scriptRishi Kapoor's ‘Bobby’ took off debt of Raj Kapoor's ‘Mera Naam Joker’ | 'मेरा नाम जोकर' बनाकर कर्ज में डूब गए थे राज कपूर, पिता का कर्ज उतारने के लिए ऋषि कपूर बने हीरो | Patrika News

'मेरा नाम जोकर' बनाकर कर्ज में डूब गए थे राज कपूर, पिता का कर्ज उतारने के लिए ऋषि कपूर बने हीरो

राज कपूर का ड्रीम प्रोजेक्ट 'मेरा नाम जोकर' साल 1970 में आई थी। इस फिल्म की खासियत ये रही कि ये रिलीज होने के बाद ये फिल्म उस समय बिल्कुल भी नहीं चली। लेकिन आज इस फिल्म को सिनेमाजगत की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक माना जाता है।

नई दिल्ली

Published: February 24, 2022 08:10:42 pm

फिल्म इंडस्ट्री के शो मैन राज कपूर की मेगा क्लासिक फिल्म 'मेरा नाम जोकर' 18 दिसंबर 1970 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में कई दिग्गज कलाकारों ने काम किया था। उन्होंने अपने जीवनकाल में एक से बढ़कर एक फिल्में बनाई थीं। हालांकि, सुपर-डुपर हिट फिल्में देने वाले राज कपूर भी एक समय कर्ज में डूब गए थे। हाल यह था कि राजेश खन्ना की फिस देने तक का उनके पास साहस नहीं था और ऐसे समय में उनके बेटे ऋषि कपूर उनका सहारा बने थे। कैसे? चलिए जानें।
'मेरा नाम जोकर' बनाकर कर्ज में डूब गए थे राज कपूर, पिता का कर्ज उतारने के लिए ऋषि कपूर बने हीरो
'मेरा नाम जोकर' बनाकर कर्ज में डूब गए थे राज कपूर, पिता का कर्ज उतारने के लिए ऋषि कपूर बने हीरो
फ‍िल्‍म 'मेरा नाम जोकर' को बनने में छह साल लगे थे और राजकपूर का घर तक गिरवी रख द‍िया गया था। यह फ‍िल्‍म रिलीज होते ही औंधे मुंह गिर गई यानी की फ्लॉप हो गई थी। इसके बाद राज कपूर पर भारी कर्ज हो गया था। राज कपूर ने सोचा था कि फ‍िल्‍म बहुत बड़ी हिट होगी लेकिन जब इसे बनने में छह साल लगे तो वह कर्ज में डूब गए। नौबत यहां तक आ गई थी कि उनकी पत्नी कृष्णा राज कपूर को अपने गहने तक बेचना पड़े थे।

mera_naam_joker_skech.jpgराज कपूर के ड्रीम प्रोजेक्ट ने उनको कर्ज तले दबा दिया। अब उनके पास कुछ बी नहीं बचा था। ऐसे में उन्होंने इस कर्ज से निकलने के लिए एक तरकीब लगाई। उन्होंने साल 1973 में फिल्म 'बॉबी' रिलीज की। इस फिल्म से उन्होंने अपने 18 साल के बेटे ऋषि कपूर को लॉन्च किया।

rishi_and_dimple.jpeg
राज कपूर जब फिल्म 'बॉबी' बनाने का प्लान कर रहे थे तब वह राजेश खन्ना को ही अपना हीरो बनाना चाहते थे, लेकिन राजेश खन्ना ने इतनी फीस बता दी थी कि कर्ज में डूबे होने के कारण वह राजेश खन्ना की फीस अफोर्ड नहीं कर पा रहे थे। तब राज कपूर ने दिमाग लगाया और अपने बेटे ऋषि कपूर को इस फिल्म का हीरो बना दिया। बिना फीस घर से ही उन्हें बॉबी के लिए हीरो मिल गया था।
ये तरकीब वाकई कारगर साबित हुई और 'बॉबी' उस जमाने की ब्लॉक बस्टर हिट साबित हुई। इसके बाद राज कपूर के साथ ही पूरे परिवार और खानदान के दिन फिर गए। फिल्म में ऋषि कपूर के साथ 16 साल की डिंपल कपाड़िया मुख्य किरदार में थीं।

यह भी पढ़ें

इस एक्ट्रेस की वजह से ऋषि कपूर को संजय दत्त पीटने पहुंचे थे उनके घर, नीतू सिंह ने किया बीच बचाव

बता दे ऋषि कपूर अनसेंसर्ड में राज कपूर के बेटे ऋषि कपूर ने खुलकर बताया था कि बॉबी उन्हें लांच करने के लिए नहीं बनाई गई थी। अगर उन्हें लांच करने के लिए या फिर बनाई गई होती फिल्म का नाम फीमेल कैरेक्टर के नाम पर बॉबी नहीं रखा जाता। साथ ही साथ ऋषि कपूर ने यह भी बताया था कि बॉबी उनके पिता राज कपूर की एक जुए का दाव थी जो अगर हिट होती तो बल्ले बल्ले और अगर फ्लॉप होती तो मुश्किलें और बढ़ जाती।

rishi_kpoor_in_mera_naam_joker.jpg
बात करें फिल्म 'मेरा नाम जोकर' की तो यह फिल्म रिलीज के बाद तो सुपरफ्लॉप हुई थी लेकिन समय के साथ ये फिल्म पसंद की गई और आज इस फिल्म को हिंदी सिनेमा के बेहतरीन फिल्मों में से एक माना जाता है। वैसे आपको बता दें, ऋषि कपूर ने 'मेरा नाम जोकर' में राज कपूर के बचपन का रोल प्ले किया था। इस फिल्म में बतौर किशोर आर्टिस्ट उनका एक सीन सिमी ग्रेवाल के साथ फिल्माया गया था, जिसकी बेहद चर्चा हुई थी।

यह भी पढ़ें

बॉलीवुड के एक बड़े एक्टर ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को फिल्मों में काम करने का दिया था ऑफर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: अपनी पत्नी पर खूब प्रेम लुटाते हैं इस नाम के लड़केबगैर रिजर्वेशन कर सकेंगे ट्रेन में यात्रा, भारतीय रेलवे ने जारी की सूचीनाम ज्योतिष: इन 3 नाम की लड़कियां जहां जाती हैं वहां खुशियों और धन-धान्य के लगा देती हैं ढेरजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंधन के देवता कुबेर की इन 4 राशियों पर हमेशा रहती है कृपा, अच्छा बैंक बैलेंस बनाने में रहते है कामयाबआपके यहां रहता है किराएदार तो हो जाएं सावधान, दर्ज हो सकती है एफआईआर24 हजार साल ठंडी कब्र में दफन रहा फिर भी निकला जिंदा, बाहर आते ही बना दिए अपने क्लोनअंक ज्योतिष अनुसार इन 3 तारीख में जन्मे लोगों के पास खूब होती है जमीन-जायदाद

बड़ी खबरें

महंगाई की मार! सरकार के इस फैसले से लगेगा तगड़ा झटका, 1 जून से महंगी हो जाएगी कार-बाइक की खरीदारीबंगाल के राज्यपाल के निशाने पर ममता बनर्जी के भतीजे, कहा - 'अभिषेक बनर्जी ने पार की लक्ष्मण रेखा'Haryana Congress Rally: पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बड़ा ऐलान- हमारी सरकार बनी तो 6 हजार रुपए देंगे वृद्धा पेंशनमानापाथी हिमालय के निचले इलाके में दिखा लापता नेपाली विमान, मुस्टांग में क्रैश होने की आशंका, सवार थे 22 लोगसुप्रिया सुले पर विवादित टिप्पणी के बाद बीजेपी नेता चंद्रकांत पाटील ने मांगी माफीअरविंद केजरीवाल ने कहा- हरियाणा में लाखों बच्चों का भविष्य अंधकार में, हमें मौका मिला तो बच्चे बनेंगे डॉक्टर-इंजीनियरउज्जैन की गली-गली में घूमे हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, शादी के कपड़े भी यहीं सिलाए, जानिए बार-बार क्यों आते थे यहांअमरनाथ यात्रा से पहले आतंकी साजिश नाकाम, ड्रोन को गिराया, स्टिकी बम बरामद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.