Happy Independence Day 2021: इन गानों को सुनकर आपके अंदर भी जाग उठेगा देशभक्ति का जुनून

By: Pratibha Tripathi
| Published: 14 Aug 2021, 02:17 PM IST
Happy Independence Day 2021: इन गानों को सुनकर आपके अंदर भी जाग उठेगा देशभक्ति का जुनून
Desh Bhakti song

Happy Independence Day 2021: 15 अगस्त, 2021 को हमारा देश 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। इस दिन को खास बनाने के लिए हर कोई इस दिन एक तो जरुर देशभक्ति का गीत गुनगुनाता है। भले ही उसे गाना गाना आए या नहीं। आज हम आपको ऐसे ही देशभक्ति से भरे गीतों के बारे में बताने जा रहे हैं...

Independence Day Song: 15 अगस्त (Independence Day) का दिन हमारे देश के लिए सबसे खास माने जाने वाला दिन होता है। इस दिन हम इन वीर शहीदों की कुर्बानी को याद करते है जिन्होने देश को आजाद कराने में अपने प्राणों की कुर्बानी दी। इस दिन को खास बनाने के लिए हर किसी का दिल देशभक्ति का गीत गुनगुनाता है। भले ही उसे गाना गाना आए या नहीं। आज हम आपको ऐसे ही देशभक्ति से भरे गीतों के बारे में बताने जा रहे हैं... जो देशभक्ति की भावना से जुड़े हुए हैं।ये फिल्मों के गाने हमें देशभक्ति में सराबोर कर देते हैं। ये गानें सदाबहार हैं जिन्हें अक्सर सुना जाता है। आइये जानते हैं ऐसे ही सुपरहिट गानों के बारे में.

फिल्म 'गोल्ड'

अक्षय कुमार की फिल्म 'गोल्ड' 15 अगस्त 2018 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म का टाइटल सॉन्ग जोश से भरपूर है। इस गाने को पॉपुलर सिंगर दिलेर मेहंदी ने गाया था। वहीं जावेद अख्तर ने इसे लिखा है और सचिन-जिगर ने कम्पोज किया है।

गाना 'ऐ वतन मेरे वतन'

साल 2018 में रिलीज हुई आलिया भट्टी की फिल्म 'राजी' का गाना 'ऐ वतन मेरे वतन' हर किसी दिल को जोश से भर देने वाला गाना है। इस गाने के बोल हमें देश और आजाद होने के मायने बताते है। इस फिल्म को मेघना गुलजार ने बनाया है।

'मां तुझे सलाम'

ए. आर रहमान की एलबम 'वंदे मातरम' का गाना 'मां तुझे सलाम' हर साल आापको सुनने को मिलेगा। रहमान की आवाज से यह गाना अब अमर हो चुका है। यह गाना आपको देशभक्ति के भाव में बहा ले जाएगा।

फिल्म 'रंग दे बसंती (2006)' का टाइटल सॉन्ग 'रंग दे बसंती' सॉन्ग सुनकर हर कोई मस्त हो जाता है। इस गाने को दिलेर मेहंदी ने गाया था।

फिल्म 'हकीकत' का गाना 'कर चले हम फिदा जाने तन साथियों' को सुनकर अपने वतन पर मर मिटने का भाव जाग जाता है। इसे मोहम्मद रफी ने गाया था।

संदेशे आते हैं

देशभक्ति गानों में से एक सबसे चर्चित गाना है फिल्म बार्डर का संदेशे आते हैं .. इस गाने में जितना जोश है उससे कही ज्यादा दर्द भी सुनने कोमिलतता है। जिसे सुनने को बाद आखें नम हो जाती है। इस सॉन्ग में भारतीय सैनिकों का दर्द झलकता है।

ऐसा देश है मेरा

साल 2004 में आई फिल्म 'वीर जारा' का गाना 'ऐसा देश है मेरा', काफी चर्रिचित गाना रहा है। इसे हर 15 अगस्लीत के दिन आप सुन सकते है। इस गाने को सुनने से अपने देश की मिट्टी की याद हर दूर देश में रहने वालों को आ जाती है। इस फिल्म का सॉन्ग लता मंगेशकर और उदित नारायण ने गाया है।

हर करम अपना करेंगे ऐ वतन तेरे लिए

फिल्म कर्मा के इस गाने को भला कौन भूल सकता है। इस फिल्म के गाने जितने ज्यादा चर्चित रहे है उससे कही ज्यादा इसके डॉयलाग ने लोगों के दिलों को छू लिया था। इस फिल्म का गाना 'हर करम अपना करेंगे, ऐ वतन तेरे लिए बॉलीवुड के उन चुनिंदा गानों में से एक है। जिसका बिना स्वतंत्रता दिवस अधूरा है। इस गाने को मोहम्मद अजीज और कविता कृष्णामूर्ति ने गाया है।

ऐ मेरे प्यारे वतन
15 अगस्त के दिन यदि 1961 में बनी बलराज साहनी की फिल्म काबुलीवाला का गाना सुनने को ना मिले तो यह खास दिन अधूरा लगता है। इस फिल्प्रेम का गाना ऐ मेरे प्यारे वतन को मन्ना डे ने गाया था। गाने का म्यूजिक सलिल चौधरी ने दिया था

मनोज कुमार की फिल्म पूरब-पश्चिम का सबसे चर्चित गाना, है प्रीत जहां की रीत वंहा ..सभी के दिलों में छा जाने वाला गीत है। देशभक्ति से जुड़ा यह गीत हमारे देश में निहित संस्कृति की विविधता को संजोता है।