scriptbob christo who acted as a villain in so many movies | ऑस्ट्रेलिया से आकर हिंदी फिल्मों में इस विलेन ने दिखाया था जलवा | Patrika News

ऑस्ट्रेलिया से आकर हिंदी फिल्मों में इस विलेन ने दिखाया था जलवा

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में जन्में बॉब क्रिस्टो फिल्मों में अक्सर हीरो से लड़ने के लिए तैयार रहने वाले बॉब को दर्शकों ने जब भी पर्दे पर देखा, तो वो हमेशा बुरे काम करते ही नजर आए।

नई दिल्ली

Published: January 27, 2022 02:32:07 am

गुजरे जमाने की सुपरहिट फिल्मों का वो अंग्रेज विलेन याद होगा आपको। जो कभी स्मगलिंग करता दिखा, तो कभी हीरोइन को गंदी नजरों से देखता था। हम बात कर रहे हैं बॉब क्रिस्टो(Bob Christo) की। । 80 के दशक में बॉब क्रिस्टो बॉलीवुड की कई फिल्मों में नजर आए। ज्यादातर फिल्मों में उनका किरदार विदेशी डॉन या स्मगलर का होता था। क्या आप जानते हैं कि बॉब क्रिस्टो परवीन बाबी की दीवानगी अपनी इंजीनियर की नौकरी छोड़ भारत आ गए थे। 1938 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में पैदा हुए रॉबर्ट जॉन क्रिस्टो उर्फ़ बॉब क्रिस्टो का ज़िंदगीनामा बड़ा बिखरा हुआ है। 1943 में उनके पिता उन्हें जर्मनी ले गए। ताकि वो अपनी दादी और बुआ के साथ रह सकें।
bob-christo
जो चीज़ उन्होंने इग्नोर की वो ये कि उस वक़्त जर्मनी दूसरे विश्वयुद्ध से जूझ रहा था। उस वक़्त दोस्त राष्ट्रों की सेनाओं ने जर्मनी में कहर ढा रखा था। ऐसे वक़्त में बॉब जर्मनी में थे। पढ़ाई के साथ-साथ बॉब ने थिएटर भी सीखा। अपनी पहली पत्नी हेल्गा को वो किसी प्ले के दौरान ही मिले थे। हेल्गा और उनके तीन बच्चे हुए। एक लड़का और दो लडकियां। हेल्गा के एक दर्दनाक कार एक्सीडेंट में मारे जाने के बाद बॉब ने अपने बच्चों को एक अमेरिकन कपल को सौंपा और एक आर्मी असाइनमेंट पर विएतनाम चले गए। वहां वो सैनिकों को छिपे हुए माइंस खोजकर नष्ट करने में मदद करते।
यह भी पढ़ें

चलती ट्रेन में नहाने को मजबूर हो गई थीं जया प्रदा, ये थी वजह

bobchristo.jpgबता दें बॉब क्रिस्टो ने विदेश से आ कर भारतीय फ़िल्म इंडस्ट्री में काम करना शुरू किया और ‘गुमराह’, ‘रूप की रानी चोरों का राजा’, ‘नमक हलाल’, ‘कालिया’, ‘हादसा’ जैसी कई फिल्मों में काम किया। गौरतलब हो कि 80 और 90 के दशक में बॉब क्रिस्टो बॉलीवुड की कई फिल्मों में नजर आए।
उल्लेखनीय बात यह है कि एक बार बॉब क्रिस्टो ने पहली बार परवीन बॉबी को टाइम मैगजीन के कवर पर देखा था। फिर वो परवीन बॉबी से इस कदर प्रभावित हुए कि वह उनसे मिलने की ख्वाहिश लिए भारत आ गए और यहां आकर उनकी मुलाकात कुछ फिल्मी लोगों से हुई और उनके द्वारा ही बॉब क्रिस्टो की पहली मुलाकात परवीन बॉबी से हुई। इतना ही नहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कहा जाता है कि उस समय दोनों की दोस्ती हो गई थी और परवीन बॉबी ने बॉब क्रिस्टो को फिल्मों में काम करने का भरोसा भी दिलाया था। वहीं बॉब क्रिस्टो ने अपने बेहतरीन करियर के दौरान 200 से अधिक फिल्मों में काम किया है। वहीं साल 2011 में उन्होंने दुनिया को हार्ट अटैक की वज़ह से अलविदा कह दिया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकामानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलमहंगाई का असर! परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'अजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.