scriptताउम्र सच्चे प्यार को तरसती रही लाखों दिलों की धड़कन ‘मधुबाला', खुद के दिल ने भी दिया 'धोखा' | Madhubala yearns for true love, cheated all time in matters of heart | Patrika News

ताउम्र सच्चे प्यार को तरसती रही लाखों दिलों की धड़कन ‘मधुबाला', खुद के दिल ने भी दिया 'धोखा'

Published: Feb 19, 2022 08:29:36 pm

Submitted by:

Archana Keshri

मधुबाला... ये एक ऐसा नाम है जिसके लाखों दीवाने हुआ करते थे और आज भी उनकी अदायगी से लेकर उनकी खूबसूरती के लोग दीवाने हैं। अपने जमाने में लोगों के दिलों पर राज करने वाली एक्ट्रेस मधुबाला ने 60 से अधिक फिल्मों में काम किया है।

ताउम्र सच्चे प्यार को तरसती रही लाखों दिलों की धड़कन ‘मधुबाला', खुद के दिल ने भी दिया 'धोखा'
ताउम्र सच्चे प्यार को तरसती रही लाखों दिलों की धड़कन ‘मधुबाला', खुद के दिल ने भी दिया 'धोखा'
अपनी खूबसूरती और बेमिसाल अदाकारी से बॉलीवुड में सालों तक राज करने वाली मधुबाला ने महज 36 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था लेकिन उनकी जिंदगी किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं थी। मधुबाला में अलग तरह का अट्रैक्शन और टैलेंट था। अपने परिवार को चलाने के लिए उन्होंने बहुत कम उम्र में काम करना शुरू कर दिया था।
मधुबाला अपने जमाने की सबसे बड़ी एक्ट्रेस में शुमार थीं। उनकी खूबसूरती की खासकर चर्चा पूरी दुनिया में होता था। आज मधुबाला भले ही हमारे बीच में नहीं हैं लेकिन उनकी अदायगी, उनका भोलापन, उनकी फिल्में और उनकी लाइफ से जुड़े कुछ राजों के बारे में हमेशा ही जिक्र होता रहता है।

madhubala_1.jpg
फिल्म मुगल-ए-आजम के एक गाने से पूरी दुनिया को मोहब्बत सिखाने वाली इस अदाकारा को जिंदगी में शायद कभी प्यार नहीं मिल पाया। अपनी हसीन अदाओं से लाखों दिलों पर राज करने वाली इस अदाकार को अखिरी के दिनों तक प्यार नसीब नहीं हुआ। खूबसूरत आँखे, दिलकश अदाएं और कातिल मुस्कान वाली मधुबाला ने अपनी जिंदगी में बहुत सी परेशानियां झेली हैं। जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया जब उनके पास अपने पिता के कफन के पैसे तक नहीं थे, यहां तक की अपनी बीमारी के दिनों में उनके पास उनका ख्याल रखने वाला भी नही था।

madhubala_2.jpg
दरअसल, लाखों- करोड़ों दिलों पर राज करने वाली मधुबाला के जन्म से ही दिल में छेद था और डॉक्टरों के मुताबिक उस बीमारी में उन्हें बहुत ज्यादा आराम की जरूरत थी लेकिन घर की मजबूरियों के लिए मधुबाला को काम करना पड़ा। इसके अलावा उन्हें एक और गंभीर बीमारी थी जिसमें उनके शरीर में आवश्यक मात्रा से ज्यादा खून बनने लगता था और ये खून उनकी नाक और मुंह से बाहर आता था। मधुबाला को उनकी बीमारियों ने इस कदर जकड़ लिया था कि नौ सालों तक वो बिस्तर पर ही पड़ी रहीं। हालांकि डॉक्टरों के हाथ खड़े करने के बाद भी नौ साल तक मधुबाला जीवित रहीं लेकिन जीवन के आखिरी नौ साल उन्होंने अकेले में गुजारे।

madhubala_dilip.jpg
बात अब मधुबाला की हो और दिलीप कुमार का जिक्र ना हो, ऐसा हो नहीं सकता. इन दोनों के प्यार के किस्से से आखिर कौन नहीं वाकिफ था। दिलीप और मधुबाला का प्यार इस कदर परवान चढ़ा था, कि इन दोनों के प्यार के कसीदे पढ़े जाने लगे थे। ये दोनों एक-दूसरे से बेइंतहा प्यार करते थे, और दोनों ने शादी का फैसला भी कर लिया। यहां तक कि दोनों की सगाई भी हो चुकी थी। मगर दिलीप साहब ने मधुबाला के सामने शर्त रखी कि वो फिल्में छोड़ कर उनसे शादी कर लें, लेकिन उल्टा मधुबाला ने उनके सामने शर्त रखी कि दिलीप उनके पिता से माफी मांगें। लेकिन दिलीप भी अपनी जिद पर अड़े रहे और दोनों का प्यार हमेशा के लिए खत्म हो गया।

madhubala_kishore_married.jpg
दिलीप कुमार से अलग होने के बाद मधुबाला ने साल 1960 में किशोर कुमार से शादी कर ली, उस वक्त एक्ट्रेस 27 साल की थीं। कहा जाता है कि मधुबाला ने गुस्से में किशोर कुमार से शादी की थी। मगर किशोर कुमार मधुबाला से बेहद प्यार करते थे। लेकिन जब उन्हें शादी के बाद पता चला की मधुबाला के दिल में एक छेद है। ये जानकर की अब मधुबाला ज्यादा दिन जिंदा नहीं रहेंगी, किशोर कुमार ने मधुबाला के लिए मुंबई के कार्टर रोड में एक घर खरीदकर दे दिया और उन्हें एक नर्स के साथ वहीं छोड़ दिया।

यह भी पढ़ें: अनन्या पांडे ने दीपिका पादुकोण को अपने घर पर आने से किया मना

kishore_kumar_madhubala.jpeg
इसके बाद क्या, वो मधुबाला से 4 महीने में एक बार मिलने जाया करते, मगर फिर एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्होंने मधुबाला का फोन भी उठाना बंद कर दिया। मधुबाला के आखिरी दिनों में उनके साथ कोई नहीं था। बहुत ही कम उम्र में अपनी अदायगी से हर किसी को घायल करने वाली मधुबाला ने 23 फरवरी 1969 को दुनिया को अलविदा कह दिया।

यह भी पढ़ें

'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' की सोनू ने की बोल्डनेस की हदें पार, शॉर्ट ड्रेस में करने पहुंची शॉपिंग

ट्रेंडिंग वीडियो