scriptकिशोर कुमार की पत्नी लीना चंदावरकर मजह 25 साल में हो गई थीं विधवा, जिंदगी में मिला सिर्फ गम | Leena Chandavarkar become widow at the age of 25 | Patrika News

किशोर कुमार की पत्नी लीना चंदावरकर मजह 25 साल में हो गई थीं विधवा, जिंदगी में मिला सिर्फ गम

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2022 11:01:38 am

Submitted by:

Sneha Patsariya

लीना चंदावरकर (Leena Chandavarkar) को बचपन से फिल्मों का शौक था और यही शौक उन्हें बॉलीवुड की ओर खींच लाया। लीना ने कई फिल्मों में काम किया है परंतु वह अपनी निजी जिंदगी को लेकर सबसे ज्यादा सुर्खियों में बनी रही हैं। लीना की जिंदगी बहुत उतार-चढ़ाव भरी रही।

Leena Chandavarkar
70-80 के दशक में बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियों का दबदबा रहा। इनमें एक्ट्रेस लीना चंदावरकर का नाम भी शामिल है। लीना ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन अपने निजी जीवन की त्रासदी के कारण वह अपने करियर पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाई और परिणामस्वरूप वह गुमनाम रहीं। आपको बता दें कि लीना का जन्म 29 अगस्त 1950 को कर्नाटक के धारवाड़ में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था।
उनके पिता सेना में अधिकारी थे। लीना को बचपन से ही फिल्मों का शौक था और इसी शौक ने उन्हें बॉलीवुड की तरफ खींच लिया। लीना की पहली फिल्म 1967 की फिल्म मसीहा थी जिसमें उन्होंने सुनील दत्त के साथ डेब्यू किया, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और लीना की पहली फिल्म मन का मीत थी जो 1968 में रिलीज हुई थी। कुछ फिल्मों में काम करने के बाद ही लीना ने सिद्धार्थ से सगाई कर ली। बंदोदकर, जो गोवा के प्रसिद्ध राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते थे। मेहबूब की मेहंदी फिल्म का गाना जाने क्यों लोग मोहब्बत किया करते हैं आज भी जुबान पर है जिसे लीना पर फिल्माया गया था। फिल्मी करियर के अलावा लीना अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी खूब सुर्खियों में रह चुकी हैं।
Leena Chandavarkar
25 साल में ही हो गई थीं विधवा

अगर हम लीना चंदावरकर की निजी जिंदगी पर नजर डाले तो उन्होंने बहुत कम उम्र में ही शादी कर ली थी। अभिनेत्री लीना चंदावरकर की पहली शादी गोवा की नामचीन राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखने वाले सिद्धार्थ बंदोड़कर से हुई थी। अभी लीना चंदावरकर की जिंदगी में खुशियां आई ही थीं कि उन्हें एक जोर का झटका लगा। महज 25 वर्ष की आयु में लीना विधवा हो गई थीं। पहली शादी के एक साल बाद ही पति सिद्धार्थ की एक एक्सीडेंट में मृत्यु हो गई थी। पति के निधन के बाद लीना पूरी तरह से टूट गई थीं और वह एकदम अकेले पड़ गईं।
यह भी पढ़ें

‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की सोनू ने की बोल्डनेस की हदें पार, शॉर्ट ड्रेस में करने पहुंची शॉपिंग

Leena Chandavarkar
परिवार के खिलाफ बनीं किशोर कुमार की चौथी पत्नी

किशोर कुमार की लीना की जिंदगी में एंट्री तब हुई जब सिंगर ने उन्हें प्यार अजनबी में काम दिया। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान लीना और किशोर करीब आने लगे और एक्ट्रेस फिर जिंदगी जीने लगीं। कुछ महीनों तक साथ रहने के बाद लीना ने अपने पति के सामने किशोर कुमार से शादी करने की इच्छा जाहिर की, लेकिन उनके पिता ने साफ इनकार कर दिया। इनकार का कारण था दोनों की उम्र में बीस साल का फासला और किशोर की पिछली तीन शादियां। किशोर की रूमा घोष, मधुबाला, योगिता बाली से तीन शादियां टूट चुकी थीं।
पिता के समझाने के बावजूद लीना ने घरवालों के खिलाफ जाकर साल 1980 में किशोर कुमार से शादी कर ली। इस शादी से लीना को एक बेटा सुमित कुमार था, लेकिन अफसोस की शादी के महज 7 साल बाद ही किशोर कुमार का निधन हो गया। उस समय दोनों के बेटे सुमित महज पांच साल के थे। किशोर के निधन के बाद लीना उनकी पहली पत्नी रूमा घोष और उनके बेटे अमित कुमार के साथ रहने लगीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो