Drishyam से लेकर Dhoom तक, बॉलीवुड की इन फिल्मों से INSPIRE होकर अपराधियों ने दिया घातक वारदातों को अंजाम

By: Shalu Saini
| Published: 20 Aug 2021, 03:17 PM IST
Drishyam से लेकर Dhoom तक, बॉलीवुड की इन फिल्मों से INSPIRE होकर अपराधियों ने दिया घातक वारदातों को अंजाम

फिल्मों को समाज का आयना कहा जाता है, ये समाज में बदलाव लाने में बहुत अहम भूमिका निभाती है। पर कभी कभी ऐसा होता है कि इन फिल्मों से अच्छी सीख लेने की जगह कुछ लोगों इसमें घटित हुए काल्पनिक दृश्य से प्रेरणा लेकर असल जिंदगी में बड़ी वारदातों को अंजाम दे देते है। हम आपको ऐसी फिल्मो के बारें में बताने जा रहे है जिससे प्रेरित होकर आरोपियों ने असल जिंदगी में वारदातों को अंजाम दिया है।

बॉलीवुड में ना सिर्फ काल्पनिक बल्कि सच्ची घटनाओं पर फिल्में बनाने का दौर काफी प्रचलन में है। अभिनेताओं में रियल लाइफ का किरदार निभाने की होड़ सी लगी हुई है। फिल्म एलओसी हो या फिर कंधार प्लेन हाईजैक समय-समय पर रियल लाइफ स्टोरी पर फिल्में बनती रही है। वहीं फिल्में समाज के लिए नुकसानदेह तब साबित हो जाती है जब समाज के कुछ लोग उसके सकारात्मक की बजाय नकारात्मक पक्ष को देखते हुए घातक काम को सिद्ध करते है। कुछ लोग तो फिल्म के सीन से इतना प्रेरित हो जाते है कि उससे देख वह रियल लाइफ में वारदात को अंजाम दे देते है। हम आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताने जा रहे है जिसके कुछ सीन से प्रेरित होकर लोगों ने घातक वारदातों को अंजाम दिया है, वहीं पुलिस द्वारा कि गई पूछताछ में आरोपियों ने फिल्म से प्रेरित होने वाली बात भी स्वीकार की है।

Drishyam

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम अजय देवगन कि फिल्म दृश्यम का है, जो कि लोगों द्वारा खूब पसंद की गई थी पर कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने फिल्म से अच्छी सीख ना लेते हुए बल्कि हत्या की वारदात को अंजाम दे दिया। अजय देवगन और तब्बू की फिल्म दृश्यम लोगों को काफी पसंद आई, लेकिन कुछ आरोपियों ने इस फिल्म से प्रेरित होकर के हत्याकांड को अंजाम दिया। ये मामला भोपाल से जुड़ा हुआ है, जहां एक महिला ने अपने पति की गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई। पुलिस की छानबीन के बाद 25 साल के अमिताभ आदिवासी का शव शहर के हाथीकेड़ा बांध में तैरता हुआ मिला। पुलिस ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया और खुलासे में आरोपियों ने बॉडी को ठिकाने लगाने के लिए फिल्म दृश्यम से प्रेरणा लेने वाली बात को स्वीकार किया।

Special 26

इसी तरह अक्षय कुमार की फिल्म स्पेशल 26 तो आपने देखी ही होगी, जिसमें एक गिरोह नकली सीबीआई अधिकारी बनकर के सोने की दुकान से लूट करते हैं। दरअसल यह फिल्म मुंबई में 1987 के ओपेरा हाउस डकैती पर आधारित थी। वहीं हैदराबाद के एक लुटेरों की गैंग ने सीबीआई अधिकारी बनकर शहर के एक गोल्ड लोन बैंक से संपर्क किया और सुबह स्कॉर्पियो से बैंक पहुंचे अपराधियों ने कहा कि उनके पास खुफिया जानकारी थी कि नोटबंदी के बाद काले धन को सोने में बदल रहा जा रहा है। जिसके बाद चोर 40 किलो सोना लेकर वहां से रफूचक्कर हो गए।


Dhoom

धूम फिल्म में जॉन अब्राहम का किरदार चोर गिरोह के सरदार का बताया गया है। यह गिरोह गोवा के एक कसीनो से तिजोरी चुराता है। इसी के तर्ज पर चार चोरों ने मिलकर के बैंक ऑफ केरल को लूटने की योजना बनाई थी और उन्होंने स्ट्रांग रूम के फर्श में एक छेद करके बैंक से 80 किलो की ज्वेलरी और करीब 5.5 लाख की नगदी लेकर फरार हो गए। वहीं पुलिस की गिरफ्त मे आने के बाद जब उनसे पूछताछ की गई तो गैंग के नेता ने धूम फिल्म के तर्ज पर वारदात को अंजाम देना बताया।


Khosla ka Ghosla

2006 में आई फिल्म खोसला का घोसला मे अनुपम खेर ने एक आम आदमी की जिंदगी का किरदार निभाया है जिसमें वह अपनी जिंदगी भर की पूंजी से एक प्लाट खरीदते हैं, जिस पर एक प्रॉपर्टी डीलर फर्जी तरीके से कब्जा कर लेता है। इसी तरह का केस राजधानी दिल्ली में भी देखने को मिला जब अभय वीर बत्रा नाम के एक शख्स ने अवैध रूप से खाली जमीन पर कब्जा करने के लिए नकली दस्तावेज का सहारा लिया था। पुलिस की कार्रवाई में शख्स की असलियत सामने आ गई थी।

khosla-ka-ghosla.jpg

Darr

वहीं शाहरुख खान, जूही चावला और सनी दयोल कि फिल्म डर भी लोगों को खूब पसंद आई , लेकिन किसी ने क्या सौचा होगा कि इस फिल्म से प्रेरित होकर दिल्ली में वारदात हो जाएगी। इस मामले को लेकर गाजियाबाद के एसएसपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए बताया था कि केस में देवेंद्र कुमार के नाम के एक साइको ने 2016 में एक स्नैपडील कर्मचारी दीप्ति सरना का अपहरण कर लिया था। रिपोर्ट के मुताबिक के साइको ने दीप्ति को पहली बार मेट्रो में देखा और उसका पीछा करने लगा। वह जानता था कि दीप्ति ने क्या पहना है, वह किससे मिलने गई है और उसे क्या पसंद है। साइको ने दीप्ति से शादी का प्रस्ताव भी रखा था।

darr.jpg

Bunty Aur Babli

अभिषेक बच्चन और रानी मुखर्जी द्वारा निभाए गए चोर अभिनय से प्रेरित होकर जगजीत नाम के एक शख्स ने उसकी महिला साथी के साथ मिलकर एक अधिकारी की हत्या, चोरी, स्नैचिंगजैसी वारदात को अंजाम दिया। पुलिस की पूछताछ में जगजीत ने कुबूल किया है कि वे फिल्मों से आइडिया लेकर वारदात को अंजाम देते था।