scriptSwara Bhaskar Said Nagpur Uses Cinema To Project Divisive Propaganda | 'हर बात पर कहने लगते हैं आतंकी', गुजरात दंगों और फिल्म इंडस्ट्री पर बात करते हुए बोलीं Swara Bhaskar | Patrika News

'हर बात पर कहने लगते हैं आतंकी', गुजरात दंगों और फिल्म इंडस्ट्री पर बात करते हुए बोलीं Swara Bhaskar

हाल में 6वें डॉक्टर टीके रामचंद्रन मेमोरियल में लेक्चर देने के लिए कोच्ची पहुंची स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) ने गुजरात दंगों समेत मौदूजा दौर में फिल्म इंडस्ट्री के हालात पर खुलकर बात की. साथ ही एक्ट्रेस ने बाताय कि लोग उनको 'बात-बात में आतंकी कहते हैं'.

Published: July 23, 2022 11:55:38 am

बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर (Swara Bhaskar) हर तरह के राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर अपनी बात रखती हैं, जिसको लेकर उनको अक्सर ही ट्रोलर्स का भी सामना करना पड़ता है. हाल में स्वरा भास्कर 6वें डॉक्टर टीके रामचंद्रन मेमोरियल में लेक्चर देने के लिए केरल के कोच्ची पहुंची, जहां उन्होंने गुजरात दंगों समेत मौदूजा दौर में फिल्म इंडस्ट्री के हालात पर अपनी बात रखी. स्वरा ने इस बीच मुंबई फिल्म इंडस्ट्री और राष्ट्रीय स्वयंसेवक के बीच मौन समझौता होने पर भी बात की, जिसके दौरान वो कहती हैं कि 'फिल्म एक कला है. ये लोगों के मनोरंजन का एक माध्यम है'.
गुजरात दंगों और फिल्म इंडस्ट्री पर बात करते हुए बोलीं Swara Bhaskar
गुजरात दंगों और फिल्म इंडस्ट्री पर बात करते हुए बोलीं Swara Bhaskar
साथ ही एक्ट्रेस ने कहा कि 'मौजूदा समय में इस कला का दुरउपयोग किया जा रहा है, जिसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर नागरिकों के बीच बंटवारे के मसकद से किया जा रहा है'. साथ ही उन्होंने कहा कि 'फिल्मों के जरिए अगल करने वाले विचारों को फैलाने के लिए नागपुर के लोग बतौर टूल इस कला का इस्तेमाल कर रहे हैं'. इसके अलावा स्वरा भास्कर ने अपनी बात को आगे रखते हुए कहा कि 'मैंने कभी खुद को एक्टिविस्ट के तौर पर पेश करने की कोशिश नहीं की और न ही मैं ऐसा करना चाहती हूं. मैं नहीं चाहती कि लोग मुझे एक्टिविस्ट के तौर पर पहचाने'.

यह भी पढ़ें

बॉलीवुड एक्टर ने Ranveer Singh को बताया 'निहायती बेशम इंसान', लोग बोले - 'पैसा की भूख कुछ भी...'


एक्ट्रेस ने कहा कि 'वो बात अलग है कि मैं समाज के सभी मुद्दों पर अपनी बातों को खुलकर रखती हूं इसलिए मुझे बतौर एक्टिविस्ट टैग दिया जाता है. मैं एक एक्ट्रेस हूं, लेकिन साथ में देश की नागरिक भी हूं. इसलिए मैं समझती हूं कि मुझे हर मुद्दे पर बात करनी चाहिए'. स्वरा इस बारे में बात करते हुए आगे कहती हैं कि 'फिल्मों को समाज की परछाई कहा जाता है, लेकिन वे इस कला की शक्ति को नहीं समझते. अगर फिल्मों को ढंग से पेश किया जाए तो ये एक परिवर्तनकारी शक्ति रखता है'. साथ ही एक्ट्रेस कहती हैं कि 'फ्री आर्ट किसी भी सत्ताधारी स्टेट के लिए बड़ा खतरा होता है और दुर्भाग्य से खुद के लिए फिल्म कला की शक्ति को खतरे के तौर पर महसूस कर रही है'.

स्वरा ने आगे कहा कि टइसलिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा कलाकारों को एक साथ जुड़ना चाहिए नहीं तो स्टेट मशीनरी हमें अपने एजेंडा को लागू करने के लिए मजबूर कर देगा'. इसके अलावा एक्ट्रेस खुद को ट्रोल करने वालों को लेकर भी बात की. उन्होंने इस बात को साफ तौर पर कहा कि 'अगर वो सभी के सामने आपी बात को रखती हैं तो लोग हर बात पर उन्हें आतंकी कहने लगते हैं'. स्वरा ने आगे कहा कि 'आज के वक्त में गुजरात गंदों की आलोचना करने वालों को सीधे तौर पर एंटी नेशनल और टेरेरिस्ट बता दिया जाता है. केवल अपनी बात करने के कारण आपको टार्गेट किया है, जिसका मैं स्वयं प्रत्यक्ष अनुभव करती हूं'.

यह भी पढ़ें

लोगों को नहीं पसंद आई Ranbir Kapoor की 'शमशेरा', ट्रोल कर बोले - ‘नाम बड़े और दर्शन छोटे’



सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.