Independence Day Spl: कभी ना भूल पाने वाली है 'भारत' के इन फ्रीडम फाइटर्स पर बनी ये फिल्में

By: भूप सिंह
| Updated: 26 Jan 2019, 04:02 PM IST
Independence Day Spl: कभी ना भूल पाने वाली है 'भारत' के इन फ्रीडम फाइटर्स पर बनी ये फिल्में
mangal pandey

आज पूरा देश 70वां गणतंत्र दिवस बड़े हर्षो उल्लास से मना रहा है। भारत देश में कई ऐसे फ्रीडम फाइटर्स हुए हैं जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता....

आज पूरा देश 70वां गणतंत्र दिवस बड़े हर्षो उल्लास से मना रहा है। भारत देश में कई ऐसे फ्रीडम फाइटर्स हुए हैं जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता। बॉलीवुड डायरेक्टर्स ने भी उनके संघर्ष और बलिदान की कहानी को अच्छे से फिल्मी पर्दे पर उतारा है। देश को आजाद करवाने के लिए कई स्वतंत्रता सेनानियों ने खुशी-खुशी जान गवां दी। आइए जानते हैं कुछ एेसी ही फिल्मों के बारे में जो हमेशा लोगों के जहन में रहती है और जब भी आजादी की बात होती है इन फिल्मों का नाम सबसे ऊपर आता है। इन फिल्मों ने बॉक्स आॅफिस पर धमाकेदार कमाई कर कई रिकॉर्ड्स बनाए हैं...

 

mahatama ghandhi

महात्मा गांधी
आजादी के पन्नों पर महात्का गांधी का नाम सबसे उपर आता है। देश को आजादी दिलाने में बापू ने हर मुमकिन कोशिश की थी। 1982 में 'गांधी' फिल्म रिलीज हुई थी। इस फिल्म में मोहनदास करमचंद गांधी की कहानी को दिखाया गया है। फिल्म में दिखाया गया है कि महात्मा गांधी ने देश को आजाद कराने के लिए क्या क्या किया। इस फिल्म को रिचर्ड एटनबरोने डायरेक्ट और प्रोड्यूस किया था। इस फिल्म में बेन किंग्सले ने महात्मा गांधी का रोल निभाया था। उस समय इस फिल्म ने 12.75 करोड़ यूएसडी की कमाई की थी।

 

bhagat singh

भगत सिंह
आजादी की बात हो और सरदार भगत सिंह का नाम ना आए एेसा तो हो ही नहीं सकता। देश की आजादी के लिए भगत सिंह ने जितनी पीड़ा सही है उतनी शायद ही किसी ने सही होगी। भगत सिंह पर साल 2002 में एक साथ तीन फिल्में रिलीज हुई थी। भले ही तीनों फिल्मों के नाम और कलाकार अलग-अलग थे लेकिन सब में सरदार भगत सिंह की आजादी की जंग जीतने की लड़ाई को दिखाया गया है। इन फिल्मों के नाम 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह', 'शहीद' और 'शहीद-ए-आजम' है। यह तीनों फिल्में एक साथ रिलीज हुई थीं लेकिन अजय देवगन की फिल्म 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' को लोगों ने ज्यादा पसंद किया। बता दें कि 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' ने बॉक्स आॅफिस पर 12.94 करोड़ रुपए का कारोबार किया था।

 

subhash chandra bose

नेताजी सुभाष चंद्र बोस
देश को आजादी दिलाने में नेताजी सुभाष चंद्र बोस का नाम भी बड़े गर्व से लिया जाता है। उनके बलिदान और निस्वार्थ काम को देखते हुए साल 2005 में उनके ऊपर फिल्म बनी थी। इस फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे नेताजी ने 'आजाद हिंद फौज' का गठन किया था। साथ ही स्वतंत्रता पाने के लिए संघर्ष किया। इस फिल्म को श्याम बेनेगल ने डायरेक्ट किया था जिसमें सचिन खेडेकर ने नेताजी का किरदार निभाया था।

 

mangal pandey

मंगल पांडे
मंगल पांडे भी उन स्वतंत्रता सेनानियों में शामिल हैं जिन्होंने देश की आजादी के लिए काफी कष्ट झेले। 2005 में मंगल पांडे पर 'मंगल पांडे: द राइजिंग स्टार' फिल्म बनी। फिल्म में आमिर खान स्वतंत्रता सेनानी मंगल पांडे का किरदार निभाया था। इस फिल्म को केतन मेहता ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म की रिलीज को लेकर काफी हंगामा हुआ था। आजादी से लेकर अब तक देश के ऊपर या देश पर मर मिटने वाले सैनानियों पर कई फिल्में बनी है। जिसे जब-जब देखों देश पर, देश के इस सैनानियों पर गर्व महसूस होता है। सामने दुश्मन चाहे कोई भी हो देश के सैनिकों ने जान गवां कर औरों को सुरक्षित किया है। बॉलीवुड ने हमेशा इन सैनानियों के बलिदान को दर्शकों के दिलों में जिंदा रखा है और आगे भी रखता आएगा। मंगल पांडे की बायोपिक 'मंगल पांडे: द राइजिंग स्टार' ने बॉक्स आॅफिस पर 52.58 करोड़ रुपए की कमाई की थी।