scriptनिगम में नहीं हो रही कैशलेस टैक्स वसूली, भोपाल में अटका खाता मैपिंग का प्रस्ताव | Cashless tax is not being collected in the corporation, there is a pr | Patrika News

निगम में नहीं हो रही कैशलेस टैक्स वसूली, भोपाल में अटका खाता मैपिंग का प्रस्ताव

locationबुरहानपुरPublished: Feb 22, 2020 11:34:10 am

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– चार साल पहले शुरू किया था सिस्टम

 Cashless tax is not being collected in the corporation, there is a proposal for stuck account mapping in Bhopal

Cashless tax is not being collected in the corporation, there is a proposal for stuck account mapping in Bhopal

बुरहानपुर. राज्य सरकार ई.नगर निगम को बढ़ावा देने की बात कर रही है, लेकिन अब तक बुरहानपुर नगर निगम के बैंक खातें का भोपाल से मैपिंग कार्य नहीं किया गया है। शहर के ४८ वार्डों में टैक्स मोहर्रिर के माध्यम से होने वाली टैक्स वसूली कैशलेस नहीं हो पा रही है। निगम अधिकारियों ने २०१६ में मोबाइल पॉश मशीन के माध्यम से कैशलेस टैक्स वूसली करने की बात कही थी।
नगर निगम में फिलहाल पुरानी व्यवस्था से ही टैक्स जमा हो रहा है। चार साल पहले निगम अधिकारियों ने टैक्स वसूली की व्यवस्था को ऑनलाइन और कैशलेस करने के लिए बैंक से अनुबंध कर मोबाइल पॉश मशीनें टैक्स जमा करने वाले कर्मचारियों को देने की बात कही थी। लेकिन अब तक वसूली पूरी तरह कैशलेस नहीं हुई है।निगम के वित्तीय सहायक आयुक्त आरएस सिटोले ने कहा कि निगम के बैंक खातें को मैपिंग करने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है, लेकिन अब तक भोपाल से टैक्स वसूली का खाता मैपिंग नहीं हो सकता है। इसलिए मोबाइल एम पॉश मशीनों से टैक्स की वसूली नहीं हो रही है। खाता मैपिंग होने के बाद पॉश मशीन से टैक्स जमा करते ही करदाता का नाम, नंबर सहित निगम के रिकॉर्ड राशि जमा हो जाएगी, इस लिए हम प्रयास कर रहे हैं।
६० प्रतिशत टैक्स वसूली को करना था कैशलेस
निगम के ४८ वार्डों में टैक्स वसूली का कार्य करने वाले मोहर्रिरों की मोबाइल एम पॉश मशीन के माध्यम से घर.घर जाकर कैशलेस वसूली करना थी। 60 प्रतिशत कर दाता का लक्ष्य रखा गया था। एम पॉश मशीन के माध्यम से जमा होने वाली रकम एचडीएफसी बैंक के टैक्स खाते में जमा होना थी। लेकिन अब तक भोपाल भेजे गए खाते के मैपिंग का प्रस्ताव अटका होने से निगम में कैशलेस टैक्स वसूली नहीं हो रही है। निगम के टैक्स वसूली कर्मचारी अब भी पुरानी व्यवस्था से ही टैक्स की वसूली कर रहे है।
– टैक्स वसूली का खाता मैपिंग के लिए भोपाल भेजा गया है, अब तक मैपिंग कार्य नहीं हो पाया है।
एसआर सिटोले, सहायक आयुक्त ननि
…………..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो