राजेश खन्ना की इस बुरी आदत के चलते पत्नी डिंपल कपाड़िया ने छोड़ दिया था घर, अंतिम दिनों में आईं पास

By: Shweta Dhobhal
| Published: 18 Jul 2021, 12:15 PM IST
राजेश खन्ना की इस बुरी आदत के चलते पत्नी डिंपल कपाड़िया ने छोड़ दिया था घर, अंतिम दिनों में आईं पास
Rajesh Khanna Dimple Kapadia Marriage Unknown Facts

आज दिग्गज अभिनेता राजेश खन्ना की डेथ एनिवर्सरी है। राजेश खन्ना आज भी अपनी शानदार एक्टिंग की वजह से लोगों के दिलों में जिंदा हैं। उनका फिल्मी सफर बेहद ही खूबसूरत रहा। राजेश खन्ना की पर्सनल लाइफ हमेशा ही तनाव में गुजरी। जानिए क्यों डिंपल कपाड़िया हो गई थीं काका से दूर।

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा जगत के सुपरस्टार राजेश खन्ना की आज दसवीं डेथ एनिवर्सरी है। उनका देहांत 18 जुलाई 2012 में हुआ था। राजेश खन्ना बॉलीवुड के एक ऐसे अभिनेता थे। जिन्होंने अपने काम से स्टारडम को कमाया। 70 और 80 के दशक में हर जगह राजेश खन्ना का ही नाम सुनाई देता था। अपने अभिनय से काका ने करोड़ों लोगों के दिलों में सालों तक राज किया। वहीं लड़कियों के बीच राजेश खन्ना को लेकर एक अलग ही तरह की दीवानगी देखने को मिलती थी। राजेश खन्ना की जिंदगी में सबसे बड़ा बदलाव तब आया जब उन्होंने खुद से 16 साल छोटी एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया संग शादी कर ली। राजेश खन्ना के इस एक फैसले ने उनकी पूरी जिंदगी बदल कर रख दी।

16 साल छोटी डिंपल कपाड़िया से राजेश खन्ना ने की शादी

फिल्म 'बॉबी' से बॉलीवुड में कदम रखने वाली एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया की खूबसूरती के दीवाने हो चले थे राजेश खन्ना। उन्होंने जब डिंपल से शादी की तब वो 32 साल के थे और डिंपल महज 16 साल की थीं। शादी कर कुछ साल ही डिंपल और राजेश खन्ना सुकून की जिंदगी जी पाए। कुछ सालों बाद ही दोनों के बीच तनाव शुरू हो गया। शादी के कुछ सालों बाद ही राजेश खन्ना और डिंपल की पहली बेटी ट्विंकल का जन्म हुआ और कुछ समय बाद बेटी रिंकी खन्ना इस दुनिया में आईं।

यह भी पढ़ें- Rajesh Khanna की दीवानी थीं Dimple Kapadia, जब 'काका' ने किया प्रपोज़ तो 16 साल की 'बॉबी' ने उसी वक्त कर दी हां

फिल्मों में काम करने से लगाई डिंपल कपाडिंया पर रोक

राजेश खन्ना का गुस्सा डिंपल कपाड़िया झेल नहीं पा रही थी। साथ ही राजेश खन्ना ने डिंपल पर फिल्मों में काम करने से रोक भी लगा दी। अक्सर जब भी राजेश खन्ना संग डिंपल की लड़ाई होती वो नाराज़ होकर अपने पिता के घर चली जाती और काफी लंबे समय तक राजेश खन्ना के पास वापस नहीं जाती। धीरे-धीरे ये दूरियां और भी बढ़ने लगी। राजेश खन्ना को डिंपल समझ नहीं पा रही थीं। वहीं दोनों ने कभी तलाक भी नहीं लिया।

बेटियों के चलते नहीं दिया राजेश खन्ना को तलाक

राजेश खन्ना संग तलाक लेने की वजह डिंपल कपाड़िया के पास उनकी दो बेटियां थीं। डिंपल अपनी शादी में काफी परेशान थीं। वहीं जब उनकी दो बेटियों का जन्म हुआ तो उन्होंने राजेश खन्ना संग तलाक लेने के फैसले को खुद ही बदल दिया। डिंपल कपाड़िया अपनी दोनों बेटियों को एक अच्छी जिंदगी देना चाहती थीं और वो जानती थीं ये उनके पिता राजेश खन्ना ही उन्हें दे सकते हैं। यही वजह थी कि डिंपल ने कभी भी राजेश खन्ना को तलाक नहीं दिया।

यह भी पढ़ें- राजेश खन्ना से तलाक लेने का मन बना चुकी थीं डिंपल, आत्महत्या करने का सुपरस्टार ने बना लिया था मन

कई अभिनेत्रियों संग जुड़ा नाम

शादी के 11 साल बाद डिंपल कपाड़िया ने बिना तलाक दिए राजेश खन्ना का घर छोड़ दिया। जिसकी वजह राजेश खन्ना के अफेयर्स की खबरें थी। राजेश खन्ना अपनी फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त होते चले गए। इस दौरान अक्सर राजेश खन्ना के अफेयर्स की खबरें भी सामने आती रही हैं। कभी उनका नाम उनकी खास दोस्त अंजू महेंद्रू संग जुड़ता तो कभी एक्ट्रेस टीना मुनीम से उनके लिंकअप की खबरें सामने आती। जिसके बाद डिंपल ने अपनी दोनों बेटियों संग हमेशा के लिए राजेश खन्ना का घर छोड़ दिया और दूसरे घर में जाकर रहने लगी।

टीमा मुनीम पर आया राजेश खन्ना का दिल

बताया जाता है कि डिंपल कपाड़िया के जाने के बाद एक्ट्रेस टीना मुनीम राजेश खन्ना के घर में आकर रहने लगी। राजेश खन्ना भी टीना मुनीम को बहुत चाहने लगे थे। दोनों ही शादी करना चाहते थे। वहीं डिंपल थीं कि राजेश खन्ना को तालक नहीं दे रही थीं। ये देख टीना मुनीम समझ गई थीं कि वो कभी राजेश खन्ना की पत्नी नहीं बन पाएंगी। जिसके कुछ समय बाद टीना मुनीम भी राजेश खन्ना को छोड़कर चली गईं।

अंतिम दिनों में डिंपल कपाड़िया ने दिया साथ

राजेश खन्ना से अलग होने के बाद भी डिंपल कपाड़िया आखिरी समय तक उनके साथ रहीं। जब राजेश खन्ना काफी बीमार रहने लगे थे। तब डिंपल ही उनके पास रहकर उनकी देखभाल करती थीं। सालों तक दूर रहने वाली डिंपल ने अंतिम सांस तक राजेश खन्ना का खूब ध्यान रखा।