scriptकभी हेलन के असिस्टेंट हुआ करते थे बॉलीवुड के ये डिस्को डांसर,जानिए इनसे जुड़ी ये 5 खास बाते | Mithun Chakraborty Birthday Special Unknown Facts Helan Assistant | Patrika News

कभी हेलन के असिस्टेंट हुआ करते थे बॉलीवुड के ये डिस्को डांसर,जानिए इनसे जुड़ी ये 5 खास बाते

Published: Jun 15, 2018 03:18:41 pm

Submitted by:

Amit Singh

बॉलीवुड के डिस्को डांसर के नाम से मशहूर मिथुन चक्रवर्ती अपने खास अंदाज के लिए बॉलीवुड में जाने जाते हैं।

mithun

mithun

बॉलीवुड के डिस्को डांसर के नाम से मशहूर मिथुन चक्रवर्ती अपने खास अंदाज के लिए जाने जाते हैं। मिथुन फिल्म जगत में अपने खास अभिनय के मशहूर हैं। कल यानी की १६ जून को इस महान अभिनेता का जन्मदिन है। कोलकाता में पढ़ाई पूरी करने के बाद मिथुन पुणे आ गए और यहां उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में एक्टिंग सिखी। 1976 में मृणाल सेन की फिल्म ‘मृगया’ से अपना डेब्यू करने के बाद मिथुन को अपनी इस पहली ही फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला और इसके बाद मिथुन सिर्फ़ आगे बढ़ते गए।

 

mithun

बहुमुख प्रतिभा के धनी

कल यह दिग्गज अभिनेता ६८ साल के हो रहे हैं इनके बारे में जितनी भी बात की जाए उतनी ही कम है। इडस्ट्री में मिथुन उन अभिनेताओं में जाने जाते हैं जिन्होंने अपने काम की तारीफ कभी खुद नहीं की है बल्कि हमेशा उनका काम बोला है। आपको बता दें कि मिथुन के अन्दर सिर्फ एक एक्टर नहीं है, बल्कि एक बिज़नसमैन, एक रेसलर और एक डांसर भी हैं। उनके इस जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताएंगे उनसे जुड़ी कुछ ऐसी दिलचस्प बातें…

 

 

mithun

रह चुके हैं असिस्टेंट
आपको बता दें कि मिथुन डिस्को डांसर ऐसे ही नहीं बने, फ़िल्मों में क़दम रखने के पहले मिथुन डांसिंग दिवा हेलन के असिस्टेंट थे। इस दौरान वो अमिताभ बच्चन की फ़िल्म ‘दो अंजाने’ में भी कुछ मिनटों के लिए दिखाई दिए थे।

 

 

mithun

मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग

जी हां, बहुत कम लोग जानते हैं कि मिथुन ने मार्शल आर्ट की एक्सपर्ट ट्रेनिंग ली है और वो ब्लैक बेल्ट भी है। यही नहीं उन्होंने वेस्ट बंगाल स्टेट रेसलिंग को भी जीता है।1976 में मृणाल सेन की फ़िल्म ‘मृगया’ से अपना डेब्यू करने के बाद मिथुन को अपनी इस पहली ही फ़िल्म के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड भी मिला और इसके बाद मिथुन सिर्फ़ आगे बढ़ते गए।

 

mithun

350 फिल्में और कई अवार्ड
मिथुन ने अपनी हिंदी, बंगाली, भोजपुरी, ओरिया और पंजाबी भाषाओं फिल्मी करियर में करीब ३५० फिल्में की है। अभिनेता ने 3 नेशनल अवार्ड्स, 2 फ़िल्मफेर अवार्डस और भी कई अवार्ड्स अपने नाम किए है। 3 नेशनल अवार्ड्स, 2 फ़िल्मफेर अवार्डस और भी कई अवार्ड्स जीतने वाले मिथुन ने तकरीबन 350 फ़िल्मों में काम किया है जिसमे, हिंदी, बंगाली, भोजपुरी, ओरिया और पंजाबी फ़िल्में भी शामिल हैं। इनकी फ़िल्मोंग्राफी में ‘मृगया’, ‘अग्निपथ’, ‘स्वामी विवेकानंद’, ‘जल्लाद’, ‘डिस्को डांसर’, ‘हमसे है ज़माना’ जैसी कई फ़िल्में शामिल हैं।

 

mithun

नए एक्टर्स को भी किया सपोर्ट
1992 में मिथुन ने सुनील दत्त और दिलीप कुमार के साथ मिलकर एक ‘सिने एंड टीवी आर्टिस्ट एसोसिएशन’ नाम का एक ट्रस्ट खोला था जिसमें नए एक्टर्स की मदद की जताई थी और उन्हें टीवी या फिर फ़िल्मों में काम दिया जाता था। यही नहीं मिथुन Film Studios Setting & Allied Mazdoor Union नाम के एक ट्रस्ट के चेयरपर्सन भी थे जो इंडस्ट्री में काम करने वाले मजदूरों की मांगों और उनकी ज़रूरतों का ध्यान रखते थे।

 

mithun

सफल बिजनस मैन हैं अभिनेता
बता दें, एक अच्छे कलाकार के साथ साथ मिथुन एक सफल बिजनेस मैन भी हैं। ऊटी, दार्जलिंग, सिलीगुड़ी, कलकत्ता और भी कई जगहों पर मिथुन के होटल्स हैं जो काफ़ी पॉपुलर हैं।

 

mithun

पशुओं से खास लगाव
यह जानकार आप चौंक जाएंगे कि मिथुन के पास करीब 38 कुत्ते हैं। उन्होंने कई तरह के पक्षियों को उन्होंने अपने घर पर जगह दी है। उन्होंने कई इंटरव्यू में कहा है कि ये कुत्ते उनके बच्चों की तरह है।

अपकमिंग प्रोजेक्ट्स
मिथुन की अपकमिंग फिल्मों की बात की जाए तो वो जल्द ही अनिल शर्मा की फिल्म ‘जीनियस’ में दिखेंगे। इस फिल्म में अनिल के बेटे उत्कर्ष शर्मा अपना बॉलीवुड डेब्यू करने वाले हैं। इस फिल्म का मोशन पोस्टर अभी हाल ही में रिलीज किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो