scriptपाकिस्तान में क्यों बैन है सनी देओल की एंट्री | why pakistan govt banned sunny deol entry | Patrika News

पाकिस्तान में क्यों बैन है सनी देओल की एंट्री

locationनई दिल्लीPublished: Nov 09, 2021 05:07:46 pm

Submitted by:

Satyam Singhai

सनी देओल ने अपनी एक अलग एक्टिंग के दम पर न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि दुनिया भर में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। सनी देओल को दुनिया भर में उनके एक्शन के लिए जाना जाता है। मगर क्या आपको पता है दुनिया का एक देश ऐसा भी है जो सनी देओल को बिलकुल भी पसंद नहीं करता। यह मुल्क कोई और नहीं बल्कि हमारा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान है।

why pakistan govt banned sunny deol entry

पाकिस्तान में क्यों बैन है सनी देओल की एंट्री

अभिनेता सनी देओल को पावरपैक्ड एक्शन फिल्मों के लिए जाना जाता है। एक समय यह भी था कि देशभक्ति फिल्मों के उनका नाम मेकर्स की सूची में सबसे ऊपर रहता था। उनके जबरदस्त देशभक्ति सीन्स को देखते हुए पाकिस्तानी सरकार ने सनी देओल के पाकिस्तान के वीजा पर पाबंदी लगा रखी है।
बता दें कि सनी देओल को पाकिस्तान में कुछ खास पसंद नहीं किया जाता है पाकिस्तान में सनी देओल की फिल्में तक बैन रहती हैं। यहाँ के सिनेमाहाल में उनकी फ़िल्में नहीं लगने दी जाती हैं और ये जनता का ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान सरकार का भी फ़रमान है।
अभिनेता सनी देओल ने देशप्रेम से भरपूर ‘बॉर्डर’, ‘गदर’, ‘द हीरो’ और ‘मां तुझे सलाम’ जैसी जबरदस्त फ़िल्में की हैं। अमूमन सभी फ़िल्मों में उन्होंने पाकिस्तान विरोधी भूमिकाएं अदा की हैं। इस दौरान वह अपनी दमदार डायलॉगबाज़ी से पाकिस्तान की जबरदस्त खिल्ली उड़ाते हुए नज़र आये है।
इसी वजह से पूरे पाकिस्तान में सनी देओल की फिल्मे देखीं ही नहीं जाती. सनी देओल ने वर्ष 2001 में सुपरहिट फ़िल्म गदर: एक प्रेम कथा में काम किया था। इस फिल्म ने भारत में सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। लोगों ने इसे भरपूर प्यार दिया था।
फ़िल्म में सनी ने ट्रक ड्राइवर ‘तारा सिंह’ का किरदार निभाया था। भारत से पाकिस्तान जाने-आने के दौरान तारा को एक पाकिस्तानी लड़की ‘सकीना’ से प्यार हो जाता है। लेकिन सकीना के पिता को ये बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। इसके बाद ‘तारा सिंह’ पाकिस्तान में घुसकर तोड़ फोड़कर सकीना के पिता के सामने सकीना को भारत लेकर आता है।
इस फ़िल्म में सनी देओल ने पाकिस्तान के विरोध में भयंकर डायलॉगबाज़ी की थी। इसके बाद न केवल सनी देओल को साथ ही उनकी फ़िल्मों को भी पाकिस्तान में हमेशा के लिए बैन कर दिया गया था। यह बैन अब तक लगा हुआ है। इसके अलावा पाकिस्तान सरकार ने भी सनी के वीज़ा पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया।
सबसे गौर करने वाली बात यह है कि अमेरिका, ब्रिटेन समेत अन्य देशों में रहने वाले पाकिस्तानी भी सनी देओल को खास पसंद नहीं करते। बता दें कि सनी देओल ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. इनमे अब तक गदर, घायल, त्रिदेव सहित कई सुपरहिट फिल्मे शामिल है। सनी को फिल्म जगत में एक एक्शन अभिनेता के रूप में जाना जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो