scriptअडानी ग्रुप के शेयरों का मार्केट कैप 46,000 करोड़ रुपए घटा, अमरीकी रिसर्च फंर्म ने लगाया है धोखाधड़ी का आरोप | Adani Group stocks lose ₹46,000 crore in market cap after Hindenburg alleges fraud | Patrika News
कारोबार

अडानी ग्रुप के शेयरों का मार्केट कैप 46,000 करोड़ रुपए घटा, अमरीकी रिसर्च फंर्म ने लगाया है धोखाधड़ी का आरोप

अमरीकी फॉरेंसिक फाइनेशियल रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप की कंपनियों पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है, जिसके बाद ग्रुप के सभी शेयर में लगातार गिरावट हो रही है। अभी तक हुई गिरावट में अडानी ग्रुप के शेयर्स का मार्केट कैप 46,000 करोड़ रुपए घट गया है।

नई दिल्लीJan 25, 2023 / 02:58 pm

Abhishek Kumar Tripathi

adani-group-stocks-lose-46-000-crore-in-market-cap-after-hindenburg-alleges-fraud.jpg

Adani Group stocks lose ₹46,000 crore in market cap after Hindenburg alleges fraud

अमरीका की फॉरेंसिक फाइनेशियल रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद गौतम अडानी की ग्रुप के सभी सातों शेयर्स में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। दरअसल रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने रिपोर्ट में कहा है कि गौतम अडानी के स्वामित्व वाली कंपनियां शॉर्ट पोजीशन में हैं, जिसमें धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए कंपनियों के कर्ज को लेकर भी सवाल उठाए गए हैं। इसके साथ ही इस रिपोर्ट में कंपनी के शेयर्स को 85% से अधिक ओवरवैल्यूड बताया गया है।
रिपोर्ट के अनुसार अडानी ग्रुप के संस्थापक गौतम अडानी की कुल संपत्ति लगभग 120 बिलियन डॉलर है, जिसमें उन्होंने पिछले तीन सालों में 100 बिलियन डॉलर से अधिक की वृद्धि की है। इसका प्रमुख कारण शेयर्स की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी है। अडानी ग्रुप की सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली सात सबसे महत्वपूर्ण कंपनियां पिछले 3 सालों के दौरान औसतन 819% से बढ़ी हैं।
धोखाधड़ी को लेकर पिछले 2 साल से जांच कर रही है हिंडनबर्ग
हिंडनबर्ग ने रिपोर्ट में दावा किया है कि गौतम अडानी स्टॉक हेराफेरी और लेखा धोखाधड़ी में शामिल हुए हैं, जिसकी वह पिछले 2 सालों से जांच कर रहे है। इसके लिए हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप के पूर्व वरिष्ठ अधिकारियों सहित कई लोगों का इंटरव्यू लिया है। इसके साथ ही हजारों डॉक्यूमेंट की जांच की है और जांच के लिए लगभग एक दर्जन विभिन्न देशों का दौरा किया है।
 
हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद घटा 46,086 करोड़ मार्केट कैप
मार्केट ओपन होने पर आज अदानी टोटल गैस , अदानी एंटरप्राइजेज , अदानी ट्रांसमिशन , अदानी ग्रीन एनर्जी , अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन , अदानी पावर और अदानी विल्मर के शेयर 1% से 4% की गिरावट के साथ करबार कर रहे थे, लेकिन इस रिपोर्ट के बाद सभी शेयर में बड़ी गिरावट देखी जा रही है, जिसके कारण अदानी ग्रुप के इन शेयर्स के कुल मार्केट कैप 46,086 करोड़ रुपए से अधिक की गिरावट देखी जा रही है।

यह भी पढ़ें

गौतम अडानी की ये कंपनी ला रही है IPO, अडानी ग्रुप की 8वीं कंपनी शेयर मार्केट में होगी लिस्ट, 1,500 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य

 

Home / Business / अडानी ग्रुप के शेयरों का मार्केट कैप 46,000 करोड़ रुपए घटा, अमरीकी रिसर्च फंर्म ने लगाया है धोखाधड़ी का आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो