scriptमधुबाला की इस गंभीर बीमारी के कारण हुई थी मौत, मरते वक्त किया था खूब मेकअप | know about veteran-actress-madhubala unknown facts | Patrika News

मधुबाला की इस गंभीर बीमारी के कारण हुई थी मौत, मरते वक्त किया था खूब मेकअप

locationनई दिल्लीPublished: Aug 20, 2021 05:40:59 pm

Submitted by:

Sunita Adhikari

कहा जाता है कि मौत के वक्त मधुबाला ने खूब मेकअप कर रखा था। 22 फरवरी 1969 की रात को उनकी छाती में बहुत तेज दर्द उठा था। ऐसे में वह समझ चुकी थीं कि उनका आखिरी वक्त आ गया है।

madhubala.jpg

Madhubala

नई दिल्ली। बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में से एक मधुबाला थीं। उनको गुजरे हुए कई साल हो गए हैं। लेकिन आज भी उनके किस्से मशहूर हैं। 14 फरवरी, 1933 को जन्मीं मधुबाला का बचपन का नाम ‘मुमताज जहां देहलवी’ था। उन्होंने फिल्म बसंत से बॉलीवुड में कदम रखा था। पहली ही फिल्म से हर कोई उनकी खूबसूरती का दीवाना हो गया था। उनकी सुंदरता को जो कोई देखता बस देखता ही रह जाता। लेकिन उनका बाहरी जिस्म जितना मनमोहक था उतना ही उनके अंदर बीमारियां थीं। उनके दिल में छेद था और उनके फेफड़ों में परेशानी भी थी।
इसके अलावा, उन्हें एक और गंभीर बीमारी थी जिसमें उनके शरीर से बहुत मात्रा में खून बहता था और उनके नाक और मुंह से बाहर निकलता था। वह नौ साल तक बिस्तर पर पड़ी रहीं और फिर दुनिया को अलविदा कह दिया।
ये भी पढ़ें: आलिया भट्ट को किस करते हुए पकड़े गए रणबीर कपूर, सामने आई अनदेखी तस्वीर

madhubala_1.jpg
कहा जाता है कि मौत के वक्त मधुबाला ने खूब मेकअप कर रखा था। 22 फरवरी 1969 की रात को उनकी छाती में बहुत तेज दर्द उठा था। ऐसे में वह समझ चुकी थीं कि उनका आखिरी वक्त आ गया है। ऐसे में उन्होंने अपने निर्देशक शक्ति सामंत को फोन करके बुलाया। उनकी कई फिल्मों में वह काम कर चुकी थीं और वह उनकी काफी इज्जत करती थीं। इस बारे में खुद शक्ति सामंत ने बताया था कि जब वह मधुबाला के पास पहुंचे तो वो एकदम कमजोर हो गई थीं। लेकिन उन्होंने मेकअप कर रखा था। शक्ति ने जब मेकअप का कारण पूछा तो मधुबाला ने उनसे कहा कि दादा आपने मुझे हमेशा ऐसे ही देखा है। आपने ही मुझे ग्लैमरस बनाया। उसके आगे वह कुछ पाती कि उन्होंने दम तोड़ दिया। उस वक्त वहां मधुबाला के माता-पिता और शक्ति सामंत मौजूद थे।
ये भी पढ़ें: अभिषेक बच्चन की एक गलती की वजह से ऐश्वर्या राय ने उन्हें दो रात कमरे से रखा बाहर

कहते हैं कि मधुबाला को कभी वो प्यार नहीं मिला जिसकी वह चाहत रखती थीं। उनका दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार से अफेयर जगजाहिर है। दोनों एक-दूसरे से बेहद प्यार करते थे। दोनों करीब नौ साल तक रिश्ते में रहे थे। मधुबाला उनसे शादी करना चाहती थीं लेकिन किसी कारण दोनों हमेशा के लिए अलग हो गए। उसके बाद उनकी मुलाकात किशोर कुमार से हुई। दोनों ने 1960 में शादी कर ली। उस वक्त मधुबाला 27 साल की थीं। लेकिन इस बीच पता चला कि मधुबाला के दिल में छेद है। डॉक्टर्स ने उन्हें जवाब दे दिया था कि वह दो साल तक ही जिंदा रह पाएंगी। इसके बाद किशोर कुमार ने उन्हें मुंबई के कार्टर रोड में एक बंगले में शिफ्ट कर दिया। यहां उन्होंने एक नर्स और ड्राइवर भी रखा। किशोर कुमार उनसे चार महीने में एक बार मिलने आया करते थे। अपने आखिरी पलों में वह अकेली पड़ गई थीं और 36 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।

ट्रेंडिंग वीडियो