जब पूरी तरह से दिवालिया हो चुके थे अमिताभ बच्चन

By: Sunita Adhikari
| Published: 12 Jun 2021, 03:32 PM IST
जब पूरी तरह से दिवालिया हो चुके थे अमिताभ बच्चन
Amitabh Bachchan

70 और 80 के दशक में बिग बी ने कई मुश्किलों का सामना किया। लगातार फ्लॉप होती फिल्मों के बाद अमिताभ बच्चन की हालत खराब हो गई। कारोबार भी नहीं चला तो वो आर्थिक तंगी का शिकार हो गए।

नई दिल्ली। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन इंडस्ट्री का बड़ा नाम हैं। उनका रुतबा ऐसा है कि आज उनकी हर फिल्म हिट होती है। इंडस्ट्री हर कोई उनका नाम अदब के साथ लेता है। हालांकि, उत्तर और अस्सी के दशक में बिग बी ने कई मुश्किलों का सामना किया। पहले फिल्म 'कुली' के सेट पर उन्हें दर्दनाक हादसे का सामना करना पड़ा। इस चोट से अमिताभ बच्चन जैसे-तैसे उबर गए लेकिन उसके बाद ऐसा वक्त भी आया जब वो दिवालिया होने की हालत में पहुंच गए थे।

फिल्मों के साथ कारोबार भी हुआ फ्लॉप
90 के दशक में अमिताभ बच्चन को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा था। उनकी फिल्में नहीं चल रही थीं और कारोबार भी अच्छा नहीं चल रहा था। अभिषेक बच्चन ने एक बार एक इंटरव्यू में बताया था कि जब उनके परिवार को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा था तो उस वक्त अपने पिता के साथ रहने के लिए उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी।

ये भी पढ़ें: लग्जरी लाइफ जीने वाले संजय दत्त जब पहुंचे जेल तो प्रोटीन समझकर कीड़े तक खाने पड़े

कंपनी का आर्थिक स्थिति हुई खराब
एक तरफ अमिताभ बच्चन की फिल्में फ्लॉप हो रही थीं। तो दूसरी तरफ उन्होंने एक एबीसीएल नाम की कंपनी जो शुरू की थी वो भी नहीं चली। इस कंपनी को लेकर अमिताभ बच्चन काफी उत्साहित थे। उन्हें पूरी उम्मीद थी कि कंपनी सफल होगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कुछ ही वक्त के बाद उनकी कंपनी की आर्थिक स्थिति खराब हो गई। हालत ये हो गई थी कि लेनदार पैसे लेने के लिए उनके घर तक आने लगे। इसके बाद करीब 14 मिलियन डालर के कर्ज में डूबी एबीसीएल कंपनी को "बीमार" घोषित कर दिया गया। दिन पर दिन उनकी मुसीबत बढ़ती जा रही थी।

ये भी पढ़ें: मेरी मां ने मेरी एक्स वाइफ कविता और मेरे जीजा को आपत्तिजनक स्थिति में रंगे हाथों पकड़ा था- राज कुंद्रा

यश चोपड़ा के सामने फैलाए हाथ
उस दौरान अमिताभ बच्चन ने एक इंटरव्यू में बहुत भावुक होते हुए कहा कि आज जब पूरी दुनिया नई सदी के आगमन की खुशियां मना रही है। मैं अपने बिखरे भविष्य को सिलब्रेट कर रहा हूं। फिल्में नहीं है। पैसा नहीं है और टैक्स वालों ने घर के बाहर बकाये के लिए नोटिस लगा दिया है। आर्थिक तंगी की हालत में अमिताभ बच्चन ने साउथ की दो फिल्मों 'सूर्यवंशम' और 'लाल बादशाह' जैसी फ़िल्मों में काम किया लेकिन ये फिल्में भी नहीं चल पाईं। ऐसे में जब उन्हें कोई रास्ता नहीं दिखाई दिया तो उन्होंने बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर यश चोपड़ा से मदद मांगी। कहा जाता है कि अमिताभ बच्चन ने बुझे मन से यश चोपड़ा से हाथ जोड़कर कहा कि वो पूरी तरह से दिवालिया हो चुके हैं। फिल्में भी करने को नहीं हैं और घर भी गिरवी पड़ा है, इसलिए कुछ काम दीजिए। ऐसे में यश चोपड़ा ने उन्हें निराश किया और उनके साथ "मोहब्बतें" बनाने की घोषणा कर दी। ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी।