scriptbollywood banned movie that stream on oott platforms | थियेटर्स में बैन हैं ये बॉलीवुड फिल्में, पर नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार और यूट्यूब कर सकते हैं स्ट्रीम | Patrika News

थियेटर्स में बैन हैं ये बॉलीवुड फिल्में, पर नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार और यूट्यूब कर सकते हैं स्ट्रीम

फिल्मों को सिनेमाघरों में उतारने से पहले इन्‍हें फिल्म सेंसर बोर्ड की अनुमति लेनी होती है, लेकिन कई बार मानकों पर खरा नहीं उतरने पर इन्‍हें बैन कर दिया जाता है।

नई दिल्ली

Published: January 17, 2022 06:28:32 pm

पिछले एक दशक में सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन द्वारा प्रतिबंधित फिल्मों की संख्या में कमी आई है। हालांकि, 90 के दशक या 21वीं सदी की शुरुआत में ऐसा नहीं था। जिन फिल्मों में सेक्स, धर्म और वर्जित विषयों पर चर्चा की जाती थी उन्हें या तो थिएटर में रिलीज करनी की अनुमति नहीं मिलती थी या फिर उन्हें थिएटर से जल्दी हटा दिया जाता था। यह भी सच है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और अपने विचारों को व्यक्त करने के अधिकार के बारे में हो रही बहस ने हमारे समाज के लोगों को विरोधी विचारों और विचारों के प्रति कुछ हद तक सहिष्णु बना दिया है। यहां तक, भारतीय सिनेमा में भी यह बदलाव देखने को मिला है।
movie.jpg
जहां बहुत सी फिल्मों को अब सीएफबीसी से हरी झंडी मिल रही है। हालांकि जो ऐसी फिल्मों को थिएटर्स में नहीं देख पाए उनके लिए हमारे पास ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हैं। वास्तव में, यहां हमारे पास सीबीएफसी द्वारा प्रतिबंधित कुछ बेहतरीन फिल्मों की सूची है जिन्हें आप ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं। पढ़िए…
angry.jpgएंग्री इंडियन गॉडेस

इस फिल्म का ट्रेलर ही जब आया था तब बहुत सारे लोगों ने आपत्ति जताई थी और यही नहीं इस फिल्म में इतने कट लगाए गए थे कि मेकर्स ने खुद ही इसे रिलीज नहीं किया। लेकिन इसे आप ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं। इसपर जितने कट लगाए गए हैं उसका वीडियो भी आपको ऑनलाइन मिल जाएगा।
अनफ्रीडम

un-freedom.jpgदो लड़कियों के संबंधों पर आधारित यह फिल्म साल 2015 में रिलीज होने वाली थी। मगर अश्‍लील कंटेंट और दूसरे आपत्तिजनक सीन्‍स की वजह से सेंसर बोर्ड ने मूवी को बैन कर दिया। जिस वजह से ये कभी रिलीज नहीं हो पाई, लेकिन किसी ने मूवी को यूट्यूब पर डाल दिया। लोग आज भी वहां इसे देख रहे हैं।
फायर

fire_1.jpgभारत के कुछ हिस्सों में अभी भी समलैंगिकता के विचार से असहज होने के कारण, फायर के लिए उस समय भारतीय थिएटर्स में आना मुश्किल था जब इसे जारी किया गया था (1996)। भारतीय प्रेस और दर्शकों द्वारा इस फिल्म का विरोध किए जाने के कारण इस फिल्म को सेंसर बोर्ड द्वारा रिलीज के लिए मंजूरी देने से इंकार कर दिया गया था। यह एक बहुत ही जोखिम भरा कदम था क्योंकि फिल्म ने समलैंगिकता के साथ-साथ धर्म जैसे दो बेहद संवेदनशील मुद्दों पर बात की थी। हालांकि, फिल्म को दुनिया भर में रिलीज़ किया गया और साथ ही कई पुरस्कार भी जीते।
ब्लैक फ्राइडे

black fridayफ़िल्म ब्लैक फ्राइडे साल 1995 में हुए बम धमाकों और उस पर हुई इन्वेस्टिगेशन पर आधारित है। दुनिया भर में अच्छे रिव्यू मिलने के बावजूद इस फ़िल्म को इंडिया में रिलीज़ होने से बैन कर दिया गया था। लेकिन आप अगर अनुराग कश्यप की इस फिल्म को देखना चाहते हैं तो हॉटस्टार पर देख सकते हैं।
वाटर

यह भी पढ़ें

जब आधी रात को नशे के हालत में श्रीदेवी के कमरे में घुस गए थे संजय दत्त, अभिनेत्री की चीख से गूंज गया था स्टूडियो

water_movie.jpgये फिल्म महात्मा गांधी दौर और बंटवारे को दिखाती है। उस दौर में विधवाओं की जिंदगी कैसी होती थी और उन्हें किस-किस तरह के काम करने पड़ते थे ये इस फिल्म में दिखाया गया है। बाल विधवा से लेकर एक खूबसूरत विधवा तक किस तरह से शोषित होती हैं ये कहानी वही कहती है। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान ही इसका विरोध शुरू हो गया था और ये कभी भारत में रिलीज नहीं हुई। इसे भी आप यूट्यूब में देख सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चाENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.