script

उद्योगपतियों को रास नहीं आ रही 25 करोड़ से तैयार हो रही रेहटा की जमीन, केवल 65 आवेदन पहुंचे

locationबुरहानपुरPublished: Feb 25, 2020 12:51:54 am

Submitted by:

tarunendra chauhan

– उद्योग विभाग के अफसर बोले बहुत कम आवेदन आए- 2 माह में तैयार होने के बाद जगेगी उम्मीद- अभी 20 किमी दूर उमरदा से लाला पड़ रहा पानी

 industry

पुराना उद्योग नगर।

बुरहानपुर. 1962 के बाद से बुरहानपुर में दूसरे उद्योगनगर के लिए 25 करोड़ रुपए से तैयार हो रही रेहटा की जमीन उद्योगपतियों को रास नहीं आ रही है। केवल 65 आवेदन पहुंचे हैं, उद्योग विभाग के अफसर का कहना है कि अभी आवेदन कम है। जब दो माह में पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर बनकर तैयार हो जाएगा उम्मीद है तेजी से आवेदन की संख्या बढ़ेगी। शहर के बाहर नया उद्योग बसाने की तैयारी चल रही है।

औद्योगिक केंद्र विकास निगम इंदौर रेहटा की जमीन पर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहे हैं। औद्योगिक क्षेत्र स्थापित करने के लिए यहां 75 एकड़ भूमि का चयन किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि यहां बड़े स्तर पर नया उद्योगनगर बसेगा। लेकिन अभी जमीन पूरी तरीके से तैयार नहीं हुई है। इसके लिए बड़ी मुसीबत से इसे तैयार किया जा रहा है। 20 किमी दूर से में ताप्ती नदी से पानी लाना पड़ रहा है। हालांकि नए उद्योग के लिए पूरी पाइप लाइन बिछाई जा रही है। सम्पवेल से लेकर कई संसाधन जुटेंगे, ताकि पानी की समस्या नहीं रहे।

25 हजार देकर करा रहे पंजीयन
उद्योग विभाग के अधिकारी रमाकांत पलोहिया ने कहा कि अभी 65 ही आवेद आए हैं। 25-25 हजार रुपए लेकर पंजीयन करवा रहे हैं। अभी जमीन के रेट तय नहीं हुए हैं। जमीन तैयार होने में अभी दो माह का समय और लगेगा। इसे पूरी तरह बनाने में लगभग 25 करोड़ रुपए का खर्चा आ रहा है।

जुटाएंगे ये सुविधाएं
उद्योग नगर में बिजली, पानी, सड़क आदि बुनियादी सुविधाओं का विशेष ध्यान दिया जाएगा। यहां पर पहुंच मार्ग आसान करने के लिए पुलिया और एक बड़ा तालाब बनाने की घोषणा भी की जा चुकी है। पूर्व में 140 रुपए वर्गफीट के हिसाब से जमीन देने की बात तय हुई थी, जबकि लूम के लिए औसत पांच हजार वर्गफीट जमीन की आवश्यकता होती है। उद्योगपतियों को आवश्यकता के अनुसार जमीन दी जाएगी। यहां कपड़ा उद्योग के अलावा कई तरह के प्रोडक्ट तैयार करने की फैक्ट्री भी डल सकेगी।

इतनी लगती है उद्योग को जमीन
पॉवरलूम की एक यूनिट डालने के लिए पांच हजार वर्गफीट जमीन चाहिए
सायजिंग प्रोसेस के लिए 40 हजार वर्गफीट यानी एक एकड़ के करीब
जिनिंग फैक्ट्री के लिए कम से कम 5 एकड़ जमीन
स्पीनिंग मिल के लिए 10 एकड़ जमीन की होती है आवश्यकता

ऐसा है बनेगा नया उद्योग नगर
75 एकड़ जमीन मिली है उद्योग के लिए
01 बड़ा बांध बनाया जाएगा
14 किमी दूर है शहर से रेहटा

वर्तमान में ऐसा है हमारा उद्योग नगर
55 प्रोसेस चल रहे हैं उद्योग नगर में
35 हजार पॉवरलूम संचालित हो रहे हैं यहां पर
75 हजार लोग जुड़े हैं पॉवरलूम से
1962 में बसाया गया था नया उद्योग नगर

रेहटा की जमीन शहर से काफी दूर है। दूसरा यह भी कि दाम बहुत ज्यादा है। 150 रुपए प्रति वर्गफीट के हिसाब से जमीन के दाम तय किए गए हैं। 10 हजार वर्गफीट जमीन लेेंगे तो वह डेढ़ करोड़ की हो जाएगी। इससे कम जमीन अन्य जगह मिल जाएगी। इसलिए भी आवेदन कम जा रहे हैं।
– सैयद फरीद, प्रदेश सचिव, लघु उद्योग संघ

रेहटा में उद्योग की जमीन दो माह में तैयार हो जाएगी। अभी आवेदन बहुत कम है। केवल 65 आवेदन आए हैं। उम्मीद है जमीन तैयार होने के बाद संख्या बढ़ेगी।
– रमाकांत पलोहिया, उद्योग विभाग अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो