scriptमहज 15 साल की उम्र में लक्ष्मी अग्रवाल पर हुआ था एसिड अटैक, बदल गया पूरा चेहरा, देखें पहले की तस्वीरें | see laxmi agarwal before acid attack pictures | Patrika News

महज 15 साल की उम्र में लक्ष्मी अग्रवाल पर हुआ था एसिड अटैक, बदल गया पूरा चेहरा, देखें पहले की तस्वीरें

locationनई दिल्लीPublished: Jan 09, 2020 01:26:31 pm

Submitted by:

Sunita Adhikari

‘छपाक’ का ट्रेलर रिलीज होने के बाद अब एक बार फिर लक्ष्मी अग्रवाल ( Laxmi Agarwal) की चर्चा तेज हो गई है, जिनपर यह फिल्म बनाई गई है। 2005 में दिल्ली की खान मार्केट में लक्ष्मी के ऊपर हुए एसिड अटैक ने उनकी जिंदगी बर्बाद कर दी थी।

 

laxmi_agarwal.jpg
नई दिल्ली: इन दिनों एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) की फिल्म ‘छपाक’ ( Chhapaak ) की चर्चा जोरों पर है। इसके ट्रेलर को जबरदस्त रिसपॉन्स मिला है। ट्रेलर देखने के बाद स्टार्स भी खुद को प्रतिक्रिया देने से रोक नहीं पाए। ‘छपाक’ का ट्रेलर रिलीज होने के बाद अब एक बार फिर लक्ष्मी अग्रवाल (Laxmi Agarwal) की चर्चा तेज हो गई है, जिनपर यह फिल्म बनाई गई है। 2005 में दिल्ली की खान मार्केट में लक्ष्मी के ऊपर हुएएसिड अटैक ने उनकी जिंदगी बर्बाद कर दी थी। उस वक्त लक्ष्मी की उम्र केवल 15 साल थी। एसिड अटैक से पहले लक्ष्मी अग्रवाल की तस्वीर देखिए-
deepika_padukone_laxmi_agarwal.jpg
एसिड अटैक के बाद लक्ष्मी अग्रवाल ने एक लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी, जिसके बाद दोषियों को सजा दिलाई गई। साल 2005 में 15 साल की लक्ष्मी पर 32 साल के गुड्डू ने 2 लोगों के साथ मिलकर एसिड हमला कर दिया था। इसका कारण था लक्ष्मी ने उससे शादी करने से इनकार कर दिया था। गुड्डू लक्ष्मी के बड़े भाई का दोस्त था। घर आने जाने में उसे लक्ष्मी से एक तरफा प्यार हो गया था।
laxmi_agarwal_2.png
मिडिल क्लास से ताल्लुक रखने वाली लक्ष्मी के पिता घर घर जाकर खाना बनाने का काम किया करते थे और उनकी मां होममेकर थीं। लक्ष्मी के पिता और भाई की मौत बीमारी के कारण हो गई थी। एसिड अटैक के बाद लक्ष्मी 3 महीने तक हॉस्पिटल में एडमिट रही थीं। इस दौरान लक्ष्मी ने न अपना चेहरा देखा और न ही उसे छुआ। हिम्मत हार चुकीं लक्ष्मी को परिवार ने मोटिवेशन दी और उसके बाद लक्ष्मी ने अपने अपराधियों के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ी।
laxmi_agarwal_3.jpg
इस लड़ाई के दौरान उनकी मुलाकात आलोक दीक्षित से हुई। दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया और दोनों ने बिना शादी के साथ रहने का फैसला कर लिया। उसके बाद दोनों की शादी हुई और दोनों ने एक प्यारी बच्ची पीहू को जन्म दिया। हालांकि बेटी के जन्म के कुछ दिन बाद ही दोनों अलग हो गए। आपको बता दें कि लक्ष्मी ने स्टॉप एसिड अटैक नाम से अभियान चलाया। इसके बाद उन्होंने भारत में एसिड के बिकने पर रोक लगाने की मांग की। अपने इस अभियान के लिए उन्होंने कई अवार्ड्स भी जीते। साथ ही भारत मे एसिड खरीदने को लेकर कई नियम भी बनाये गए। वाक्ई लक्ष्मी कई लोगों को प्रेरणादायक हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो