script

Board Exam – छात्रों की परीक्षाएं सर पर, कानफोड़ू शोर से पढ़ाई प्रभावित

locationबुरहानपुरPublished: Feb 19, 2020 08:22:34 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

बोर्ड परीक्षाओं में कुल 25 हजार 239 विद्यार्थी इस बार शामिल होंगे।

बड़वानी। बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थियों की परीक्षाएं कुछ ही दिनों में होने वाली है। इसे लेकर विद्यार्थी पढ़ाई में जुटे हैं, लेकिन देर रात तक होने वाले डीजे के शोर के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। देर रात तक होने वाले डीजे के शोर के कारण आम लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

शहर के रहवासी क्षेत्रों में स्थित मैरेज गार्डन में होने वाले आयोजन में देर रात तक होने बजने वाले संगीत से आसपास के विद्यार्थी ठीक से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। उसके बाद भी जिम्मेदारों का इस तरफ कोई ध्यान नहीं है। इस शोर के कारण बच्चों के बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट पर भी प्रभाव पढ़ सकता है। उसके बाद भी इस पर कोई सख्ती नहीं दिखाई जा रही है। वर्तमान में कक्षा 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों की परीक्षाओं का दौर भी चल रहा है। देर रात तक बजने वाले डीजे के कारण वे भी ठीक से पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं।

तेज आवाज से भटकता है ध्यान

देर रात तक बजने वाले तेज साउंड से विद्यार्थियों का ध्यान भटकता है। इस साउंड के कारण वे एकाग्रचित्त होकर पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। वहीं इससे मानसिक तनाव भी उत्पन्न हो रहा है। तेज ध्वनि के कारण विद्यार्थियों का आत्मबल भी कमजोर हो रहा है। वहीं तेज आवाज के कारण कम सुनाई देने की समस्या भी हो सकती है।

 

इतने विद्यार्थी होंगे शामिल

इस साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं में कुल 25 हजार 239 विद्यार्थी इस बार शामिल होंगे। इसमें कक्षा 12वीं के नियमित विद्यार्थियों की संख्या 8 371 है। वहीं प्रायवेट विद्यार्थी 28 98 और 55 स्वाध्यायी विद्यार्थी हैं। वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षा में 11 हजार 8 00 नियमित और 2 हजार 39 विद्यार्थी प्रायवेट हैं जो परीक्षा में शामिल होंगे। जिले में 16 0 हासे और हाईस्कूल हैं। इनमें से 71 स्कूलों में बोर्ड परीक्षाओं के केंद्र स्थापित किए गए हैं।

बुलेट के तेज साउंड से परेशानी

इधर शहर में तेज गति से दौडऩे वाली बुलेट बाईक्स से भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इन बाईक्स में लगे तेज साउंड निकालने में वाले साइलेंसर के कारण लोग तंग आ चुके हैं। इतना ही नहीं ऐसी बाईक्स वाले बाईकर्स इनके साइलेंसर से पटाखे भी छोड़ते हैं, जो किसी दिन बड़े हादसे का कारण बन सकता है।

वर्जन…
देर रात तक ऐसा शोरगुल होता है तो कोलाहल अधिनियम में प्रकरण दर्ज करेंगे। इस संबंध में पुलिस को भी निर्देशित करेंगे कि गश्त के दौरान इन पर नजर रखे। – अमित तोमर, कलेक्टर बड़वानी

ट्रेंडिंग वीडियो