शराब का तो बस नाम हुआ, मीना कुमारी की जान धर्मेंद्र से मिली बेवफाई और उस थप्पड़ ने ली थी

By: Archana Pandey
| Updated: 12 Oct 2021, 10:07 AM IST
शराब का तो बस नाम हुआ, मीना कुमारी की जान धर्मेंद्र से मिली बेवफाई और उस थप्पड़ ने ली थी
Meena Kumari

मीना कुमारी की जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्होंने खुद को पूरी तरह शराब में डुबो लिया था। वो किसी की बात नहीं मानती थी और अपने मन की करती थीं।

नई दिल्ली: बॉलीवुड में सिंड्रेला, ट्रेजेडी क्वीन, मीना और मंजू के नाम से जाने वाली एक्ट्रेस मीना कुमारी (Meena Kumari) को भला कौन भूल सकता है। उनकी खूबसूरती के सभी कायल थे। मीना के साथ हर एक्टर काम करने को बेताब रहता था। मीना ने तीन दशकों तक बॉलीवुड में राज किया और अपने जलवे बिखेरती रहीं।

meena_kumari1.jpg

जब खुद को पूरी तरह शराब में डुबो लिया

लेकिन मीना कुमारी की जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्होंने खुद को पूरी तरह शराब में डुबो लिया था। वो किसी की बात नहीं मानती थी और अपने मन की करती थीं। एक बार मीना कुमारी को अशोक कुमार ने इस लत को छोड़ने के लिए होमियोपैथी की गोलियां खाने को दीं, लेकिन मीना ने कहा, दवा खाकर भी जिऊंगी नहीं, यह जानती हूं मैं। इसलिए शराब के कुछ घूंट गले के नीचे उतर जाने दो।

meena_kumari_0.jpg

सबसे बड़ा धक्का दिल टूटने पर लगा था

दरअसल यूं तो उन दिनों मीना कुमारी अपनी लाइफ में कई तरह की परेशानियां थीं। लेकिन उनको सबसे बड़ा धक्का दिल टूटने पर लगा था। वो कहते हैं न कि प्यार साथ हो तो पूरी दुनिया हसीन लगती है और अगर वो न मिले तो, जिंदगी, जिंदगी सी नहीं लगती है। मीना कुमारी भी कुछ इसी दौर से गुजर रहीं थी। मीना कुमारी की खूबसूरती के यूं तो लाखों चाहने वाले थे लेकिन वो जिनको चाहती थी उसने कभी उनके प्यार को समझा ही नहीं।

meena_kumari4.jpg

इस रिश्ते वह खुशी हासिल नहीं कर पाई

मीना कुमारी के जीवन में दो लोग आए और दोनों ने ही उन्हें बीच राह में छोड़ दिया। मीना को सबसे पहले कमाल अमरोही से प्यार हुआ। हालांकि कमाल शादीशुदा थे, लेकिन इसके बावजूद मीना ने उनसे शादी की। लेकिन मीना इस रिश्ते वह खुशी हासिल नहीं कर पाई जिसकी वह तमन्ना रखती थी। 10 साल साथ रहने के बाद मीना एक बार फिर से अकेली हो गई।

meena_kumari2.jpg

तब उन्होंने भी मीना का साथ छोड़ दिया

इसके बाद उन्हें धर्मेंद्र का सहारा मिला। धर्मेंद्र के साथ मीना कुमारी का रिलेशन लगभग तीन साल तक चला। धर्मेंद्र को बॉलीवुड में पहचान दिलाने के लिए मीना ने उन्हें कई फिल्मों में काम दिलवाया। जब धर्मेंद्र बॉलीवुड में पूरी तरह से अपने पांव जमा लिए, तब उन्होंने भी मीना का साथ छोड़ दिया। जिसके बाद वह एक बार फिर तन्हा और अकेली हो गई। सूत्रों की मानें तो धर्मेंद्र एक बार सभी के सामने मीना को थप्पड़ भी जड़ दिया था।

meena_kumari6.jpg

आखिरी बार फूल और पत्थर में नजर आए थे साथ

धर्मेंद्र और मीना की जोड़ी आखरी बार फिल्म फूल और पत्थर (1966) में नजर आई थीं। इसके बाद मीना कुमारी ने शराब का सहारा ले लिया और हर समय शराब पीने लगी। वह अपने पर्स में हमेशा शराब की छोटी बोतल रखा करती थीं। इसके बाद मीना कुमारी को ब्लड कैंसर हो गया था और 31 अगस्त 1972 को मीना चल बसीं।

यह भी पढ़ें: 'अमिताभ खूबियों का खजाना हैं'...,जब बिग बी के साथ अपने रिलेशन पर बीलीं थीं रेखा, खोले थे कई राज

meena.jpg
Dharmendra