Happy Independence Day 2021: सनी देओल की देशभक्ति से भरी इन फिल्मों को देख आप भी कहेंगे 'हिंदुस्तान जिंदाबाद'

By: Shalu Saini
| Published: 15 Aug 2021, 11:00 AM IST
Happy Independence Day 2021: सनी देओल की देशभक्ति से भरी इन फिल्मों को देख आप भी कहेंगे 'हिंदुस्तान जिंदाबाद'
,

Happy Independence Day 2021: देश भक्ति का नाम आए और सनी देओल की फिल्मों का नाम जहन में ना आए ऐसा पॉसिबल ही नहीं है। आज हम आपको देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सनी देओल की देशभक्ति से भरी उन फिल्मों के बारें में बताने जा रहे है जो आपके सीने को गर्व से चौड़ा कर देगा।

Happy Independence Day 2021: 15 अगस्त का दिन आते ही हर भारतीय के दिल में अपने देश को लेकर एक अलग ही भक्ति की लहर जाग उठती है। वहीं भारत में देश के प्रति हर नागरिक का सम्मान देखते ही बनता है। अंग्रेजों से आजाद हुए भारत को आज 75 वां साल है। वहीं इस आजादी और देशभक्ति को लेकर बॉलीवुड में भी कई फिल्में बनाई गई है, जिसने देशभक्ति को पर्दे पर उतारने की कोशिश की है, जिसमें वह काफी हद तक सफल भी हुए हैं। जब से फिल्में बनना शुरू हुई है तब से ही देशभक्ति की फिल्में बनती आ रही है। वहीं बॉलीवुड के एक्टर सनी देओल देशभक्ति की फिल्में बनाने में सबसे आगे रहे हैं। सनी देओल की फिल्में देख हर किसी के दिल में देशभक्ति का अलख जग उठता है और वह भारत माता की जय कहे बिना नहीं उठता है। ऐसे ही हम आपको सनी देओल की कुछ फिल्मों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिन्होंने ना सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया बल्कि यह फिल्में आज भी लोगों के दिल पर राज करती है।

Border

इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है सनी देओल की फिल्म बॉर्डर का, हालांकि यह एक मल्टीस्टारर फिल्म थी पर सनी देओल ने इस फिल्म में अपनी छाप छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। बॉर्डर का नाम सुनते ही सबसे पहले आग किसी अभिनेता का नाम मन में आता है तो वह सनी देओल का। सनी देओल की बॉर्डर फिल्म सन 1997 में आई थी, जो साल 1971 में हुए भारत पाकिस्तान के युद्ध पर केंद्रित थी। इस फिल्म में सनी देओल ने मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल मचाया था, इसके साथ ही आज भी टीवी पर भी इस फिल्म को बड़े शौक से देखा जाता है।

Gadar: Ek Prem Katha

इस लिस्ट में दूसरी फिल्म का नाम है ग़दर एक प्रेम कथा। इस फिल्म की कहानी इंडिया पाकिस्तान के बीच विभाजन के दौरान एक लव स्टोरी है। जिसमें सनी देओल ने भारतीय सिख तारी सिंह का किरदार निभाया है तो वहीं अमीषा पटेल ने पाकिस्तान की एक मुस्लिम लड़की शकिना का किरदार निभाया था। इस फिल्म की कहानी इन दोनों के प्यार के इर्द-गिर्द घूमती है। इस फिल्म में ना सिर्फ लॉव स्टोरी को परोसा गया है बल्कि देश भक्ति का इमोशन भी कूट-कूट के भरा गया है। इस फिल्म के डायलॉग आज भी लोगों के जुबां पर रहते हैं चाहे वह हिंदुस्तान ज़िंदाबाद है था और रहेगा हो या ये मुल्क है कोई खेत का टुकड़ा नहीं, जो यूं ही बंट जाएगा या फिर इस फिल्म में दर्शाया गया हैंडपंप उखाड़ने वाला सीन हो, ये फिल्म हर लिहाज से धमाल फिल्म है। गौरतलब है कि नाम की ही तरह इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा दी थी और यह सुपर डुपर हिट फिल्म साबित हुई थी।

Gadar: Ek Prem Katha

Indian

साल 2001 में आई सनी देओल की फिल्म इंडियन भी देशभक्ति को भरपूर दिखाती है। इसमें सनी देओल ने एक ईमानदार पुलिस अफसर की भूमिका निभाई थी। सनी देओल के ऑपोजिट इस फिल्म में शिल्पा शेट्टी है, जिन्होंने सनी देओल की बीवी का किरदार निभाया है। ईमानदार पुलिस ऑफिसर की भूमिका निभाते हुए सनी देओल इस फिल्म में देश से भ्रष्टाचार को दूर करना चाहते हैं और इसके लिए वह हर संभव कोशिश करते हैं। इस फिल्म में सनी देओल नेताओं को भी सब सिखाते हुए नजर आते है।

Indian

Maa Tujhhe Salaam

साल 2002 में आई सनी देओल की फिल्म मां तुझे सालाम भी देशभक्ति को दर्शाती है। इस फिल्म में मुख्या भूमिका में सनी देओल, तबू और अरबाज खान नजर आये थे। ये फिल्म कश्मीर मुद्दे को लेकर बनाई गई थी। इस फिल्म में सनी देओल ने मेजर प्रताप सिंह का किरदार निभाया था जिन्हें और उनकी टीम को भारत-पाक की बॉर्डर पर असाइन किया गया है। इस फिल्म के डायलॉग आज भी लोगों को खूब भाते है।

maa-tujhe-salaam.jpg

The Hero

वहीं साल 2003 में आई सनी देओल की फिल्म द हीरो आई थी जो एक थ्रिलर फिल्म थी। इस फिल्म में सनी के साथ प्रीति जिंटा, अमरीश पूरी और प्रियंका चोपड़ा नजर आई थी। इस फिल्म में सनी RAW में काम करते है और वो कई लोगों को मिलाकर एक स्पाइ टीम तैयार करते है, जो पाकिस्तान में होने वाली हर एक हरकत की जानकारी देते है।

the-hero.jpg