रवीना टंडन के मामा थे 'शोले' के सांभा, पैसों की तंगी के चलते बने एक्टर, इस फिल्म की शूटिंग के बाद तोड़ा दम

By: भूप सिंह
| Updated: 24 Apr 2020, 11:11 AM IST
रवीना टंडन के मामा थे 'शोले' के सांभा, पैसों की तंगी के चलते बने एक्टर, इस फिल्म की शूटिंग के बाद तोड़ा दम
mac mohan birthday

बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म 'शोले' ( sholey Movie ) में सांभा का किरदार निभाकर फेमस होने वाले अभिनेता ( Macmohan ) के डायलॉग आज भी दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं.....

बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म 'शोले' ( sholey Movie ) में सांभा का किरदार निभाकर फेमस होने वाले अभिनेता मैक मोहन ( Macmohan ) के डायलॉग आज भी दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। उनका जन्म 24 अप्रेल, 1938 ( Macmohan Birthday ) को कराची में हुआ था। रिश्ते में अभिनेत्री रवीना टंडन के मामा लगते हैं। आइए जानते हैं उनके बर्थ डे के मौके पर उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें...!

 

mac mohan birthday

बनना चाहते थे क्रिकेटर बन गए अभिनेता
बता दें कि मैक मोहन के पिता भारत में ब्रिटिश आर्मी में कर्नल थे। लेकिन मैक को बचपन से क्रिकेटर बनने का शौक था। उन्होंने उत्तर प्रदेश की क्रिकेट टीम के लिए खेला भी था। लेकिन अचानक उनकी लाइफ में एक ऐसा मोड़ा आया कि वे अभिनेता बनने के लिए मुंबई चले आए। यहां उन्होंने रंगमंच देखा और उनकी एक्टिंग में रुची पैदा हो गई।

पैसे की तंगी के चलते शुरू की एक्टिंग
उन दिनों शौकत कैफी को अपने नाटक के लिए एक दुबले-पतले शख्स की जरूरत थी। मैक के किसी दोस्त उन्हें इसके बारे में बताया। मैक को भी उन दिनों पैसे की जरूरत थी। दोनों की मुलाकात हुई और मैक ने शौकत के नाटक से अपने एक्टिंग कॅरियर की शुरुआत की।

 

mac mohan birthday

'हकीकत' से किया बॉलीवुड डेब्यू
वर्ष 1964 में आई बॉलीवुड फिल्म 'हकीकत' से मैक मोहन ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया। उन्होंने अपने 46 साल लंबे कॅरियर में 175 से अधिक फिल्मों में काम किया। 'शोले' में उनका किरदार सांभा काफी फेमस हुआ। फिल्म में अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, जया बच्चन, अमजद खान और संजीव कुमार जैसे बड़े नाम शामिल थे।

'अतिथि तुम कब जाओगे' के बाद चले गए
फिल्म 'अतिथि तुम कब जाओगे' की शूटिंग के दौरान मैकमोहन की तबियत बिगड़ गई। उन्हें कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टर्स ने बताया कि उनके फेफड़े में ट्यूमर है। उनका लंबा इलाज चला, लेकिन एक साल बाद 10 मई, 2010 को मैक मोहन इस दुनिया को अलविदा कह गए।

Show More