Sushant Death Case में अब हुई NIA की एंट्री, सरकार ने दी मंजूरी.. ड्रग्स मामलों की करेगी जांच

By: Neha Gupta
| Published: 23 Sep 2020, 09:14 AM IST
Sushant Death Case में अब हुई NIA की एंट्री, सरकार ने दी मंजूरी.. ड्रग्स मामलों की करेगी जांच
NIA entry in Sushant Singh Rajput Death case

सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले (Sushant Singh Rajput death case) में तीन जांच एजेंसियों के बाद अब इसमें NIA की भी एंट्री हो गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने ड्रग्स मामलों और सुशांत केस में राष्ट्रीय जांच एजेंसी को मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली | सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले (Sushant Singh Rajput death case) में तीन जांच एजेंसियां सच खंगालने की कोशिश में लगी हुई हैं। इस केस में सबसे पहले ईडी (ED) की एंट्री हुई थी उसके बाद सीबीआई (CBI) आई फिर ड्रग एंगल सामने आने के बाद एनसीबी (NCB) भी इसका हिस्सा बन गई। ड्रग मामले (Drug case) में अब तक कई बड़े खुलासे हो चुके हैं। बॉलीवुड एनसीबी के निशाने पर हैं। गौरतलब हो कि कई बड़े सेलेब्स के नाम ड्रग कनेक्शन में सामने आ चुके हैं। एनसीबी के सुत्रों के मुताबिक अभी कई बड़े कनेक्शन्स सामने आने बाकी हैं। वहीं अब इसमें NIA यानी राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency) के शामिल होने की भी खबर है। केंद्र सरकार द्वारा NIA को इस केस के लिए मंजूरी दे दी गई है।

सुशांत सिंह राजपूत का मामले जल्द NIA को सौंपा जा सकता है। इस बात की पुष्टि सरकार के वरिष्ठ अधिकारी द्वारा की गई है कि सुशांत मौत मामले की NIA जांच कर सकता है। इसका मुख्य कारण ड्रग एंगल बताया जा रहा है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी को ड्रग से संबंधित मामलों की जांच के लिए सरकार ने मंजूरी दी है। सुशांत केस में ये चौथी एजेंसी होगी जो शामिल होने जा रही है। गौरतलब हो कि NIA का गठन मूल रूप से आतंकवाद से जुड़े मामलों की जांच करने के लिए किया गया था।

वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने एक अधिसूचना जारी की है, जिसमें कहा गया है कि धारा 53 द नार्कोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सब्सटेंस एक्ट, 1985 के अनुसार, केंद्र राज्यों के साथ परामर्श करने के बाद एनआईए में निरीक्षकों के रैंक से ऊपर के अधिकारियों को शक्तियों का प्रयोग करने और कर्तव्यों का पालन करने के लिए आमंत्रित करता है।

बता दें कि एनसीबी की गिरफ्त में जिस तरह से लगातार ड्रग डीलर हाथ लगे हैं, इसमें उन्हें कई अहम जानकारियां मिली हैं। सुत्रों के मुताबिक, सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि ड्रग डीलिंग में और भी कई बड़े कनेक्शन्स सामने आने की उम्मीद है। इसीलिए ये मामला अब NIA को भी सौंप दिया गया है। ड्रग केस में अभी तक रिया चक्रवर्ती के अलावा दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone), दीया मिर्जा (Dia Mirza), श्रद्धा कपूर, सारा अली खान, रकुल प्रीत सिंह जैसी बड़ी एक्ट्रेस का नाम सामने आ चुका है। एनसीबी के पास और भी कई लोगों की लिस्ट है जिसके खुलासे आने वाले दिनों में हो सकते हैं।