scriptबॉलीवुड की इस फिल्म को देखने के लिए दर्शक सिनेमाघरों के बाहर उता दिया करते थे चप्पल! आज तक कोई नहीं तोड़ पाया रिकॉर्ड | Jai Santoshi Maa Film Record Breaking | Patrika News
बॉलीवुड

बॉलीवुड की इस फिल्म को देखने के लिए दर्शक सिनेमाघरों के बाहर उता दिया करते थे चप्पल! आज तक कोई नहीं तोड़ पाया रिकॉर्ड

बॉलीवुड से लेकर साउथ सिनेमा में कई फिल्में बनी हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर बड़ी-बड़ी फिल्मों के रिकॉर्ड तोडे़ हैं, लेकिन एक ऐसी फिल्म भी हैं, जिसको 47 साल से ज्यादा का समय हो चुका है, लेकिन आज तक उसका रिकॉर्ड कोई फिल्म नहीं तोड़ पाई. इतना ही नहीं इस फिल्म को देखने के लिए लोग सिनेमाघरों के बाहर चप्पल तक उतार दिया करते थे.

Jul 13, 2022 / 03:55 pm

Vandana Saini

बॉलीवुड की इस फिल्म को देखने के लिए दर्शक सिनेमाघरों के बाहर उता दिया करते थे चप्पल

बॉलीवुड की इस फिल्म को देखने के लिए दर्शक सिनेमाघरों के बाहर उता दिया करते थे चप्पल

बॉलीवुड से लेकर साउथ फिल्म इंडस्ट्री में कई बेहरीन फिल्में बनी हैं. ऐसी फिल्में जिन्होंने नई से लेकर खई पुरानी फिल्मों के रिकॉर्ड्स तोड़ दिए. 60 से लेकर 80 के दशक में बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्में रिलीज हुई थी, जिनमें ‘शोले’ और ‘दीवार’ फिल्मों के नाम शामिल है, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन फिल्मों को इकलौती ऐसी फिल्म ने टक्कर दी है, जिसको आज 47 साल हो चुके हैं, लेकिन आज भी इस फिल्म का रिकॉर्ड कोई फिल्म नहीं तोड़ पाई. ये फिल्म साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म ‘जय संतोषी मां’ (Jai Santoshi Maa) है.
खास बात तो ये है कि इतनी पुरानी होने के बाद भी इस फिल्म को आज भी लोग देखना पसंद करते हैं. इस फिल्म को बनाने के लिए केवल 5 लाख रुपये खर्च हुए थे, लेकिन इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 5 करोड़ रुपए से भी ऊपर की कमाई की थी. इतना ही नहीं यही वो साल था जब बॉक्स ऑफिस पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की फिल्म ‘शोले’ और ‘दीवार’ जैसी फिल्में रिलीज हुई थीं, लेकिन फिर भी ये फिल्में भी उस अकेली फिल्म का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाई थीं. ‘जय संतोषी मां’ में ज्यादा बड़े स्टार्स ने काम नहीं किया था, लेकिन फिर भी इस फिल्म ने सिल्वर स्क्रीन पर गोल्डन जुबली (50 हफ्ते) मनाई थी.
यह भी पढ़ें

Aryan Khan से लेकर Sara Ali Khan तक इन स्टार किड्स की वजह से मां-बाप की पब्लिक में हुई खूब फजीहत!

jai_santoshi_maa_film.jpg

इस फिल्म को विजय शर्मा के निर्देशित किया था, जिसमें अनिता गुहा, कनन कौशल, भारत भूषण और आशीष कुमार ने मुख्य किरदार निभाए थे. इतना ही नहीं बताया जाता है कि जब ये फिल्म सिनेमाघरों में लगी थी, तो लोग बहुत दूर-दूर से बैल गाड़ी में इस फिल्म को देखने के लिए जाया करते थे. हालांकि, उस दौर में फिल्म की टिकट महज 56 रुपये तो दूसरे में 64 हुआ करते थे, जिसके बाद ईवनिंग शो में 98 रुपये और रात के शो में मुश्किल से 100 रूपये की कमाई की थी, लेकिन सोमवार की सुबह से जो इस फिल्म का जादू चला तो महीनों तक दर्शकों के सिर चढ़कर बोला.
jai_santoshi_maa_film_2.jpg

इसके अलावा आपको ये जानकर बेहद हैरानी होगी कि ये एक धार्मिक फिल्म थी, जिसको देखने के लिए लोग अपने-अपेन जूते-चप्पल सिनेमाघरों के बाहर ही उतार दिया करते थे. फिल्म को देखने के बाद लोगों की आंखों में आंसू हुआ करते थे और लोग सिनेमाघरों में हाथ जोड़े बैठा रहा करते थे. इतना ही नहीं मां संतोषी को भोग लगाने के लिए घर से प्रसाद तक लाया करते थे और जब स्क्रीन पर मां संतोषी के दर्शन हुआ करते थे तो उन्हें दान के तौर पर सिक्के चढ़ाकर जाया करते थे. वहीं फिल्म में मां संतोषी का किरदार करने वाले एक्ट्रेस अनिता गुहा पर लोगों ने खुब प्यार लुटाया था. लोग उन्हें सच में देवी मानने लगे थे और उनसे आशीर्वाद लिया करते थे.

Home / Entertainment / Bollywood / बॉलीवुड की इस फिल्म को देखने के लिए दर्शक सिनेमाघरों के बाहर उता दिया करते थे चप्पल! आज तक कोई नहीं तोड़ पाया रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो