scriptराष्ट्रीय बालिका दिवस पर मानुषी छिल्लर ने बताया यह है प्रोजेक्ट शक्ति अभियान | Manushi chhillar says we are educating women across india | Patrika News
बॉलीवुड

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मानुषी छिल्लर ने बताया यह है प्रोजेक्ट शक्ति अभियान

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मानुषी छिल्लर ने बताया यह है प्रोजेक्ट शक्ति अभियान

मुंबईJan 24, 2021 / 05:24 pm

Subodh Tripathi

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मानुषी छिल्लर ने बताया यह है प्रोजेक्ट शक्ति अभियान

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मानुषी छिल्लर ने बताया यह है प्रोजेक्ट शक्ति अभियान

पूर्व विश्व सुंदरी और बॉलीवुड अभिनेत्री मानुषी छिल्लर ने महिलाओं को माहवारी के दौरान स्वच्छता और स्वास्थ्य शिक्षा देने के लिए एक अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान का नाम “प्रोजेक्ट शक्ति” है। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर उन्होंने इस प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए कहा कि वे इसके माध्यम से पूरे देश की महिलाओं और लड़कियों को जागरूक करना चाहती है।
मानुषी छिल्लर ने प्रोजेक्ट शक्ति के बारे में बताते हुए कहा कि वे पिछले 3 सालों से इस प्रोजेक्ट को लगातार आगे बढ़ाने का प्रयास कर रही है। क्योंकि माहवारी के दौरान साफ-सफाई अब भी हमारे देश में चिंता का विषय है। इसलिए इन हालातों को सुधारने के लिए प्रोजेक्ट शक्ति देशभर में अपनी पहुंच बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। पूर्व और उत्तर पूर्व में पहुंच बनाने के साथ ही अब हमने इसमें सुंदरबन का आदिवासी इलाका भी शामिल किया है। उन्होंने बताया यह जागरूकता अभियान यह बताने के लिए चलाया जा रहा है कि साफ सफाई क्यों जरूरी है। हम उत्पादन इकाइयों में काम करने का प्रशिक्षण देने वाली जगहों पर महिलाओं को अपने ऐसे सेनेटरी पैड वितरित करते हैं जो इस्तेमाल के बाद पूरी तरह से प्राकृतिक रूप से नष्ट हो जाते हैं। अभिनेत्री ने बताया इस महत्वपूर्ण और आवश्यक, नेक कार्य के लिए अपना जीवन समर्पित कर चुकी है। इस महत्वपूर्ण मुद्दे को लेकर ज्यादा से ज्यादा जागरूकता पैदा करने के लिए मैं अपना पूरा जीवन लगा दूंगी। क्योंकि यह देश की असंख्य महिलाओं को प्रभावित करता है। साफ-सफाई के दीर्घकालिक असर के बारे में हमें अपनी आने वाली पीढ़ियों को शिक्षित करना होगा। उन्होंने बताया कि महिलाओं और लड़कियों को यह बताना जरूरी है कि उन्हें इको फ्रेंडली सेनेटरी पैड का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए। इन महिलाओं से संपर्क करने की एक अन्य बड़ी वजह परिस्थितिक संतुलन और पर्यावरण प्रदूषण भी है, जिसको बढ़ने के अनेक कारण हैं। हमारे इको फ्रेंडली और पूरी तरह से गल जाने वाले सेनेटरी पैड कचरे का ढेर पैदा नहीं करते, न ही लाइलाज अपशिष्ट बनते हैं और यह पर्यावरण को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाते। हमें युवतियों को ज्ञान की शक्ति प्रदान करनी होगी। तभी वे सारी जानकारी को अपने खुद के स्वास्थ्य, अधिकारों और आत्मनिर्भरता की दिशा में इस्तेमाल कर पाएंगी।

Home / Entertainment / Bollywood / राष्ट्रीय बालिका दिवस पर मानुषी छिल्लर ने बताया यह है प्रोजेक्ट शक्ति अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो