पहले एक्टर जिन्होंने एक फिल्म के लिए 1 लाख चार्ज किए, अपने पीछे 627 करोड़ की संपत्ति छोड़ गए दिलीप कुमार

 

1950 के दशक में किसी एक्टर द्वारा एक फिल्म के लिए एक लाख रुपए चार्ज करना बड़ी रकम होती थी। सिनेमा में योगदान के लिए भारत सरकार ने पद्म विभूषण और पाकिस्तान सरकार ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज़ से सम्मानित किया।

By: Dhirendra

Updated: 07 Jul 2021, 05:25 PM IST

नई दिल्ली। बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार उर्फ यूसुफ खान ने आज दुनिया को अलविदा कह दिया। वे एक ऐसे अभिनेता थे जिनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ हमेशा सुर्ख़ियों में रही है। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि दिलीप कुमार सैकड़ों करोड़ों की संपत्ति अपने पीछे छोड़ गए हैं। आज सुबह उन्होंने 98 साल की आयु में अंतिम सांस ली। दिग्गज अभिनेता की पत्नी सायरा बानो पूरे समय उनके साथ थीं और उनके प्रशंसकों को लगातार उनका हेल्थ अपडेट दे रही थीं।

Read More: Dilip Kumar Death LIVE Updates: घर से निकला दिलीप कुमार का जनाजा, राजकीय सम्मान के साथ आखिरी विदाई

जहां कि उनकी आखिरी समय में संपत्ति की बात है तो सेलिब्रिटी नेटवर्थ के मुताबिक दिलीप कुमार की मौजूदा संपत्ति करीब 8.5 करोड़ डॉलर है, जो भारतीय मुद्रा में आज के हिसाब से लगभग 627 करोड़ रुपये बैठती है। यानि दिलीप कुमार ट्रेजडी किंग होने के साथ बहुत बड़ी संपत्ति के मालिक भी थे।

एक फिल्म के एक लाख चार्ज करने वाले पहले कलाकार

अभिनेता दिलीप कुमार बॉलीवुड के वो पहले एक्टर थे जिन्होंने एक फिल्म के लिए 1 लाख रु चार्ज किए। 50 के दशक में एक फिल्म के लिए एक लाख चार्ज करना बहुत बड़ी रकम होती थी। उनकी पहली फिल्म 1944 में आई थी। फिल्म का नाम था ज्वार भाटा। जबकि उनके करियर की अंतिम फिल्म रही किला, जो 1998 में रिलीज हुई थी। हालांकि उन्होंने इसके बाद एक और फिल्म साइन की, जिसके लिए उन्हें 12 लाख रु मिले। मगर वो फिल्म कभी नहीं बन पाई। 54 साल के फिल्मी करियर में दिलीप कुमार ने केवल 62 फिल्में की।

दिलीप कुमार की दमदार फिल्में

दिलीप कुमार ने अपने लंबे करियर में कई यादगार फिल्में कीं। इनमें देवदास, नया दौर, मुगल-ए-आजम, राम और श्याम, क्रांति, करमा और सौदागर शामिल हैं।

पाक सरकार ने दिया था अपना सर्वोच्च सम्मान

ट्रेजडी किंग नाम से मशहूर दिलीप कुमार ने राजनीति भी हाथ आजमाए और वे एक बार 2000 से 2006 तक राज्य सभा सांसद भी रहे। भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए भारत का दूसरा सर्वोच्च पुरस्कार पद्म विभूषण और पाकिस्तान सरकार ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज़ से सम्मानित किया।

राजकीय सम्मान के साथ होंगे सुपुर्द-ए-खाक

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा की है कि दिलीप कुमार को आज शाम एक राजकीय अंतिम संस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस बीच भारत से लेकर पाकिस्तान और अमरिका तक दिलीप कुमार के चाहने वाले उन्हें श्रद्धांजली दे रहे हैं। इनमें पीएम मोदी से लेकर अमिताभ बच्चन, सलमान खान सहित बॉलीवुड सितारे शामिल हैं। बता दें कि दिलीप कुमार दिसंबर 1922 को पेशावर में जन्मे थे, जो आज पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा राज्य की राजधानी है।

Read More: जब शादी के दौरान दिलीप कुमार को देखने के लिए मच गई थी भगदड़, टूट गया था दूल्हा-दुल्हन का स्टेज

Dilip Kumar
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned