scriptमां-बेटे के खूबसूरत रिश्ते को दिखाती विद्या बालन की फिल्म ‘नटखट’ Oscar की रेस में | Vidya Balan short film Natkhat in the race of Oscar 2021 | Patrika News

मां-बेटे के खूबसूरत रिश्ते को दिखाती विद्या बालन की फिल्म ‘नटखट’ Oscar की रेस में

locationमुंबईPublished: Jan 15, 2021 06:06:23 pm

विद्या बालन ( Vidya Balan ) की शॉट फिल्म ‘नटखट’ ऑस्कर की रेस में
एक्ट्रेस ने इस मूवी से किया है निर्माता के रूप में डेब्यू
कई फिल्म समारोहों में हुआ प्रदर्शन, मिली प्रशंसा

Vidya Balan short film Natkhat

Vidya Balan short film Natkhat

मुंबई। कई अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में प्रदर्शन और पुरस्कार जीतने के बाद विद्या बालन ( Vidya Balan ) स्टारर शॉर्ट फिल्म ‘नटखट’ (Short Film Natkhat ) को 2021 के ऑस्कर ( Oscar Awards ) के लिए नामांकित किया गया है। इस खबर से फिल्म के निर्माता रॉनी स्क्रूवाला व विद्या बालन और निर्देशक शान व्यास सातवें आसमान पर हैं।

कंपकपाती सर्दी में इस भारतीय एक्ट्रेस ने किया बर्फ से भरे टब में स्नान, गिनाए इसके फायदे

‘नटखट’ की पूरी यात्रा

साल 2020 में कोविड-19 महामारी के चलते नटखट को दुनिया भर के कई प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में इसकी वर्चुअली स्क्रीनिंग की गई। ट्रिबेका के वी आर वन: ए ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल (2 जून 2020) में इसका वल्र्ड प्रीमियर किया गया था। जिसके बाद इंडियन फिल्म फेस्टिवल स्टटगार्ट (15-20 जुलाई, 2020) में इसकी स्क्रीनिंग की गई थी। यह फिल्म जर्मन स्टार ऑफ इंडिया अवार्ड को भी अपने नाम करने में सफल रही। इस शॉर्ट फिल्म को लंदन और बर्मिघम में लंदन इंडियन फिल्म फेस्टिवल (17-20 सिंतबर 2020), साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल–ऑरलैंडो/फ्लोरिडा फिल्म फेस्टिवल (10-11 अक्टूबर, 2020) के लिए भी आमंत्रित किया गया था और मेलबर्न में इंडियन फिल्म फेस्टिवल (16-23 अक्टूबर 2020) की शुरुआत कभी इसी फिल्म से हुई थी। बेस्ट ऑफ इंडिया शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल (7 नवंबर, 2020) में नटखट को विजेता घोषित किया गया था और इसे साल 2021 के ऑस्कर के लिए भी नामांकित किया गया है।

जैकलीन फर्नांडीस ने शेयर किए हॉट फोटोज, पोज देख फैंस हुए बेहाल, वायरल हुईं तस्वीरें

33 मिनट है अवधि
इटली के गिफोनी फिल्म फेस्टिवल में एक चाइल्ड ज्यूरी एंजेलिका ला रोक्का कहती हैं, ‘यह शार्ट फिल्म एकदम परफेक्ट है। ‘नटखट’ कुप्रथाओं और पितृसत्ता के सामाजिक खतरे के खिलाफ एक संभावित समाधान के विचार को पुष्ट करता है। यह दिखाता है कि घर पर बच्चे का पालन-पोषण ही वास्तविक रूप से शिक्षा की शुरुआत है। 33 मिनट लंबी यह शार्ट फिल्म रेखांकित करती है कि घर वह जगह है जहां हम उन मूल्यों को सीखते हैं जो हमें आकार देते हैं और जो हमें बनाते हैं।

ये है कहानी
एक ऐसी कहानी जहां एक मां (विद्या बालन) का ध्यान अपने स्कूल जाने वाले बेटे सोनू (सानिका पटेल) पर जाता है, जो अपने परिवार के पुरुषों की तरह ही दूसरे जेंडर के प्रति दुराचार और अपमान की भावना रखता है। इस फिल्म के साथ निर्माता बनीं विद्या बालन यहां पितृसत्तात्मक सेटअप में एक गृहिणी की भूमिका निभा रही हैं। फिल्म में मां-बेटे के खूबसूरत रिश्ते को दिखाया गया है, जिसमें कई सारे उथल-पुथल के साथ एक सुखद स्पर्श भी होता है।


विद्या और शान व्यास का रिएक्शन
निर्देशक शान व्यास ने इस उपलब्धि पर कहा,’नटखट को चीजों को बदलने के लिए बहुत शांत, लेकिन शक्तिशाली आग्रह के साथ बनाया गया है। इसमें बताया गया है कि बदलाव की शुरुआत घर से होती है। ऑस्कर की दौड़ के लिए इस चयन से हम बहुत खुश हैं। विद्या बालन इस पर कहती हैं, ‘ऑस्कर के लिए फिल्म को चुने जाने से बेहद खुश हूं। यह फिल्म अविश्वसनीय रूप से मेरे काफी करीब है क्योंकि इसने मुझे एक कलाकार और निर्माता की दोहरी भूमिकाएं निभाने का मौका दिया है।’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो