scriptपाकीजा मॉल में भीषण आग, अंदर काम कर रहे कर्मियों ने छत से कूदकर बचाई जान | The gruesome fire in Pakija Mall, personnel working inside, jumped off | Patrika News

पाकीजा मॉल में भीषण आग, अंदर काम कर रहे कर्मियों ने छत से कूदकर बचाई जान

locationबुरहानपुरPublished: Oct 09, 2018 06:46:07 am

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– छह हुए घायल – करोड़ों के नुकसान की आशंका

The gruesome fire in Pakija Mall, personnel working inside, jumped off the roof and saved them.

The gruesome fire in Pakija Mall, personnel working inside, jumped off the roof and saved them.

– रात भी चला आग बुझाने का काम
– 70 के करीब टैंकर पानी लग गया
– महापौर-आयुक्त सहित पुलिस फोर्स मौके पर
बुरहानपुर. इंदौर-इच्छापुर हाईवे पर स्थित चार मंजिला पाकीजा मॉल में भीषण आग लग गई। पूरी पांच मंजिला बिल्डिंग को आग ने अपनी चपेट में ले लिया। पूरी घटना रात १.३० बजे की है। तीसरी मंजिल पर स्टॉकिंग का काम कर रहे कर्मियों को धुएं का अहसास होने पर घबरा गए। कुछ छत की ओर दौड़े तो कुछ पहली मंजिल पर बाहर जाने के लिए दौड़े। छत पर गए पांच युवक पड़ोस की बिल्डिंग की छत पर १५ फीट नीचे कूदकर अपनी जान बचाई। जिन्हें घायल अवस्था में जिला अस्पताल में भर्ती कराया।
त्यौहारों को देखते हुए पाकीजा मॉल में इंदौर से टीम स्टॉकिंग के काम के लिए आई थी। इंदौर से आए अयाज शेख ने बताया कि हम १२ लोग तीसरी मंजिल पर स्टॉक का काम कर रहे थे, नीचे से धुआ निकलते देखा तो हम सभी घबरा गए। आग लगने की शंका हुई तो कुछ घबराकर छत पर दौड़े तो कुछ मेन गेट से निकलने के लिए पहली मंजिल की ओर दौड़े। जब तक मैंने मैनेजर निलेश जैन को फोन लगा दिया था, जिनके पास ताले की चाबी थी, वे पास में ही रहते हैं, इसलिए पांच मिनट में वे आ गए। लेकिन हड़बड़ाहट में अजय सोनी शिकारपुरा निवासी शिकारपुरा, अशफाक कुरैशी, नितिन, सिराज, जावेद छत की ओर दौड़ गए, इनके पास छत के गेट की चाबी होने से ताला खोलकर छत पर आए और घबराहट में एक के बाद एक ने पड़ोस में महेश्वरी की बिल्डिंग पर छलांग लगा दी। इस कारण सभी के पैर में गंभीर चोट आई। आग लगने की खबर के कारण महेश्वरी परिवार छत पर ही था, क्योंकि इनका भी रेडिमेड कपड़ा सिलाई का काम चलने से यहां भी भारी मात्रा में कपड़ा रखा हुआ था, जो लोगों ने इनकी छत पर छलांग लगाई इन सभी की सूचना नीचे जमा हुई भीड़ को खबर कर जिला अस्पताल में पहुंचाया।
मैनेजर आने पर हम सुरक्षित बाहर निकले
अयाज शेख ने बताया कि मैनेजर निलेश जैने के के आने तक हम पहली मंजिल पर ही खड़े थे, पूरे मॉल में धुआं-धुआं होने के कारण कुछ समझ नहीं आ रहा था। सभी साथी घबराए हुए थे। मेरे साथ तुरण, संजय दुबे, अयाज आदि युवक थे। मैनेजर ने दरवाजा खोलते ही हम बाहर हो गए। आग पहली मंजिल पर लगी थी, लेकिन हम इससे काफी दूर थे।
70 से अधिक टैंकर पानी लग गया
आग लगने की खबर से आसपास लोगों की भीड़ लग गई। कुछ देर में आग बुझाने के लिए नगर निगम के दमकल पहुंच गए। रात रात पौने दो बजे से ही आग बुझाने का काम चालू किया गया, जो सुबह ६ बजे तक चल रहा था। मौके पर महापौर अनिल भोसले, आयुक्त पवन सिंग सहित पुलिस बल तैनात कर दिया गया।
धू-धू कर जला मॉल
मॉल में तल मंजिल में पूरा कपड़े का मार्केट था, पहली मंजिल पर कपड़े, दूसरी पर महिलाओं के कपड़े बिक्री का मार्केट और तीसरी मंजिल पर किराना व अन्य सामान बिकता था, चौथी मंजिल पर मॉल का सामान पड़ा हुआ था।
हाईवे पर लिया ब्लॉक
आग लगने के कारण जब मौके पर भीड़ लगी तो पुलिस ने इंदौर-इच्छापुर हाईवे को ब्लॉक कर दिया गया। दो घंटे तक बड़े वाहनों की आवाजाही नहीं हो सकी।
पहली बार पाकीजा में हुआ हादसा
इंदौर से स्टॉकिंग के लिए आए अयाज शेख ने बताया कि १५ साल से मैं मॉल में काम कर रहा हूं, कभी इस तरह की घटना कही भी नहीं हुई। पाकीजा में पहली बार यह हादसा हुआ है। पाकीजा के मॉल इंदौर, देवास, उज्जैन में भी बने हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो