिल्म 'सारांश' से अपने करियर की शुरूआत की थी। इस फिल्म की जब वह शूटिंग कर रहे थे। तब वह महज 28 साल के थे। अनुपम खेर ने अपनी डेब्यू फिल्म सारांश में एक बुजुर्ग पिता का रोल निभाया था। उनकी एक्टिंग ने लोगों को निशब्द कर दिया था। सालों बाद भी दर्शक सारांश के बी.वी प्रधान को याद करते हैं।

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार पर अनुपम खेर ने साधा निशाना, कहा- 'छवि बनाने से ज्यादा जरूरी है जान बचाना'

बताया जाता है कि इस फिल्म में अनुपम खेर को कास्ट करने के बाद दिग्गज अभिनेता संजीव कुमार को लेने का निर्णय लिया गया था। जब यह बात अनुपम खेर को पता चली तो वह काफी नाराज़ हो गए थे। गुस्से में अनुपम खेर ने महेश भट्ट को खूब सुनाया। जिसके बाद महेश भट्ट को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने फिल्म में अनुपम खेर का रोल फाइनल कर दिया।

 

यह भी पढ़ें- पीएम द्वारा कोविड-19 के प्रयासों को तोड़ने पर Anupam Kher ने किया ट्वीट, कहा, 'उनका कामयाब होना मुश्किल है'

गंजेपन की वजह से मिला अनुपम खेर को रोल

'सारांश' में अनुपम खेर को मिले रोल के पीछे की कहानी जानकर आप शायद हैरान हो जाएंगे। दरअसल, 28 साल की उम्र में ही अनुपम खेर गांजे हो गए थे और उनका यही गंजापन उनकी पहली फिल्म मिलने की वजह बना। जी हां, सिर पर बाल ना होने की वजह है कि अनुपम खेर की झोली में सारांश का आइकॉनिक रोल आ गिरा। उन्होंने 28 साल की उम्र में 65 साल के बुर्जुग व्यक्ति के रोल को बखूबी निभा लिया। वहीं आज बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी उनकी एक्टिंग के काफी चर्चे हैं। उन्हें सिनेमा जगत में उनके शानदार काम के लिए कई पुरस्कार मिल चुके हैं। साथ ही आज अनुपम खेर कई अन्य भाषाओं में फिल्में और नाटक करते हैं।