scriptलता मंगेशकर बचपन में दिखती थीं बेहद खूबसूरत, देखें उनकी क्यूट तस्वीरें | Patrika News
बॉलीवुड

लता मंगेशकर बचपन में दिखती थीं बेहद खूबसूरत, देखें उनकी क्यूट तस्वीरें

5 Photos
6 years ago
1/5

बॉलीवुड की स्वर कोकिला लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को मराठा परिवार में मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। लता बचपन में भी काफी खूबसूरत दिखती थीं।

2/5

लता एक मध्यवर्गीय परिवार से संबंध रखती थीं। इनके पिता दीनानाथ मंगेशकर एक रंगमंच कलाकार और गायक थे और इनके साथ ही उन्होंने मात्र पांच साल की उम्र से ही रंगमंच पर अभिनय करना शुरू कर दिया था। लेकिन वह अभिनय ज्यादा पसंद नहीं करती थीं। वह बचपन से ही गायिका बनना चाहती थीं।

3/5

इनके परिवार में भाई हृदयनाथ मंगेशकर और बहनों उषा, मीना मंगेशकर और आशा भोंसले इन सभी ने संगीत को ही अपनी आजीविका के लिए चुन लिया था।

4/5

लता ने गायिकी में कदम रखने से पहले फिल्मों में अभिनय भी किया और अपने लिए प्लबैक सिंगिंग की। इसके बाद उन्हें साल 1947 में आई फिल्म 'आपकी सेवा में' में गाने का मौका मिला और यहां वह अपनी एक पहचान बनाने में कामयाब हुईं। फिर उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

5/5

लता मंगेशकर ने अपने कॅरियर में कई रिकॉर्ड और अवॉर्ड अपने नाम किया। बता दें कि वे फिल्म इंडस्ट्री की पहली महिला हैं जिन्हें भारत रत्न और दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्राप्त हुआ। उनके अलावा सत्यजीत रे को ही यह गौरव प्राप्त है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.