scriptAadhaar Card Update How to Change Aadhaar Address List of Documents | Aadhaar Card Update: ऐसे बदलें आधार पर अपना पता, इन दस्तावेजों की होगी जरूरत, जानिए पूरी प्रक्रिया | Patrika News

Aadhaar Card Update: ऐसे बदलें आधार पर अपना पता, इन दस्तावेजों की होगी जरूरत, जानिए पूरी प्रक्रिया

कई सरकारी और निजी योजनाओं का लाभ पाने के लिए 14 अंकों का आधार कार्ड नंबर एक बुनियादी आवश्यकता बन गया है। लाभ प्राप्त करने के लिए दस्तावेज़ के रूप में उपयोग करते समय आधार कार्ड में सही विवरण होना आवश्यक है।

नई दिल्ली

Published: October 21, 2021 10:01:12 am

Aadhaar Card Update: कई सरकारी और निजी योजनाओं का लाभ पाने के लिए 14 अंकों का आधार कार्ड नंबर एक बुनियादी आवश्यकता बन गया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी आधार कार्ड अपनी तरह का एक दस्तावेज है क्योंकि इसमें नाम, जन्म तिथि, 'लिंग' और पते जैसे पहचान दस्तावेज पर सामान्य विवरण के अलावा व्यक्ति की उंगलियों के निशान और आईरिस जैसे बायोमेट्रिक क्रेडेंशियल होते हैं। लाभ प्राप्त करने के लिए दस्तावेज़ के रूप में उपयोग करते समय आधार कार्ड में सही विवरण होना आवश्यक है।

Aadhaar Card Update
Aadhaar Card Update

ऑनलाइन या आधार नामांकन केंद्र पर जाएं:—
अगर आप अपने आधार कार्ड में पता अपडेट करना चाहते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन या अपने क्षेत्र में आधार नामांकन केंद्र पर जाकर कर सकते हैं। आप स्वयं सेवा पोर्टल (एसएसयूपी) के माध्यम से अपने आधार कार्ड में अपना पता ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। यह पोर्टल उन आधार कार्डधारकों के लिए है जो बिना कार्यालय आए आधार कार्ड में पते को सही या अपडेट करना चाहते हैं। पते में बदलाव का अनुरोध करते समय 50 रुपये का शुल्क देना होगा।

यह भी पढ़ें

UIDAI Card : बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के सिर्फ एक SMS से मिलेंगी आधार से जुड़ी ये सेवाएं

आधार पता अपडेट करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची:—
आधार एड्रेस को अपडेट करने के लिए आपके पास प्रूफ ऑफ एड्रेस (पीओए) की स्कैन कॉपी होनी चाहिए। यूआईडीएआई के अनुसार, 45 दस्तावेज हैं जिन्हें पते के विवरण को अपडेट करने के लिए वैध पीओए माना जाएगा। पीओए के लिए जिन दस्तावेजों का उपयोग किया जा सकता है उनमें शामिल हैं- पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट / पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट / पासबुक, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल / पानी का बिल / टेलीफोन लैंडलाइन बिल / क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट / गैस कनेक्शन बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं) और संपत्ति कर रसीद (एक वर्ष से अधिक पुरानी नहीं)। एक व्यक्ति अपने पति या पत्नी के पासपोर्ट का उपयोग पीओए के रूप में कर सकता है।

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card Update : 10 मिनट में तुरंत प्राप्त करें ई-आधार, जानिए डाउनलोड करने का तारीका

यह भी पढ़ें

Aadhaar Card: अपने वॉलेट में फिट होने वाले एटीएम जैसे आधार कार्ड कैसे प्राप्त करें

आधार पता कैसे अपडेट करें:—
— सबसे पहले यूआईडीएआई के एसएसयूपी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ खोलें।
— होमपेज पर 'आधार को अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें' पर क्लिक करें।
— यूआईडीएआई द्वारा पूछे गए विवरण भरें और सही कैप्चा दर्ज करें।
— 'ओटीपी भेजें' विकल्प पर टैप करें। आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर छह अंकों का ओटीपी मिलेगा।
— ओटीपी दर्ज करें और अपडेट करने के लिए 'अपडेट एड्रेस' विकल्प चुनें।
— आवश्यक परिवर्तन करें और 'आगे बढ़ें' पर क्लिक करें।

Aadhaar Card : Aadhaar PAN Link : इन आसान तरीके से आधार-पैन को करें लिंक, वरना बेकार हो जाएगा पैन कार्ड
— आपके द्वारा अनुरोधित परिवर्तनों का समर्थन करने के लिए कोई भी पीओए दस्तावेज़ अपलोड करें।
— सबमिट पर क्लिक करें। आप किए गए परिवर्तनों का पूर्वावलोकन भी ले सकते हैं।
— यूआईडीएआई आपको एक अद्यतन अनुरोध संख्या (यूआरएन) भेजेगा जिसके उपयोग से आप अपने आधार कार्ड अपडेट प्रक्रिया की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.