scriptअमेरिका में इस बॉलीवुड एक्टर ने सुनाई थी कविता, लोग बताने लगे ‘देश-विरोधी’ | When Vir Das caught up in controversy over his poems 'Two Indias' | Patrika News

अमेरिका में इस बॉलीवुड एक्टर ने सुनाई थी कविता, लोग बताने लगे ‘देश-विरोधी’

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2022 08:29:11 pm

Submitted by:

Archana Keshri

मशहूर स्टेंअप कॉमेडियन वीर दास अपनी एक कविता को लेकर सोशल मीडिया पर जबरदस्त तरीके से ट्रोल हुए थे। उन्होंने वो कविता अमेरिका के वॉशिंगटन डीसी में एक शो के दौरान पढ़ी थी। जिसके बाद उन्होंने अपनी इस परफॉर्मेंस को यूट्यूब चैनल पर भी पोस्ट किया।

अमेरिका में इस बॉलीवुड एक्टर ने सुनाई थी कविता, लोग बताने लगे 'देश-विरोधी'

अमेरिका में इस बॉलीवुड एक्टर ने सुनाई थी कविता, लोग बताने लगे ‘देश-विरोधी’

कॉमेडियन और एक्टर वीर दास उस समय विवादों में फस गए थे जब उन्होंने अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में स्टैंडअप कॉमेडी के दौरान वीर दास ने ‘टू इंडियाज’ नाम की एक कविता पढ़ी थी। इस वीडियो का एक सेगमेंट वीर दास ने अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर दिया। इस पर सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स उन्हें विदेश में जाकर भारत का अपमान करने वाला बताने लगे। इसके साथ ही वीर दास की ट्रोलिंग भी शुरू हो गई।
अपने इस मोनोलॉग में वीरदास कहते सुनाई देते हैं – ‘मैं दो किस्म के भारत से आता हूं।’ इस वीडियो में वीर दास देश की अंदरूनी समस्याओं का जिक्र करते हैं। वीडियो में वे कोरोना की लड़ाई से लेकर किसानों के प्रदर्शन तक का जिक्र करते हैं। वीडियो में जिस अंदाज में वीरदास देश के लिए बोल रहे हैं उनके शब्दों को टदेश के खिलाफ’ माना जा रहा था। सोशल मीडिया पर उनके इस वीडियो को देश विरोधी कहा जाने लगा।

vir_das_featured.jpg

इस वीडियो में वीरदास द्वारा पढ़ी गई कविता का कुछ अंश इस प्रकार है।

मैं एक उस भारत से आता हूं, जहां बच्चे एक दूसरे का हाथ भी मास्क पहन कर पकड़ते हैं, लेकिन नेता बिना मास्क एक-दूसरे को गले लगाते हैं।
मैं उस भारत से आता हूं, जहां एक्यूआई 9000 है लेकिन हम फिर भी अपनी छतों पर लेटकर रात में तारे देखते हैं।
मैं उस भारत से आता हूं, जहां हम दिन में औरतों की पूजा करते हैं और रात में उनका गैंगरेप हो जाता है।
मैं उस भारत से आता हूं, जहां हम ट्विटर पर बॉलीवुड को लेकर बंट जाते हैं, लेकिन थियेटर के अंधेरों में बॉलीवुड के कारण एक होते हैं।
मैं एक ऐसे भारत से आता हूं, जहां पत्रकारिता ख़त्म हो चुकी है, मर्द पत्रकार एक दूसरे की वाहवाही कर रहे हैं और महिला पत्रकार सड़कों पर लैपटॉप लिए बैठी हैं, सच्चाई बता रही हैं।
मैं उस भारत से आता हूं, जहां हमारी हंसी की खिलखिलाहट हमारे घर की दीवारों के बाहर तक आप सुन सकते हैं और मैं उस भारत से भी आता हूं, जहां कॉमेडी क्लब की दीवारें तोड़ दी जाती हैं, जब उसके अंदर से हंसी की आवाज़ आती है।
मैं उस भारत से आता हूं, जहां बड़ी आबादी 30 साल से कम उम्र की है लेकिन हम 75 साल के नेताओं के 150 साल पुराने आइडिया सुनना बंद नहीं करते।
मैं ऐसे भारत से आता हूं, जहां हमें पीएम से जुड़ी हर सूचना दी जाती है लेकिन हमें पीएमकेयर्स की कोई सूचना नहीं मिलती।
मैं ऐसे भारत से आता हूं, जहां औरतें साड़ी और स्नीकर पहनती हैं और इसके बाद भी उन्हें एक बुज़ुर्ग से सलाह लेनी पड़ती है, जिसने जीवन भर साड़ी नहीं पहनी।
मैं उस भारत से आता हूं, जहां हम शाकाहारी होने में गर्व महसूस करते हैं लेकिन उन्हीं किसानों को कुचल देते हैं, जो ये सब्ज़ियां उगाते हैं।
मैं उस भारत से आता हूं, जहां सैनिकों को हम पूरा समर्थन देते हैं तब तक, जब तक उनकी पेंशन पर बात ना की जाए।
मैं उस भारत से आता हूं, जो चुप नहीं बैठेगा।
मैं उस भारत से आता हूं, जो बोलेगा भी नहीं।
मैं उस भारत से आता हूं जो मुझे हमारी बुराइयों पर बात करने के लिए कोसेगा।
मैं उस भारत से आता हूं, जो लोग अपनी कमियों पर खुल कर बात करते हैं।
मैं उस भारत से आता हूं, जो ये देखेगा और कहेगा ‘ये कॉमेडी नहीं है.. जोक कहां है?’
और मैं उस भारत से भी आता हूं जो ये देखेगा और जानेगा कि ये जोक ही है। बस फनी नहीं है।
इस वीडियो पर लोगों द्वारा विरोध किए जाने पर वीरदास ने भी अपने वीडियो को लेकर सफाई पेश की। वीरदास ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट कर कहा है कि उनका मकसद देश का अपमान करना नहीं था। उन्होंने देश को महान भी बताया है।
वीडियो को लेकर अपने पोस्ट में वीरदास ने हाथ जोड़ते हुए लिखा- “मैंने उस वीडियो में दो भारत की बात की है जो एक दूसरे से काफी अलग हैं। जैसे कि किसी भी देश में धूप छांव होती है, अच्छाई और बुराई होती है। यहां सब कुछ साफ होता है।” उन्होंने अपने बयान में आगे कहा, “वहां देशभक्ति से भरी तालियों की गड़गड़ाहट थी। ये सब उस देश के लिए था जिसे हम सभी प्यार करते हैं। जिसपर विश्वास करते हैं और जिस पर हमें गर्व है।”
https://twitter.com/thevirdas/status/1460560310465699847?ref_src=twsrc%5Etfw
वीर दास ने आगे कहा, “लोग भारत को एक उम्मीद के साथ देखते हैं। नफरत के साथ नहीं। लोग भारत के लिए तालियां बजाते हैं, इज्जत देते हैं और मुझे अपने देश पर गर्व है। मैं इस गर्व के साथ जीता हूं।”

यह भी पढ़ें

‘दो आंखें बारह हाथ’ में लता मंगेशकर का ये गाया गीत बना पाकिस्तान के स्कूल का एंथम


यह भी पढ़ें

यूपी पुलिस फोर्स ने ‘बच्चन पांडे’ को लेकर की रील और रियल लाइफ की तुलना, होली से पहले दी लोगों को चेतावनी ‘होली पे रंग, नो गोली’

ट्रेंडिंग वीडियो