अमिताभ, सुशांत जैसे स्टार्स के साथ काम करने वाली लड़की, अब गुजारे के लिए बेच रही मोमोज

By: पवन राणा
| Published: 26 Mar 2021, 10:39 PM IST
अमिताभ, सुशांत जैसे स्टार्स के साथ काम करने वाली लड़की, अब गुजारे के लिए बेच रही मोमोज

बॉलीवुड फिल्मों में सहायक कैमरापर्सन के तौर पर काम कर चुकी कटक की सुचिस्मिता राउतराय को महामारी के दौरान घर लौटना पड़ा। कई दिग्गज स्टार्स के साथ काम कर चुकी सुचिस्मिता अब कटक में मोमोज बेच गुजारा कर रही हैं।

मुंबई। कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान सभी वर्ग आर्थिक रूप से बुरी तरह से प्रभावित हुए। सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को आई जो दैनिक वेतन या संविदा पर कार्यरत थे। फिल्म इंडस्ट्री में भी फिल्मों की शूटिंग से जुड़े कई लोगों को रोजगार और आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा। इस दौरान अमिताभ, सलमान खान, टाइगर श्रॉफ, ऋतिक रोशन सहित कई सेलेब्स ने जरूरतमंदों की मदद की। इन्हीं में से एक हैं सुचिस्मिता राउतराय। बॉलीवुड में वह कैमरा सहायक के रूप में काम करती हैं। लॉकडाउन के दौरान उन्हें काम नहीं मिला और मजबूरन मुंबई छोड़कर गृहनगर जाना पड़ा।

अमिताभ-सलमान ने की मदद
रिपोर्ट्स के अनुसार, सुचिस्मिता लॉकडाउन में काम नहीं मिलने के चलते उड़ीसा स्थित अपने गृहनगर कटक चली गईं। यहां उन्होंने मोेमोज बेचने का काम शुरू किया। 22 साल की सुचिस्मिता ने अब अपनी कहानी के बारे में बात की है। उन्होंने इस दौरान सेलेब्स से मिली मदद का लेकर भी खुलासा किया है। उनके अनुसार वह करीब 6 साल से फिल्म जगत में काम कर रही हैं। इंडिया टुडे से बातचीत में उन्होंने बताया कि ,'मेरे पास घर लौटने के पैसे भी नहीं थे। अमिताभ बच्चन और सलमान खान ने हमारे पूरे क्रू को घर भेजने के लिए धन की व्यवस्था करवाई थी।'

यह भी पढ़ें : कोरोना मरीजों की Shikha Malhotra ने की सेवा, फिर हुआ कोरोना, अब आया लकवा, अस्पताल में भर्ती

अब रोज कमाती हैं 300—400 रुपए
सुचिस्मिता ने बातचीत में बताया कि घर लौटकर उन्होंने मोमोज बेचना शुरू किया। इसकी रेसिपी मुंबई में उनके रूममेट ने सिखाई थी। मोमोज बेचकर वह रोजाना 300 से 400 रुपए कमा लेती हैं। सुचिस्मिता के पास मुंबई में रहते हुए कई प्रोजेक्ट हाथ में थे, एक प्रोजेक्ट तो महामारी शुरू होने से ठीक पहले ही हाथ लगा था। इसके बाद परिस्थिति बदली और महामारी ने सबकुछ बिगाड़ दिया। कोरोना महामारी के दौरान कोई भी नया प्रोजेक्ट हाथ नहीं लगा और बेकारी के चलते घर लौटना पड़ा।

यह भी पढ़ें : Coronavirus ने रुकवाई शूटिंग, सब्जी बेचने को मजबूर अभिनेता, किया था अक्षय के साथ 'सूर्यवंशी' में काम

संकट भी और मदद भी
गौरतलब है कि सुचिस्मिता ही नहीं, देशभर की फिल्म इंडस्ट्रीज से ऐसे उदाहरण सामने आए, जिसमें कलाकारों और इंडस्ट्री के दैनिक वेतनभोगियों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा। किसी को सब्जी बेचनी पड़ी, तो कुछ इस कदर तनाव में आ गए कि आत्महत्या तक का रास्ता अपना कर जीवन समाप्त कर लिया। हालांकि बॉलीवुड सेलेब्स ने भी आगे बढ़कर इंडस्ट्री के लोगों की मदद की। इनमें अमिताभ बच्चन, सलमान खान, रोहित शेट्टी, सोनू सूद, ऋतिक रोशन व अन्य के नाम शामिल हैं।