मैं चुनौतीपूर्ण और सीख देने वाले किरदारों को निभाने का प्रयास करती हूं : आध्‍या आनंद

By: Dhirendra
| Updated: 05 Aug 2021, 12:16 AM IST
मैं चुनौतीपूर्ण और सीख देने वाले किरदारों को निभाने का प्रयास करती हूं : आध्‍या आनंद
I try to play challenging and learning characters: Aadhya Anand

आध्या ने न केवल राष्ट्रीय ओटीटी प्लेटफार्म, बल्कि सिनेमा और टीवी शो में भी काम किया है। इनमें से कुछ महत्वपूर्ण फिल्में 'ए येलो बर्ड' और यूटर शामिल हैं, जिन्हें फिल्म समीक्षकों से काफी प्रशंसा मिली है।

एक्ट्रेस आध्या आनंद ने हाल ही में नेटफ्लिक्स के शो 'बॉम्बे बेगम्स' से इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बना ली है। बता दें कि, इस शो में उन्होंने शाई ईरानी का किरदार निभाया है, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया है। वैसे, यह शो पांच अलग-अलग महिलाओं की कहानी को दर्शाता है। जहां उनकी ज़िंदगी के हर चरण को खूबसूरती से चित्रित किया गया है।

वहीं, आप आध्या आनंद को ब्यूटी विद ब्रेन का खिताब दे सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि उन्होंने हमेशा अपने अभिनय के साथ-साथ अपनी शिक्षा को भी प्राथमिकता दी है। आध्या ने न केवल राष्ट्रीय ओटीटी प्लेटफार्म, बल्कि सिनेमा और टीवी शो में भी काम किया है। इनमें से कुछ महत्वपूर्ण फिल्में 'ए येलो बर्ड' और यूटर शामिल हैं, जिन्हें फिल्म समीक्षकों से काफी प्रशंसा मिली है। इतना ही नहीं, 'ए येलो बर्ड' ने कान्स फिल्म फेस्टिवल में भी जगह बनाई थी।

आध्या अभी भी सिंगापुर के विभिन्न सिनेमा और टीवी शो में अपने काम को जारी रख अपने प्रशंसकों की चहेती बन गई हैं। साथ ही, आध्या आनंद ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता टीवी शो 'लायन मम्स' 2 और 3, मेनंटू इंटरनेशनल 2, वर्ड व्हिज़, स्लीम पिट में महत्वपूर्ण भूमिकाए निभाई हैं।

उनकी जर्नी के बात करें, तो उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में 16 साल के उम्र में की थी। इस पर एक इंटरव्यू में वह विनम्रता से जवाब देती है, "मुझे विभिन्न किरदार निभाने, अलग-अलग भाषाएं सीखने और नए कौशल सीखने में बहुत दिलचस्पी है। मैं बॉम्बे बेगम्स की बात करूं, तो उसकी कास्ट सबसे दिलचस्प थी। मैं उन प्रतिष्ठित अभिनेताओं से मिली, जिन्होंने मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए लगातार प्रोत्साहित किया। वहीं, सिंगापुर सिनेमा ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है। मैं हमेशा चुनौतीपूर्ण किरदार निभाने की कोशिश करती हूं, जो मुझे बहुत अच्छी सीख देता है।"

ओटीटी प्लेटफार्म ने सभी पेशेवर रूप से प्रशिक्षित थिएटर कलाकारों को एक उत्कृष्ट मंच दिया है। अगर हम देखें, तो इन कलाकारों के पास लाइव दर्शकों के सामने प्रदर्शन करने का शानदार कौशल है। इस पर आध्या ने कहा, "यह मेरे जैसे युवा अभिनेताओं के लिए एक अच्छा माहौल बनाता है और बॉम्बे बेगम्स मेरे लिए एक शानदार अवसर रहा। मैं हमेशा इस तथ्य के लिए आभारी हूं कि मुझे जो भी भूमिकाएं मिलती हैं, वह मेरे पास सिंगापुर की फिल्मों की वजह से हैं। मेरी उम्र की एक अभिनेत्री को कुछ असाधारण भूमिकाएँ निभाने की अनुमति देने के लिए सिंगापुर की फ़िल्म इंडस्ट्री की मैं हमेशा आभारी हूँ।"

अभिनेताओं के लिए पर्दे पर किसी किरदार को निभाना और अपना जीवन जीना मुश्किल होता है। लेकिन दूसरी ओर, ऐसी भूमिकाएँ निभाना अधिक चुनौतीपूर्ण होता है, और आध्या को ये चुनौतियाँ पसंद हैं। वैसे, आध्या अपने पोर्टफोलियो में दो आगामी बड़ी परियोजनाओं की भूमिका का चयन करने के लिए बहुत उत्सुक हैं।