scriptप्रभारी मंत्री बोले प्रदेश में बदलाव हुआ है यहां भी काम में बदलाव आना चाहिए | There is a change in the minister in charge of the minister | Patrika News

प्रभारी मंत्री बोले प्रदेश में बदलाव हुआ है यहां भी काम में बदलाव आना चाहिए

locationबुरहानपुरPublished: Feb 10, 2019 09:10:23 pm

Submitted by:

ranjeet pardeshi

– सबसे पहले किसान कर्जा माफी की समीक्षा की- एक घंटे से अधिक केवल पानी पर हुई चर्चा- दूसरे मुद्दे पर मंत्री बोले अभी केवल जल समस्या पर बात- विधायकों ने रखी समस्या- पांच साल बाद कांग्रेस के मंत्री ने ली समस्या

 There is a change in the minister in charge of the minister

There is a change in the minister in charge of the minister

बुरहानपुर. जिला योजना समिति की बैठक शनिवार शाम ६.३० बजे कलेक्टोरेट में शुरू की गई। जहां केवल पानी का मुद्दा गर्माता रहा। स्वास्थ्य व जिला प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट को जब जनप्रतिनिधियों ने शिकायत की हमारी अधिकारी सुनते नहीं तो मंत्री ने कहा कि ऊपर से नीचे तक प्रदेश में बदलाव हुआ है यहां भी काम में बदलाव दिखना चाहिए।
कलेक्टोरेट में पहुंची जिला योजना समिति की बैठक में मंत्री ने आते से ही पहले स्वागत सत्कार करने से मना कर दिया। सीधे बैठक शुरू कर दी गई। सबसे पहले उन्होंने किसान कर्जामाफी योजना की समीक्षा की। जहां डिप्टी कलेक्टर विशा माधवानी ने बताया कि आवेदन लगभग पूरे हो गए हैं। इस पर मंत्री ने उन्हें धन्यवाद दिया। विधायक सुरेंद्रसिंह ने महाराष्ट्र के ऐसे किसान जिनकी खेती मप्र में है, उन्हें भी लाभ देने की बात रखी। जिस पर मंत्री ने उन्हें इसका भी आश्वासन दिया। इसके बाद पानी के मुद्दे पर ही चर्चा हुई। प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट ने निगम आयुक्त से पूछा शहर में जल संकट से निपटने के लिए क्या प्रयास किए जा रहे हैं। आयुक्त पवनसिंह ने बताय कि शहर को ३२ एमएलडी पानी की जरूरत है, लेकिन हम केवल १६ एमएलडी पानी दे पा रहे हैं। जल संकट से निपटने के लिए १३१ करोड़ रुपए की ताप्ती जलावर्धन योजना की जानकारी दी, जिससे जल संकट दूर किया जा सकेग। आयुक्त ने बताया कि ८ टंकियों का निर्माण शुरू कर दिया गया है। १२ किमी तक मेन राइजिंग लाइन डलेगी व २४० किमी में सप्लाय लाइन लगभग रहेगी। दिसंबर २०१९ तक इसका प्लान था, लेकिन डेम के नक्शे की डिजाइन की स्वीकृति और अन्य काम में देरी होने के कारण इसे मूर्तरूप लेने में समय लग गया।
अभी कैसे जलसंकट से निपटेंगे
इसी बीच सुरेंद्रसिंह ने कहा कि योजना को पूरा होने में पांच साल लग जाएंगे अभी कैसे जल संकट से निपटेंगे। प्रभारी मंत्री ने कहा कि फिलहाल जलसंकट से निपटने के लिए क्या योजना बनाई है। कितने टैंकर अभी हमारे चल रहे हैं। आयुक्त ने कहा कि १८ टैंकर है। इस पर मंत्री ने कहा कि यह पर्याप्त नहीं है। इसकी संया बढ़ाईजाए। आयुक्त ने कहा कि नए टेंडर हो गए हैं, ११ फरवरी से नए टैंकर शुरू हो जाएंगे।
पुरानी परंपरा पर काम हो रहा
शाहपुर नगर परिषद के अध्यक्ष प्रतिनिधि रामभाऊ लांडे ने कहा कि शाहपुर में पुरानी सरकार की परंपरा अनुरूप काम हो रहा है। पानी की कमी नहीं है, लेकिन यहां पानी छोडऩे वाले ऑपरेटर जनप्रतिनिधि की सुनते नहीं है। इस पर मंत्री ने सीएमओ से कहा कि काम में बदलाव दिखना चाहिए। इसी समय पार्षद जलील खान ने कहा कि यह चौथी जिला योजना समिति की बैठक हो रही है, इसके पहले भी जो समस्या रखी उसका निराकरण नहीं हुआ। मंत्री ने कहा कि अभी ऐसा नहीं होगा।
ग्रामीण क्षेत्र में भी दूर करो समस्या
ग्रामीण क्षेत्र में पीएचआई विभाग के इंजीनियर से पानी की पूरी रिपोर्ट ली। पीएचई विभाग के अफसर ने कहा कि २५९५ कुल हैंडपंप है, इसमें २४० पानी की कमी से बंद पड़े हैं। मंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधि कलेक्टर के साथ बैठक लेकर पूरी रिपोर्ट बनाकर समस्या का हल करें। बीपीएल कार्ड और पेंशन न मिलने की समस्या भी उठी। नेपानगर विधायक सुमित्रा कास्डेकर ने भी जल संकट की समस्या रखी।
मंत्री बोले २२ के बाद नतीजे दिखने लगेंगे
स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट से जब मीडिया ने सवाल किया कि कर्जा माफी में लंबी प्रक्रिया हो गई। इस बात पर मंत्री बोले कोई लंबी प्रक्रिया नहीं हुई है। २२ तारीख के बाद इसका नतीजा देखने को मिलेगा। २ लाख की बात हमने की है दो लाख का कर्जा माफ होगा। कोई भी अधिकारी लापरवाही करेगा उसे माफ नहीं किया जाएगा। उनसे पूछो १०० दिन में १५ लाख खाते डालने की बात कही थी आए क्या। हमने तो वचन पत्र दिया है वह करेंगे। कृषि मंत्री सचिन यादव ने १२ दिसंबर तक ऋण माफी पर कहा कि किसानों के हित में जो कदम होगा वह उठाएंगे। बैठक में कलेक्टर उमेश कुमार, एसपी अजय सिंह, जिला कांग्रेस अध्यक्ष अजय रघुवंशी, किशोर महाजन, हर्षित ठाकुर, सरिता भगत, अजय उदासीन, श्याम बन्नातवाला, राजेश कोरावाला, शैली कीर सहित बड़ी संया में कांग्रेसी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो