जब राज कपूर ने लता मंगेशकर को कहा 'बदसूरत' लड़की! नाराज सिंगर ने किया ये फैसला

By: पवन राणा
| Published: 02 Aug 2021, 03:00 PM IST
जब राज कपूर ने लता मंगेशकर को कहा 'बदसूरत' लड़की! नाराज सिंगर ने किया ये फैसला

दिग्गज बॉलीवुड सिंगर लता मंगेशकर को फिल्ममेकर राज कपूर अपनी फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम' में कास्ट करना चाहते थे। एक किताब में दावा किया गया था कि इस फिल्म में कास्ट करने से पहले राज कपूर ने लता को सुंदर आवाज वाली 'अग्ली गर्ल' कहा था। इससे सिंगर नाराज हो गई थी। बाद में राज कपूर ने लता को फिल्म में गाने के लिए मना लिया था।

मुंबई। बॉलीवुड की दिग्गज सिंगर लता मंगेशकर ने अपने सक्रिय सिंगिंग करियर में कई गानों को आवाज दी है। उनमें से कमोबेश हर गाना आज भी लोगों की जुबान पर है। संगीत जगत में भी उनका नाम सम्मान से लिया जाता है। हालांकि एक बार फिल्ममेकर राज कपूर ने लता के बारे में ऐसी बात कही दी थी, कि वे काफी नाराज हो गई थीं। राज कपूर ने लता को 'बदसूरत' कह दिया था। आइए जानते हैं क्या था ये किस्सा—

'महिला की आवाज स्वर्णिम है, लेकिन उसका चेहरा सामान्य है'
राज कपूर की बेटी ऋतु नंदा ने साल 2002 में अपनी किताब में बताया था कि उनके पिता 1978 में आई फिल्म 'सत्यम शिवम सुंदरम' में लता मंगेशकर को कास्ट करना चाहते थे। ऋतु ने अपनी किताब में राज कपूर के हवाले से लिखा,' मैंने एक ऐसे आदमी की कहानी सोची है, जो एक महिला से प्यार करता है और उस महिला की आवाज स्वर्णिम है, लेकिन उसका चेहरा सामान्य है।' उनका विश्वास था कि प्यार और विश्वास संबंधों की शुद्धता पर निर्भर करता है, न कि शारीरिक सुंदरता पर। कहा जाता है कि लता ने इस फिल्म में काम करने के लिए हामी भर दी थी, लेकिन बाद में मना कर दिया।

यह भी पढ़ें : जब लता मंगेशकर को जहर देकर की गई थी मारने की कोशिश, इस कारण नहीं लिया गया कोई एक्शन

lata_mangeshkar_story.png

'ये आवाज एक 'बदरसूरत' (अग्ली) लड़की की है'
इसी घटना का जिक्र पत्रकार वीर संघवी की ऑटोबायोग्राफी में भी है। इसमें संघवी बताते हैं कि राज कपूर ने 'सत्यम शिवम सुंदरम' के बारे में दार्शनिक अंदाज में बात की थी। उन्होंने कहा था,'एक पत्थर लीजिए। ये महज एक पत्थर है। लेकिन जैसे ही इस पर आप धार्मिक निशान बना देंगे ये भगवान बन जाता है। इसी तरह आप उन चीजों को देखते हैं, जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। आपने एक सुंदर आवाज सुनी। लेकिन बाद में आपको पता चला कि ये आवाज एक 'बदरसूरत' (अग्ली) लड़की की है।' इतना कहने के बाद वह रूक गए। फिर बोले,'अग्ली गर्ल वाली बात हटा दो। लता अपसेट हो जाएगी।'

lata_mangeshkar_raj_kapoor.png

यह भी पढ़ें : किशोर कुमार के मजाक करने की आदत से परेशान थीं लता मंगेशकर, रिकॉर्डिंग करने से कर दिया था मना

लता ने फिल्म में गाने से किया मना
इस पर संघवी लिखते हैं,'मुझे पता है वह किस बारे में बात कर रहे थे। 'सत्यम शिवम सुंदरम' के शुरूआती प्रचार-प्रसार में यह घोषणा की गई थी कि लता मंगेशकर की आवाज और चहेरे में विरोधाभास ने राज कपूर को ये फिल्म बनाने की प्रेरणा दी। वह इस बात से बुरी तरह गुस्सा हो गईं और फिल्म के लिए गाने से मना कर दिया।' हालांकि बाद में राज कपूर ने किसी तरह से लता को फिल्म में गाने के लिए मना लिया था। इस मूवी में शशि कपूर और जीनत अमान नजर आईं। इसकी रिलीज पर विवाद भी हुआ। खास तौर पर इसके इरोटिक नेचर को अश्लील बताया गया था।