scriptएमपी के इस जिले में हुआ पीएम आवास योजना में फर्जीवाड़ा, कर्मचारियों से होगी वसूली | Patrika News
बुरहानपुर

एमपी के इस जिले में हुआ पीएम आवास योजना में फर्जीवाड़ा, कर्मचारियों से होगी वसूली

pm awas yojana farjiwada mp

बुरहानपुरJun 08, 2024 / 10:07 pm

Amiruddin Ahmad

– अब तक 1.91 लाख रूपए किए जमा
बुरहानपुर. जिले की नेपानगर नगर पालिका मे पीएम आवास योजना में फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। यहां पर सरकारी जमीन को बेचकर उसकी रजिस्ट्री कराने के बाद आवास योजना का का लाभ उठाया गया। मामले का खुलासा होने के बाद हडक़ंप मचने पर अब वसूली की कार्रवाई हो रही है, लेकिन अभी तक एफआइआर दर्ज नहीं कराई गई है।
दरअसल पिछले दिनों पीएम आवास में फर्जीवाड़े का मामल सामने आया था। इसमें धनंजय पिता नामदेव महाजन कर्मचारी नगर पालिका, संजीव शुक्ला पिता रमाकांत नगर पालिका कर्मचारी, प्रकाश बड़वाहे उपयंत्री नगर पालिका नेपानगर और एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गुड्डी साकले कलेक्टर की जांच में दोषी पाए गए थे। तीन कर्मचारियों से राशि वसूली के लिए कहा गया था। जबकि उपयंत्री और एक पूर्व सीएमओ के खिलाफ विभाग को पत्र लिखने को कहा गया था।
यह है मामला
नपा कर्मचारी धनंजय पिता नामदेव महाजन ने सरकारी जमीन आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गुड्डी साकले से 1 हजार रूपए के स्टाम्प पर विक्रय इकरारनामा कराकर 450 वर्गफीट खरीद ली। जबकि पंजीयक द्वारा आनलाइन स्टाम्प पर लिखा गया कि चल अचल संपत्ति की लिखा पड़ी मान्य नहीं है। कलेक्टर की अनुमति के उपरांत ही खरीदी बिक्री करना होगी और कोई सौदा चि_ी या बिक्री चि_ी रजिस्टर्ड ही मान्य की जाएगी। लेकिन अनावेदकगण ने मात्र टैक्स रसीद भरकर मकान बना लिया। धनंजय महाजन व संजीव शुक्ला अंधारवाड़ी के निवासी नहीं हैं और न ही उनके पास अंधारवाड़ी के निवास के कोई दस्तावेज हैं फिर भी इन दोनों को प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिया गया है। धनंजय महाजन, संजय शुक्ला दोनों की सेवाएं पहले ही सीएमओ द्वारा समाप्त की जा चुकी है। जारी आदेश के अनुसार नपा के सहायक राजस्व निरीक्षक सुधाकर मालखेड़े, सहायक राजस्व निरीक्षक राजेंद्र ठोमरे राजस्व सहायक की एक एक वेतनवृद्धि संचयी प्रभाव से रोकी गई। जबकि तत्कालीन सीएमओ राजेश मिश्रा और वर्तमान उपयंत्री प्रकाश बड़वाहे के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रस्तावित की गई है।
& लोगों ने जमा की राशि
नगर पालिका में हुए पीएम आवास घोटाले के बाद विभाग ने वसूली के लिए पत्र लिखा। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गुड्डी साकले से 2 लाख, धनंजय महाजन से 1 लाख और संजीव शुक्ला से 1 लाख रूपए की राशि वसूली जाना है। सूत्रों के अनुसार इसमें से धनंजय महाजन ने 1 लाख, गुड्डी साकले ने 41 हजार 900 रूपए और संजीव शुक्ला ने 50 हजार रूपए नपा में जमा करा दिए हैं, लेकिन उन पर कार्रवाई की मांग भी उठ रही है।

Hindi News/ Burhanpur / एमपी के इस जिले में हुआ पीएम आवास योजना में फर्जीवाड़ा, कर्मचारियों से होगी वसूली

ट्रेंडिंग वीडियो